Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

Uranus गृह पर छाए दिल्ली के जैसे स्मोग बादल, NASA ने फोटोज जारी कर किया खुलासा, 242 साल पहले हुई थी Uranus की खोज

Uranus
Uranus

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

यूरेनस (Uranus) के उत्तरी गोलार्ध (Northern Hemisphere) पर गर्मियां आने वाली हैं। इस समय वहां पर कोहरे के बादल दिख रहे हैं। जिसकी तस्वीर 8 साल बाद हबल स्पेस टेलिस्कोप (Hubble Space Telescope) ने ली है। ये तस्वीरें नासा (NASA) ने 23 मार्च को जारी की हैं।
Uranus
Uranus
इस नीले और बर्फीले ग्रह के मौसम की जांच करने के बाद NASA ने यह तस्वीरें जारी कीं। NASA के वैज्ञानिक कोहरे के इन बादलों को देखकर हैरान हैं। आपको बता दें कि, Uranus को सूरज का एक चक्कर लगाने में 84 साल लगते हैं। इसलिए वहां का मौसम जल्दी नहीं बदलता।
Uranus
Uranus
एसोसिएशन ऑफ यूनिवर्सिटीज फॉर रिसर्च इन एस्ट्रोनॉमी के वाइस प्रेसीडेंट हीदी बी हमेल ने कहा कि, अभी तक किसी इंसान ने इस ग्रह को ढंग से नहीं पढ़ा है। हमें इसके उप्पर और स्टडी करने की जरुरत है, ताकि सौर मंडल के इस रहस्यमयी ग्रह को समझ सकें।
Uranus
Uranus
Uranus की खोज 242 साल पहले हुई थी। लेकिन तब से अब तक इस ग्रह के बारे में लोगों और वैज्ञानिकों को बहुत कम जानकारी हासिल की है। इसकी चमकदार रोशनी के बारे में तो वैज्ञानिकों को पता भी नहीं था। यह खोज तो साल 1950 में हुई थी, वो भी तब जब टेलिस्कोपों में इलेक्ट्रॉनिक डिटेक्टर्स लगाए गए।
Uranus
Uranus
अब जो तस्वीरें जारी हुई हैं, उन्हें देखकर लगता है कि, Uranus का उत्तरी गोलार्ध अब सूरज की तरफ घूम चुका है। क्योंकि वो काफी चमकदार दिख रहा है. इससे पहले इस हिस्से की तस्वीर वॉयजर-2 स्पेसक्राफ्ट ने 1986 में ली थी। जो रंगों में अंतर दिख रहा है, वो बादलों की मोटाई में अंतर की वजह से दिख रहा है।
Uranus
Uranus
डॉ. हमेल ने आगे कहा कि, Uranus के इस मौसम को समझना फिलहाल इंसानी दिमाग के परे हैं। लेकिन वैज्ञानिक हम डेटा का एनालिसिस कर रहे हैं। हबल टेलिस्कोप ने इससे पहले Uranus की तस्वीर 2014 में ली थी। इस टेलिस्कोप को नासा और यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने मिलकर बनाया है।
Uranus
Uranus
इस गृह पर ध्रुवों की तरफ कुछ छोटे तूफान भी दिख रहे हैं। जिनकी वजह से हवाओं का रुख बदल रहा है। अब यूरेनस पर गर्मी आ रही है। अगले 5 साल तक इस रहस्यमयी ग्रह का उत्तरी गोलार्ध सूरज की तरफ रहेगा, इसका दक्षिणी गोलार्ध 2028 तक अंधेरे में ही रहने वाला है। इस ग्रह की नई तस्वीरों की स्टडी करने के लिए वैज्ञानिक हबल, जेम्स वेब और केक ऑब्जरवेटरी में रखी पुरानी तस्वीरों को भी जांच रहे हैं। ताकि यूरेनस के बारे में ज्यादा जानकारी पता चल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *