Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

“धर्मा प्रोडक्शन” की फ़िल्म के लिए मुंबई की सुप्रसिद्ध कास्टिंग एजेंसी ‘जोगी फ़िल्म कास्टिंग’ इन्दौर में करेगी ऑडिशनमुख्यमंत्री डॉ यादव ने दिखायी संवेदनशीलता, काफिला रुकवाकर पीड़िता की सुनी समस्यामप्र के सबसे बड़े बिना कर के विकास बजट पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को मंत्री राकेश शुक्ला ने दिया धन्यवाद……मध्यप्रदेश का धार्मिक मुख्यालय उज्जैन होगाअनाथ आश्रम में हो रहे घोर अनियमितताओं और गंभीर आरोपों की जांच की मांग: कांग्रेस महासचिव राकेश सिंह यादव ने उठाए कई सवालGolden Temple में लगे खालिस्तानी नारे.इंदौर में नोटा के नंबर 1 आने पर कांग्रेस ने केक काटकर मनाया जश्न .सलमान खान पर हमले की नाकाम साजिश.कीर्तन कर पहुंचे वोट डालने.सेना के जवानों ने डाला वोट.

अगर नवरात्रि में चाहिए माँ की कृपा, तो इन रंगों के कपड़े पहन कर ही करें पूजा, मिलेगा माँ दुर्गा का आशीर्वाद

Navratri 2023
Navratri 2023

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

शारदीय नवरात्रि का पर्व 15 अक्टूबर से शुरू हो चुका है। नवरात्रि के इन नौ दिनों में माँ के नौ रूपों की पूजा की जाती है, जिसमे रंगों का विशेष महत्व होता है। कहा जाता है कि, इन नौ दिनों के नौ रंग माता दुर्गा के हर एक रूप को समर्पित होते हैं और अगर आपको नवरात्रि में माँ की कृपा चाहिए तो इन रंगों के कपड़े पहन कर ही पूजा करें।

Navratri 2023
Navratri 2023

प्रथमं शैलपुत्री च द्वितीयं ब्रह्मचारिणी।
तृतीयं चन्द्रघण्टेति कूष्माण्डेति. चतुर्थकम्।।
पंचमं स्कन्दमातेति षष्ठं कात्यायनीति च।
सप्तमं कालरात्रीति.महागौरीति चाष्टमम्।।
नवमं सिद्धिदात्री च नवदुर्गा: प्रकीर्तिता:।
उक्तान्येतानि नामानि ब्रह्मणैव महात्मना:।।

पहला दिन – नवरात्रि के पहले दिन माँ शैलपुत्री की पूजा की जाती है। इस दिन पीले रंग के वस्त्र धारण करना चाहिए। कहा जाता है कि, पीले रंग के वस्त्र धारण करके पूजा-पाठ करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

दूसरा दिन – नवरात्रि के दूसरे दिन माँ ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। माँ ब्रह्मचारिणी को हरा रंग बहुत पसंद है, इसलिए इस दिन हरे रंग के कपड़े पहन कर पूजा करने से आत्मीय शांति की प्राप्ति होती हैं।

Navratri 2023
Navratri 2023

तीसरा दिन – नवरात्रि के तीसरे दिन माँ चंद्रघंटा की पूजा होती है। इस दिन आप भूरे रंग के कपड़े पहन कर माँ दुर्गा को खुश कर सकते हैं।

चौथा दिन – नवरात्रि के चौथे दिन माँ कुष्मांडा की पूजा की जाती है। माँ कुष्मांडा को नारंगी रंग पसंद होता है और इस दिन आपको नारंगी रंग पहन कर माँ दुर्गा की पूजा करना चाहिए।

पांचवा दिन – पांचवे दिन माँ स्कंदमाता की पूजा की जाती है, इस दिन सफेद रंग पहनना बेहद ही शुभ माना जाता है।

छठा दिन – नवरात्रि के छठे दिन को षष्ठी कहते हैं, इस दिन माँ कात्यायनी की पूजा की जाती है और इस दिन के लिए लाल रंग बहुत शुभ माना जाता है।

Navratri 2023
Navratri 2023

सातवां दिन – सातवां या सप्तमी के दिन माँ कालरात्रि की पूजा की जाती है। इस दिन नीला रंग पहनना सबसे शुभ माना जाता है।

अष्टमी – नवरात्रि के आठवें दिन यानी अष्टमी को माँ महागौरी की पूजा होती है। इस दिन गुलाबी रंग पहनना लाभकारी होता है और इस दिन गुलाबी रंग के कपड़े पहन कर माता की पूजा करें।

महानवमी – नवरात्रि के नौवें दिन माँ सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। इस दिन बैंगनी रंग पहनना बेहद शुभ होता है।

ध्यान रखे कि, दिए गए रंगो के कपड़े पहनकर ही माँ की पूजा करें और कन्याओं को खाना खिलाएं। आपको पूजा का पूरा फल अवश्य मिलेगा।

Navratri 2023
Navratri 2023

MORE NEWS>>>ओलिंपिक 2028 में शामिल हुआ क्रिकेट, इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी (IOC) के कार्यकारी द्वारा लगी मुहर

Leave a Comment