Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

“धर्मा प्रोडक्शन” की फ़िल्म के लिए मुंबई की सुप्रसिद्ध कास्टिंग एजेंसी ‘जोगी फ़िल्म कास्टिंग’ इन्दौर में करेगी ऑडिशनमुख्यमंत्री डॉ यादव ने दिखायी संवेदनशीलता, काफिला रुकवाकर पीड़िता की सुनी समस्यामप्र के सबसे बड़े बिना कर के विकास बजट पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को मंत्री राकेश शुक्ला ने दिया धन्यवाद……मध्यप्रदेश का धार्मिक मुख्यालय उज्जैन होगाअनाथ आश्रम में हो रहे घोर अनियमितताओं और गंभीर आरोपों की जांच की मांग: कांग्रेस महासचिव राकेश सिंह यादव ने उठाए कई सवालGolden Temple में लगे खालिस्तानी नारे.इंदौर में नोटा के नंबर 1 आने पर कांग्रेस ने केक काटकर मनाया जश्न .सलमान खान पर हमले की नाकाम साजिश.कीर्तन कर पहुंचे वोट डालने.सेना के जवानों ने डाला वोट.

कौन से हैं हनुमान जी के 12 चमत्कारी नाम, जिसके पाठ से मिलती हैं सभी कष्टों से मुक्ति, जानिए इनके प्रयोग की विधि

12 Names of Hanuman 
12 Names of Hanuman 

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

मंगलवार का दिन भगवन श्रीराम के परम भक्त श्रीहनुमान जी को समर्पित है। हिन्दू मान्यता के अनुसार, इस दिन भगवन हनुमान जी की पूजा करने से व्यक्ति के दुख दूर होते है और उसके बिगड़े हुए काम भी बनने लगते हैं

12 Names of Hanuman 
12 Names of Hanuman

दरअसल, हनुमान जी कलयुग के सबसे प्रभावशाली देवता माने जाते हैं। माना जाता है कि अपनी अद्भुत और कठोर भक्ति के कारण इनको अष्टसिद्धि और नवनिद्धि का वरदान भी प्राप्त है। भगवान राम की कृपा के कारण हनुमान जी अत्यंत शक्तिशाली और अत्यंत कृपालु हैं और इनकी उपासना तुरंत फलदायी होती है।

शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं हनुमान –

“अजर अमर गुननिधि सुत होहू। करहुँ बहुत रघुनायक छोहू।।

करहुँ कृपा प्रभु अस सुनि काना। निर्भर प्रेम मगन हनुमाना।।”

12 Names of Hanuman 
12 Names of Hanuman

माता सीता ने भगवन हनुमान को उनकी स्वामिभक्ति के कारण अजर-अमर होने का आशीर्वाद दिया था। मारुतीनंदन अपने भक्तों पर कृपा करते हैं और उनके सारे कष्‍ट हर लेते हैं। वह महावीर भी हैं और हर युग में अपने भक्तों की समस्याओं का समाधान करते हैं। माना जाता है कि, हनुमान जी एक ऐसे देवता है जो थोड़ी-सी प्रार्थना और पूजा से ही प्रसन्न हो जाते है। इसलिए मंगलवार और शनिवार हनुमान जी के पूजन के लिए सर्वश्रेष्ठ दिन माना जाता हैं।

श्री हनुमान चालीसा में लिखा हुआ है कि – “संकट कटै मिटै सब पीरा। जो सुमिरै हनुमत बलबीरा।।” जी हां यह अटल सत्य है कि, जो भी व्यक्ति हनुमानजी का सुमिरन (ध्यान) करता हैं। उसके सभी संकट और पीड़ा मिट जाती हैं। जैसे- राम नाम की महिमा अपरम्‍पार मानी जाती है ठीक वैसे ही श्री हनुमान के नाम की महिमा भी अनंत फलदायी मानी गई है।

12 Names of Hanuman 
12 Names of Hanuman

जानिए कौन से हैं हनुमान जी के द्वादश नाम –

आनंद रामायण में भगवान महावीर के विशेष 12 नाम बताए गए हैं- “हनुमान, अंजनीसुत, वायुपुत्र, महाबल, रामेष्ट, फाल्गुनसखा, पिंगाक्ष, अमितविक्रम, उदधिक्रमण, सीतोशोकविनाशन, लक्ष्मणप्राणदाता, दशग्रीवदर्पहा।”

हर नाम की अलग-अलग महिमा है और हर नाम अलग-अलग तरीके से प्रयोग किया जाता है। ये 12 नाम जब आप एक साथ संयुक्त रूप से लेते हैं तो जीवन में विशेष तरीके के लाभ प्राप्त होते हैं और इन 12 नामों के जाप से व्यक्ति की दसों दिशाओं से रक्षा होती है।

12 Names of Hanuman 
12 Names of Hanuman

कैसे करें द्वादश नाम का प्रयोग –

  • प्रात:काल और रात में सोने के पहले हनुमान जी के 12 नामों का ध्यान करें।
  • किसी नए काम के आरंभ के पहले या यात्रा के पहले भी इन नामों का ध्यान करें।
  • इसे आप पीले कागज पर लाल रंग से लिखकर घर के मुख्य द्वार पर और पूजा स्थान पर भी लगा सकते हैं
  • साथ ही भोजपत्र पर अष्टगंध से लिख करके इसे लॉकेट की तरह गले में धारण भी कर सकते हैं।
12 Names of Hanuman 
12 Names of Hanuman

MORE NEWS>>>इजराइल का गाजा बॉर्डर पर कब्जा, जंग में इजराइल के 123 सैनिकों की मौत, हमास के 1500 लड़ाके मारे

Leave a Comment