Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

जम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारीजब नारद मुनि ने पूछा भगवान विष्णु से एकादशी का महत्व, आखिर कैसे मिला ब्राह्मण की पत्नी को बैकुंठ का ऐश्वर्याषटतिला एकादशी आज, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजन विधि, व्रत के नियम और उपायइंदौर में नाबालिगों का खुनी खेल, 6 हमलावरो ने किया दो दोस्तों पर चाकू से हमला, आरोपी मौके से फरारशिवपुरी में 8 साल की बच्ची को ट्रक ने कुचला, पुलिस ने ट्रक जब्त किया, ड्राइवर फरार10वीं बोर्ड एग्जाम के पहले ही पेपर वायरल, टेलीग्राम चैनल पर 350 में दिया जा रहा प्रश्न पत्र, कई लोगों पर कार्यवाहीचिली के जंगलों में आग VIDEO, 112 लोगों की मौत सैकड़ों लापता, राष्ट्रपति ने आपातकाल घोषित किया

MS Dhoni की शानदार कप्तानी, हरफनमौला स्टोक्स का धमाल, IPL में इस बार चेन्नई को रोकना होगा मुश्किल

Chennai Super Kings
Chennai Super Kings

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आगामी सीजन में Chennai Super Kings पर दुनिया भर के फैन्स की निगाहें रहने वाली हैं। IPL 2023 में 10 टीमें भाग ले रही हैं, लेकिन CSK के साथ प्रशंसकों का एक जज्बाती रिश्ता है और इसका सबसे अहम कारण हैं कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni).
GT vs CSK
GT vs CSK
41 साल के MS Dhoni अपनी कप्तानी में CSK को 4 खिताब दिला चुके हैं और 9 बार फाइनल में ले जा चुके हैं। उनकी मौजूदगी ही विरोधी टीम को आतंकित करने के लिए काफी है। बतौर प्रोफेशनल क्रिकेटर शायद यह MS Dhoni का आखिरी सत्र हो सकता है और इसे यादगार बनाने में वह कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे।
Chennai Super Kings Team
Chennai Super Kings Team
बेन स्टोक्स से CSK को काफी उम्मीदें –
IPL अब ‘Home and Away’ (अपने और विरोधी टीम के मैदान पर) प्रारूप में लौट आया है और चेन्नई को अपने गढ़ Chepauk पर 7 मैच खेलने हैं। पिछले सत्र में प्लेऑफ में पहुंचने में नाकाम रही चेन्नई टीम की कप्तानी रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को सौंपी गई थी, लेकिन बाद में धोनी को फिर कप्तान बनाया गया। IPL में चेन्नई को इस बार कोई भी टीम बिल्कुल हल्के में नहीं लेना चाहेगी और यह सत्र भी अलग नहीं है। इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स (Ben Stokes) अब टीम में है जो एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं।
ताकत – बेन स्टोक्स (Ben Stokes) की मौजूदगी से चेन्नई की पार हिटिंग मजबूत होगी। चेपॉक की धीमी पिच पर वह एक या दो शानदार ओवर भी डालकर मैच का रुख पलट सकते हैं। चेपॉक पर 7 घरेलू मैचों में रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और मोईन अली (Moeen Ali) भी काफी प्रभावी साबित हो सकते हैं। बल्लेबाजी में डेवोन कॉन्वे (Devon Conway) और ऋतुराज गायकवाड़ (Rituraj Gaikwad) उपयोगी होंगे जबकि अंबति रायडू, स्टोक्स, धोनी और जडेजा मध्यक्रम को मजबूती देंगे।
कमजोरी – मुकेश चौधरी चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो सकते हैं जो CSK के लिए बड़ा झटका होगा। दीपक चाहर कमर और हैमस्ट्रिंग की चोट से उबरकर लंबे समय बाद वापसी कर रहे हैं। मैच हालात में उनकी फिटनेस की परख नहीं हो सकी है। वह विश्व कप (World Cup) टीम में जगह बनाने के दावेदार हैं और IPL में शानदार प्रदर्शन करना चाहेंगे।
मौका – तेज गेंदबाजी में युवा सिमरजीत सिंह और लसिथ मलिंगा के जैसे एक्शन वाले मथीशा पथीराना के पास अपनी उपयोगिता साबित करने का मौका होगा। धोनी प्रतिभा को परखने में माहिर है और ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के नियम का बखूबी इस्तेमाल करना जानते हैं। ऐसे में मिचेल सेंटनेर भी उपयोगी रहेंगे।
खतरा – CSK के सामने सबसे बड़ी चुनौती उसके खिलाड़ियों का उम्रदराज होना है। ऊंचे स्कोर वाले मैचों में रायडू और अजिंक्य रहाणे दबाव में आ सकते हैं। इसके अलावा टीम के पास अच्छे भारतीय स्पिनर भी नहीं हैं। रवींद्र जडेजा टी20 में हाल ही में उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं।
IPL में चेन्नई सुपर किंग्स का प्रदर्शन –
2008      –     उपविजेता
2009      –     चौथे स्थान स्थान पर
2010      –     आईपीएल चैम्पियन
2011      –     आईपीएल चैम्पियन
2012      –     उपविजेता
2013      –     उपविजेता
2014      –     तीसरे स्थान पर
2015      –     उपविजेता
2018      –     आईपीएल चैम्पियन
2019      –     उपविजेता
2020      –     सातवें स्थान पर
2021      –     आईपीएल चैम्पियन
2022      –     नौवें स्थान पर
Chennai Super Kings Team – एमएस धोनी (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, बेन स्टोक्स, डेवोन कॉन्वे, ऋतुराज गायकवाड़, अंबति रायडू, सुभ्रांशु सेनापति, मोईन अली, शिवम दुबे, राजवर्धन हैंगरगेकर, ड्वेन प्रिटोरियस, मिचेल सेंटनर, रवींद्र जडेजा, तुषार देशपांडे, मुकेश चौधरी (चोटिल), मथीशा पथीराना, सिमरजीत सिंह, दीपक चाहर, प्रशांत सोलंकी, महीष तीक्ष्णा, शेख रशीद, निशांत सिंधु, सिसांडा मगाला, अजय मंडल, भगत वर्मा।

Leave a Comment