Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

जम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारीजब नारद मुनि ने पूछा भगवान विष्णु से एकादशी का महत्व, आखिर कैसे मिला ब्राह्मण की पत्नी को बैकुंठ का ऐश्वर्याषटतिला एकादशी आज, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजन विधि, व्रत के नियम और उपायइंदौर में नाबालिगों का खुनी खेल, 6 हमलावरो ने किया दो दोस्तों पर चाकू से हमला, आरोपी मौके से फरारशिवपुरी में 8 साल की बच्ची को ट्रक ने कुचला, पुलिस ने ट्रक जब्त किया, ड्राइवर फरार10वीं बोर्ड एग्जाम के पहले ही पेपर वायरल, टेलीग्राम चैनल पर 350 में दिया जा रहा प्रश्न पत्र, कई लोगों पर कार्यवाहीचिली के जंगलों में आग VIDEO, 112 लोगों की मौत सैकड़ों लापता, राष्ट्रपति ने आपातकाल घोषित किया

Navratri 2023: उपवास को आसान बनाने के लिए अपनाये ये उपाय, पूजा के साथ शरीर के स्वास्थ्य भी हैं महत्वपूर्ण

Chaitra Navratri 2023
Chaitra Navratri 2023

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Chaitra Navratri 2023
Chaitra Navratri 2023
नवरात्रि का शुभ त्योहार शुरू हो गया है और भक्त इसे लेकर काफी उत्साहित हैं। वे इन नौ दिनों को देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों में पूजा करने के लिए समर्पित करते हैं। आप व्रत रख रहे हैं तो भी अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत आवश्यक है। कुछ लोग नौ के नौ दिन व्रत रखते हैं तो कुछ लोग पहला और आखिरी व्रत रखकर देवी के प्रति श्रद्धा व्यक्त करते हैं. यह बहुत थका देने वाला हो सकता है। इसलिए, हमने उन उपाए की एक सूची तैयार की है जो आपके लिए उपवास को आसान बना सकती हैं।
1. डाइट में शामिल करें सब्जियां और फल
तले हुए स्नैक्स से परहेज करते हुए अपने उपवास आहार में ढेर सारे फल और सब्जियां शामिल करें। फल और सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो उपवास की अवधि के दौरान शरीर को अधिक घंटों तक ऊर्जावान बनाए रख सकती हैं। वे भर रहे हैं और आपको अधिक बार भोजन में शामिल होने से दूर रखते हैं। आप फ्रूट चाट, सलाद या सूप बना सकते हैं।
2. हाइड्रेटेड रहें
उपवास के दौरान हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, क्योंकि निर्जलीकरण थकान और यहां तक कि बेहोशी का कारण बन सकता है। जब आप भोजन में कटौती कर सकते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने आप को निर्जलित न करें। हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखें और समय पर चुस्की लेते रहें। पानी, कम वसा वाला दूध, और सब्जियों और फलों के रस ऐसे अन्य तरीके हैं जो आपको हाइड्रेटेड रखेंगे और शरीर के तरल पदार्थ और नमक का पर्याप्त स्तर बनाए रखेंगे।
3. भूखे रहने से बचें
बहुत लंबे समय तक उपवास करने से बचें और उपवास के दौरान भी थोड़े समय के अंतराल में छोटे-छोटे स्नैक्स खाते रहें। लंबे समय तक उपवास करने से कमजोरी, एनीमिया, थकान और सिरदर्द हो सकता है। इसके लिए मेवे और मखाने का सेवन अद्भुत उपाय है।
4. अच्छी नींद लें
जब आप उपवास कर रहे हों, तो चक्कर आने और धड़कते सिरदर्द से बचने के लिए अच्छी नींद लेना आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि आप रोजाना 7-8 घंटे की उचित नींद लें।
5. ज्यादा खाने से बचें
अगर आप व्रत का खाना खा रहे हैं तो भी ज्यादा न खाएं। अपने भोजन को छोटे-छोटे भागों में तोड़ें और इसके बजाय दिन में 5-6 बार खाएं। इस तरह, आप अपने शरीर को ऊर्जा की आपूर्ति करते रहेंगे, साथ ही भारी भोजन के साथ आने वाली तृप्ति की भावनाओं से भी बचेंगे।
6. अपना ऊर्जा स्तर बनाए रखें
नवरात्रि के उपवास के दौरान ऊर्जा की कमी का अनुभव होना आम बात है। इससे बचने के लिए आपको समय-समय पर सही खाना और पीना चाहिए। अपनी
ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए प्रोटीन और कार्ब्स से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें।
7. अपने भोजन की योजना बनाएं
आपके आहार में अचानक बदलाव आपके शरीर और दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, इसलिए समय से पहले अपने भोजन की योजना बनाना आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि आप सूर्यास्त से पहले एक महत्वपूर्ण भोजन खाएं जो अनाज और कम से कम तेल से बना हो।
अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखना और स्वस्थ रहना उतना ही सरल हो सकता है जितना कि अपने भोजन की योजना बनाना और स्वस्थ रूप से नाश्ता करना।
इन उपाए के साथ, अपने उपवास को स्वस्थ तरीके से पूरा करना आसान हो जाएगा। याद रखें कि आपके शरीर के स्वास्थ्य से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं है।
हैप्पी नवरात्रि!

Leave a Comment