Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

“धर्मा प्रोडक्शन” की फ़िल्म के लिए मुंबई की सुप्रसिद्ध कास्टिंग एजेंसी ‘जोगी फ़िल्म कास्टिंग’ इन्दौर में करेगी ऑडिशनमुख्यमंत्री डॉ यादव ने दिखायी संवेदनशीलता, काफिला रुकवाकर पीड़िता की सुनी समस्यामप्र के सबसे बड़े बिना कर के विकास बजट पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को मंत्री राकेश शुक्ला ने दिया धन्यवाद……मध्यप्रदेश का धार्मिक मुख्यालय उज्जैन होगाअनाथ आश्रम में हो रहे घोर अनियमितताओं और गंभीर आरोपों की जांच की मांग: कांग्रेस महासचिव राकेश सिंह यादव ने उठाए कई सवालGolden Temple में लगे खालिस्तानी नारे.इंदौर में नोटा के नंबर 1 आने पर कांग्रेस ने केक काटकर मनाया जश्न .सलमान खान पर हमले की नाकाम साजिश.कीर्तन कर पहुंचे वोट डालने.सेना के जवानों ने डाला वोट.

ISRO को मिली एक और सफलता, गगनयान TV-D1 के क्रू-एस्केप सिस्टम की टेस्टिंग सफल, श्रीहरिकोटा से हुई लॉन्चिंग

ISRO Gaganyaan Mission
ISRO Gaganyaan Mission

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) ने शनिवार को गगनयान मिशन के क्रू-एस्केप सिस्टम (Crew-Escape system) की सक्सेसफुल टेस्टिंग कर एक और कामियाबी हासिल की।

इस गगनयान मिशन को टेस्ट व्हीकल अबॉर्ट मिशन-1 (TV-D1) नाम दिया गया हैं। दरअसल, यह मिशन रॉकेट में गड़बड़ी होने पर अंदर मौजूद एस्ट्रोनॉट को पृथ्वी पर सुरक्षित लाने वाला सिस्टम हैं।

ISRO Gaganyaan Mission
ISRO Gaganyaan Mission

जिसे आज श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सुबह 10 बजे इसे लॉन्च किया गया था। यह मिशन 8.8 मिनट का था, जिस दौरान इसे 17 Km ऊपर जाने के बाद सतीश धवन स्पेस सेंटर से 10 Km दूर बंगाल की खाड़ी में क्रू मॉड्यूल को उतारा गया। इस टेस्ट फ्लाइट में तीन हिस्से थे- अबॉर्ट मिशन के लिए बनाया सिंगल स्टेज लिक्विड रॉकेट, क्रू मॉड्यूल और क्रू-एस्केप सिस्टम।

ISRO Gaganyaan Mission
ISRO Gaganyaan Mission

पहले दो बार टला था मिशन –

इससे पहले आज ही दो बार मिशन को टाला गया था। इसे 8 बजे लॉन्च किया जाना था, लेकिन मौसम ठीक नहीं होने के चलते इसका टाइम बदलकर 8.45 किया गया। फिर लॉन्चिंग से 5 सेकेंड पहले इंजन फायर नहीं हो पाए और मिशन टल गया। हालाँकि इसरो ने कुछ देर बाद ही गड़बड़ी ठीक कर ली और फिर मिशन को लॉच किया गया।

ISRO Gaganyaan Mission
ISRO Gaganyaan Mission

MORE NEWS>>>यमुना एक्सप्रेस-वे पर भीषण हादसा, अज्ञात वाहन की टक्कर से वैन में सवार 5 लोगों की मौके पर मौत, तीन घायल

ISRO Gaganyaan Mission
ISRO Gaganyaan Mission

MORE NEWS>>>ब्लैक थाई स्लिट ड्रेस में रकुल ने दिखाईं हसीन अदाएं, एक्ट्रेस का ग्लैमर देख रह गए फैंस, इंटरनेट पर मची तबाही

Leave a Comment