Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

जम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारीजब नारद मुनि ने पूछा भगवान विष्णु से एकादशी का महत्व, आखिर कैसे मिला ब्राह्मण की पत्नी को बैकुंठ का ऐश्वर्याषटतिला एकादशी आज, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजन विधि, व्रत के नियम और उपायइंदौर में नाबालिगों का खुनी खेल, 6 हमलावरो ने किया दो दोस्तों पर चाकू से हमला, आरोपी मौके से फरारशिवपुरी में 8 साल की बच्ची को ट्रक ने कुचला, पुलिस ने ट्रक जब्त किया, ड्राइवर फरार10वीं बोर्ड एग्जाम के पहले ही पेपर वायरल, टेलीग्राम चैनल पर 350 में दिया जा रहा प्रश्न पत्र, कई लोगों पर कार्यवाहीचिली के जंगलों में आग VIDEO, 112 लोगों की मौत सैकड़ों लापता, राष्ट्रपति ने आपातकाल घोषित किया

बद्रीनाथ, केदारनाथ के द्वार खुलते ही शुरू होगी चार धाम की यात्रा, इतने श्रद्धालु करा चुके हैं रजिस्ट्रेशन, पिछले सभी रिकॉर्ड टूटने का हैं अनुमान

Chardham Yatra 2023
Chardham Yatra 2023

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

22 अप्रैल (अक्षय तृतीया) से शुरू होने जा रही चारधाम यात्रा के लिए देश भर में उत्साह का माहौल बना हुआ हैं। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बदरीनाथ के 27 अप्रैल को खुलेंगे। जबकि परंपरा के अनुसार 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे। कैबिनेट मंत्री ने लोक निर्माण विभाग, पर्यटन, नेशनल हाईवे, बीआरओ, पंचायत, पेयजल, खाद्य आपूर्ति और स्वास्थ्य विभाग सहित प्रदेश के सभी विभागों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि, चारधाम रूट की सभी व्यवस्थाओं को समय से पहले दुरुस्त कर लें।
अब तक केदारनाथ के लिए 18,457, बदरीनाथ के लिए 15,1,955, यमुनोत्री के लिए 43,132 और गंगोत्री धाम के लिए 43,717 यात्री अभी तक अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। इतना ही नहीं, GMVN के गेस्ट हॉउसों के लिए 16 फरवरी 2023 से अभी तक कुल 5,074,91,05 करोड़ रुपये की बुकिंग की जा चुकी है।
चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया जोरो-शोरो से जारी है। चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in या व्हाट्सअप नंबर 8394833833 या टोल फ्री नंबर 1364 के जरिये भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। चारोंधामों के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं के रजिस्ट्रेशन के आंकड़े तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इस यात्रा के लिए इस साल करीब 25 लाख 72 हजार 61 श्रद्धालुओं ने बुकिंग करवाई है। इसके साथ ही 5 करोड़ रुपए की गेस्ट हाउस के लिए बुकिंग हुई है।
उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि, पंजीकरण की लगातार संख्या बढ़ रही हैं। गढ़वाल मंडल विकास निगम (GMVN) के गेस्ट हाउसों में बुकिंग का हर रोज आंकड़ा बढ़ रहा है। इस बार चारधाम यात्रा पिछले सभी रिकॉर्ड ध्वस्त करेगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो, इसलिए सभी विभाग समय से व्यवस्थाओं को चाकचौबंद कर लें।
उन्होंने यह भी बताया कि, चारधाम यात्रा से पहले यात्रा मार्ग के सुधार, लाइटिंग की व्यवस्था और गड्ढों को भरने जैसे कार्यों के लिए लोक निर्माण विभाग और बीआरओ को स्पष्ट निर्देश भी दिए गए हैं। सड़कों की निगरानी के लिए एक ऐप बनाने की भी घोषणा की गई है। साथ ही यात्रियों के पंजीकरण और यात्रा संबंधित जानकारी के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना के निर्देश भी दिए गए हैं।

Leave a Comment