Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

Golden Temple में लगे खालिस्तानी नारे.इंदौर में नोटा के नंबर 1 आने पर कांग्रेस ने केक काटकर मनाया जश्न .सलमान खान पर हमले की नाकाम साजिश.कीर्तन कर पहुंचे वोट डालने.सेना के जवानों ने डाला वोट.दिल्ली में पानी की भारी किल्लत के चलते लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में 45 घंटे की ध्यान साधना शुरू की है।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी के अंदर औरंगजेब की आत्मा घुस चुकी है।‘ऑल आइज़ ऑन रफ़ा’: सोशल मीडिया पर ट्रेंडिंग का असली कारण!हार्दिक पांड्या और नताशा के तलाक की खबरें तेजी से आ रही हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक नताशा को पांड्या की 70 प्रतिशत प्रॉपर्टी मिलेगी.

अब फ्री में मेडिकल की पढ़ाई कराएगा ये कॉलेज, PM Modi ने किया उद्घाटन, जानिए कब से शुरू होने वाला है एकेडमिक ईयर

PM Narendra Modi
PM Narendra Modi

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

मेडिकल की पढ़ाई का सपना देख रहे गरीब परिवार के बच्चों के लिए अच्छी खबर है। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अपने कर्नाटक दौरे के दौरान चिक्कबल्लापुर में स्थित ‘श्री मधुसूदन साई इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च’ मेडिकल कॉलेज (SMSIMSR) का उद्घाटन किया है। गैर-व्यावसायीकरण की दृष्टि से स्थापित यह मेडिकल कॉलेज छात्रों को बिना किसी फीस के MBBS की पढ़ाई का वादा कर रहा हैं।
उद्घाटन के दौरान PM Modi ने देश को सम्बोधित करते हुए कहा कि, ‘बीते 9 वर्षों में भारत में भी स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर बहुत ईमानदारी से, बहुत कुशलता से कार्य करने का प्रयास किया गया है। देश में मेडिकल एजुकेशन से जुड़े अनेक रिफॉर्म किए गए हैं।’
अब जानिए कहां है SMSIMSR मेडिकल कॉलेज –
“श्री मधुसूदन साई इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च” (SMSIMSR) की स्थापना श्री सत्य साई यूनिवर्सिटी फॉर ह्यूमन एक्सीलेंस द्वारा सत्य साईं ग्राम, मुद्देनहल्ली, चिक्काबल्लापुर (कर्नाटक) में की गई है, जो बेंगलुरु से 70 किलोमीटर दूर है. इस कॉलेज की आधारशिला अप्रैल 2022 में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के द्वारा रखी गयी थी।
MBBS की कितनी सीटों पर होगा एडमिशन?
एक ग्रामीण क्षेत्र में स्थित होने के चलते इस कॉलेज का फायदा उन गरीब परिवार के बच्चों को होगा, जो महंगी फीस के चलते डॉक्टर बनने का सपना छोड़ देते हैं। इस कॉलेज में 100 सीटों पर एडमिशन होंगे, जिसमे 50 सीटों पर सरकारी कोटा के तहत दाखिला होगा जबकि 50 पर प्राइवेट/मैनजमेंट कोटे तहत दाखिला होगा। NEET UG पास करने के बाद सभी 100 सीटों पर दाखिला लेने वाले छात्रों से कोई फीस नहीं ली जाएगी। बशर्ते दाखिला लेने वाले छात्रों को MBBS की पढ़ाई पूरी करने के बाद कॉलेज हॉस्पिटल में 5 साल तक सेवा देनी होगी।
एकेडमिक ईयर कब से शुरू होने वाला है?
आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, मेडिकल एजुकेशन और हेल्थकेयर के गैर-व्यावसायीकरण की दृष्टि से स्थापित SMSIMSR सभी को चिकित्सा शिक्षा और गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल – पूरी तरह से निःशुल्क प्रदान करेगा। इस संस्थान का शैक्षणिक वर्ष 2023 से काम करना शुरू कर देगा। बता दें कि, PM Modi चुनावी राज्य कर्नाटक की यात्रा पर हैं, इस साल में उनका यह 7वां दौरा है। PM Modi चिक्कबल्लापुर में SMSIMSR का उद्घाटन करने के बाद बेंगलुरु मेट्रो की कृष्णराजपुरा मेट्रो लाइन के लिए व्हाइटफील्ड (कादुगोडी) का भी उद्घाटन करेंगे।

Leave a Comment