Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

“धर्मा प्रोडक्शन” की फ़िल्म के लिए मुंबई की सुप्रसिद्ध कास्टिंग एजेंसी ‘जोगी फ़िल्म कास्टिंग’ इन्दौर में करेगी ऑडिशनमुख्यमंत्री डॉ यादव ने दिखायी संवेदनशीलता, काफिला रुकवाकर पीड़िता की सुनी समस्यामप्र के सबसे बड़े बिना कर के विकास बजट पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को मंत्री राकेश शुक्ला ने दिया धन्यवाद……मध्यप्रदेश का धार्मिक मुख्यालय उज्जैन होगाअनाथ आश्रम में हो रहे घोर अनियमितताओं और गंभीर आरोपों की जांच की मांग: कांग्रेस महासचिव राकेश सिंह यादव ने उठाए कई सवालGolden Temple में लगे खालिस्तानी नारे.इंदौर में नोटा के नंबर 1 आने पर कांग्रेस ने केक काटकर मनाया जश्न .सलमान खान पर हमले की नाकाम साजिश.कीर्तन कर पहुंचे वोट डालने.सेना के जवानों ने डाला वोट.

भारत को अंतरिक्ष में मिली बड़ी कामयाबी, मून मिशन में चंद्रयान-3 का अहम परीक्षण, बेंगलुरु में सफलतापूर्वक पूरा किया टेस्ट

India's Chandrayaan-3
India's Chandrayaan-3

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

India's Chandrayaan-3
India’s Chandrayaan-3
भारत (India) के चंद्र मिशन को बढ़ावा देने के लिए चंद्रयान -3 ने यूआर राव सैटेलाइट सेंटर, बेंगलुरु में EMI/EMC (इलेक्ट्रो-मैग्नेटिक इंटरफेरेंस/इलेक्ट्रो-मैग्नेटिक कम्पैटिबिलिटी) टेस्ट को सफलतापूर्वक पूरा किया। इसका एलान भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने किया हैं।
India's Chandrayaan-3
India’s Chandrayaan-3
ISRO ने कहा कि, स्पेस एनवायर्नमेंट में सैटेलाइट उप-प्रणालियों की कार्यक्षमता और इलेक्ट्रो-मैग्नेटिक के स्तरों के साथ उनकी अनुकूलता सुनिश्चित करने के लिए सैटेलाइट मिशनों के लिए EMI/EC परीक्षण किया जाता है। इसरो ने यह सैटेलाइट्स परीक्षण एक मील के पत्थर की तरह है। चंद्रयान-3 इंटरप्लेनेटरी मिशन के तीन प्रमुख मॉड्यूल हैं। ये प्रोपल्शन मॉड्यूल, लैंडर मॉड्यूल और रोवर हैं। मिशन की जटिलता ये है कि, इन तीनों मॉड्यूल के बीच रेडियो-फ्रीक्वेंसी (RF) संचार लिंक स्थापित करना है।
India's Chandrayaan-3
India’s Chandrayaan-3
ISRO ने आगे कहा कि, चंद्रयान -3 लैंडर EMI/EC परीक्षण के दौरान सभी मानक सुनिश्चित किए गए थे और इसका प्रदर्शन संतोषजनक था। चंद्रयान 3 – चंद्रयान 2 का अनुवर्ती मिशन है, जो चंद्र सतह पर सुरक्षित लैंडिंग और घूमने में एंड-टू-एंड क्षमता प्रदर्शित करता है। इसमें लैंडर और रोवर कॉन्फ़िगरेशन शामिल हैं। प्रोपल्शन मॉड्यूल 100 Km चंद्र कक्षा तक लैंडर और रोवर विन्यास को ले जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, चंद्रयान-3 के जून में लॉन्च होने की संभावना है।

Leave a Comment