Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

जम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारीजब नारद मुनि ने पूछा भगवान विष्णु से एकादशी का महत्व, आखिर कैसे मिला ब्राह्मण की पत्नी को बैकुंठ का ऐश्वर्याषटतिला एकादशी आज, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजन विधि, व्रत के नियम और उपायइंदौर में नाबालिगों का खुनी खेल, 6 हमलावरो ने किया दो दोस्तों पर चाकू से हमला, आरोपी मौके से फरारशिवपुरी में 8 साल की बच्ची को ट्रक ने कुचला, पुलिस ने ट्रक जब्त किया, ड्राइवर फरार10वीं बोर्ड एग्जाम के पहले ही पेपर वायरल, टेलीग्राम चैनल पर 350 में दिया जा रहा प्रश्न पत्र, कई लोगों पर कार्यवाहीचिली के जंगलों में आग VIDEO, 112 लोगों की मौत सैकड़ों लापता, राष्ट्रपति ने आपातकाल घोषित किया

नेपाल के 6 सबसे खतरनाक एयरपोर्ट्स, जहाँ लैंडिंग के वक्त थम जाती हैं सांसें, सोचने से ही आ जाता है खौफ

Dangerous Airports in Nepal
Dangerous Airports in Nepal

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Dangerous Airports in Nepal
Dangerous Airports in Nepal
नेपाल एक बेहद ही खूबसूरत देश है जिसे अपने ऊंचे और सुंदर पहाड़ों के लिए जाना जाता है। इतना ही नहीं, नेपाल दुनिया का एक मात्र हिन्दू राष्ट्र भी हैं। लेकिन यहां स्थित एयरपोर्ट्स ऐसी-ऐसी जगहों पर हैं जहां लैंडिंग के दौरान देखने वालो की सांसे थम जाती हैं। नेपाल के ये सभी एयरपोर्ट्स इतनी ऊंचाई पर स्थित हैं जिनके बारे में सोचने से ही लोगों को खौफ आता है।
नेपाल में कुछ एयरपोर्ट्स ऐसे भी हैं जो ग्रामीण इलाकों में स्थित हैं और किसी भी तरह की कोई सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। इन एयरपोर्ट्स में मौसम की स्थिति खराब होने के कारण उड़ान भरना और लैंडिंग करना बेहद खतरनाक साबित होता है। जिसके चलते इन क्षेत्रों में सिर्फ अनुभवी और उच्च योग्यता वाले पायलटों को ही हवाई जहाज उड़ाने की अनुमति है।
Lukla Airport
Lukla Airport
लुकला एयरपोर्ट (Lukla Airport)- लुकला को सिर्फ नेपाल ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे खतरनाक एयरपोर्ट माना जाता है। लुकला एयरपोर्ट को “तेंजिंग हिलेरी एयरपोर्ट” के नाम से भी जाना जाता है। बेहद खतरनाक होने के कारण यह काफी फेमस एयरपोर्ट इसलिए भी हैं। क्यूंकि यह एयरपोर्ट माउंट एवरेस्ट के सबसे ज्यादा पास हैं।
ऐसे में जिन लोगों को बिना ट्रेकिंग के माउंट एवरेस्ट पहुंचना है वह इस एयरपोर्ट से सीधा हिमालय पहुंच सकते हैं। इस एयरपोर्ट से काठमांडू के लिए रोजाना फ्लाइट्स चलती हैं। लेकिन मौसम खराब होने, बादल लगने या बहुत ज्यादा हवा चलने पर सुरक्षा के मद्देनजर इस एयरपोर्ट को बंद कर दिया जाता है और सभी फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया जाता है। इस रनवे के आसपास 600 मीटर गहरी खाई मौजूद है।
Pokhara Airport
Pokhara Airport
पोखरा एयरपोर्ट (Pokhara Airport)- पोखरा हवाई अड्डे को नेपाल का सबसे खतरनाक हवाईअड्डा माना जाता है। इस एयरपोर्ट को इसी साल 1 जनवरी 2023 को खोला गया था और 15 जनवरी 2023 को एयरपोर्ट के पास एक बड़ा विमान हादसा हुआ है। जानकारी के मुताबिक, येति एयरलाइंस के ATR-72 विमान ने काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरी थी। इस 72 सीटर विमान में 68 यात्री और चार क्रू मेंबर्स, यानी कुल 72 लोग सवार थे। विमान पोखरा के समीप ही पहुंचा था कि, लैंडिंग से महज 10 सेकंड पहले क्रैश हो गया। नेपाली मीडिया के मुताबिक, ये दुर्घटना पोखरा के पुराने डोमेस्टिक एयरपोर्ट और पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच हुई।
Talcha-Mugu Airport
Talcha-Mugu Airport
ताल्चा/मुगु एयरपोर्ट (Talcha/Mugu Airport)- ताल्चा हवाई अड्डा नेपाल में मुगु जिले के रारा राष्ट्रीय उद्यान में स्थित नेपाल के सबसे खतरनाक हवाई अड्डों में से एक है। यह एयरपोर्ट 2,735 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और यहां ज्यादातर समय बर्फ पड़ी रहती है जिस कारण विमान के फिसलने, ठंड में इंजन बंद होने के साथ ही उड़ान के दौरान और भी कई तरह के हादसे होने का खतरा बना रहता है।
Mustang-Jomsom Airport
Mustang-Jomsom Airport
मुस्तांग/जोमसोम एयरपोर्ट (Mustang-Jomsom Airport)- मुस्तांग एयरपोर्ट को भी नेपाल के खतरनाक एयरपोर्ट में से एक माना जाता है। इस एयरपोर्ट को जोमजोम हवाई अड्डे के नाम से भी जाना जाता है। यह एयरपोर्ट मुस्तांग जिले का प्रवेश द्वार है जिसमें जोमसोम, कागबेनी, तांगबे, लो मंथांग और मुक्तिनाथ मंदिर (नेपाली और भारतीयों का लोकप्रिय तीर्थस्थल) शामिल हैं। यह एयरपोर्ट समुद्र तल से 2,736 मीटर (8.976 फिट) ऊंचाई पर स्थित है। मौसम साफ रहने पर इस एयरपोर्ट से रोजाना फ्लाइट्स उड़ान भरती हैं लेकिन मौसम में बदलाव और तेज हवाएं चलने पर इस एयरपोर्ट को बंद कर फ्लाइट्स को डिले कर दिया जाता है। सुबह के समय इस पूरे क्षेत्र में काफी तेज हवा चलती हैं। इसके अलावा पूरे साल इस एयरपोर्ट में विजिबिलिटी काफी कम रहती हैं।
Dolpa Airport
Dolpa Airport
डोल्पा एयरपोर्ट (Dolpa Airport)- डोल्पा हवाई अड्डा, जिसे जुफाल हवाई अड्डे के रूप में भी जाना जाता है, नेपाल का एक बेहद खतरनाक हवाई अड्डा है। यह एयरपोर्ट 2,499 मीटर (8,200 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है और यह नेपाल के डोल्पा जिले में है।
Simikot/Humla Airport
Simikot/Humla Airport
सिमीकोट/हुमला एयरपोर्ट (Simikot/Humla Airport)- सिमिकोट हवाई अड्डा नेपाल का एकमात्र हवाई अड्डा है जो नेशनल रोड नेटवर्क से जुड़ा नहीं है। यह एयरपोर्ट 4,300 मीटर (14,100 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है और पश्चिमी नेपाल में डोल्पा जिले की यात्रा करने वाले लोगों के लिए एंट्री प्वॉइंट के रूप में काम करता है। किसी भी बड़े शहर या कस्बे से दूर होने के कारण इसे नेपाल के सबसे खतरनाक हवाई अड्डों में से माना जाता हैं। इस एयरपोर्ट को हुमला हवाई अड्डे के नाम से भी जाना जाता है और इस एयरपोर्ट पर काफी कम सुविधाएं उपलब्ध हैं।

Leave a Comment