Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

ये हैं IPL के बॉलिंग लीजेंड्स, टॉप-10 में 7 भारतीय खिलाडी, चेन्नई के ड्वेन बार्वो ने लिए सबसे ज्यादा 183 विकेट, अमित मिश्रा के नाम 3 हैट्रिक

IPL 2023
IPL 2023

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 16वां सीजन 31 मार्च से शुरू होने जा रहा है। गुजरात टाइटंस (GT) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहला मुकाबला खेला जाएगा। 10 टीमें 59 दिनों तक IPL टाइटल जीतने के लिए अपना दम-खम लगाएंगी। आज हम आपको IPL स्पेशल स्टोरी में टीमों को चैंपियन बनाने वाले टॉप-10 गेंदबाजों के बारे में बताने वाले हैं। वे बॉलर्स जिन्होंने टूर्नामेंट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेकर विपक्षी बैटिंग लाइन-अप की कमर तोड़ी और अपनी टीमों को कई मैच जिताए।
Dwayne Barvo
Dwayne Barvo
1. ड्वेन बार्वो (Dwayne Barvo) –
वेस्टइंडीज के बॉलिंग ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो को “Man With The Golden Arm” कहा जाता है। क्योंकि वे अपनी टीम को जरूरत के समय ब्रेक थ्रू दिलाते हैं। IPL के 161 मैचों में उनके नाम सबसे ज्यादा 183 विकेट हैं। इन मैचों में उन्होंने 39.3% डॉट बॉल फेंकी और स्लोअर बॉल फेंकने में माहिर ब्रावो हर 17वीं बॉल और 24 रन देने में एक विकेट लेते हैं। लेकिन ब्रावो संन्यास ले चुके हैं और इस सीजन में IPL का मैच खेलते नजर नहीं आएंगे।
Lasith Malinga
Lasith Malinga
2. लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) –
श्रीलंकाई लीजेंड लसिथ मलिंगा का साइड आर्म बॉलिंग एक्शन, लगातार यॉर्कर और स्लोअर बॉल फेंकने की क्षमता उन्हें दुनिया के सबसे खतरनाक टी-20 बॉलर्स में से एक बनाती है। 122 मैचों में 170 विकेट लेने वाले मलिंगा ने अपने IPL करियर में 48% गेंदें डॉट कराईं और 7.14 के बेहतरीन इकोनॉमी रेट के साथ उन्होंने हर 20वीं बॉल पर 1 विकेट लिया है। साथ ही कई बार डेथ ओवर्स में गेंदबाजी करते हुए अपनी टीम को मैच जिताए हैं। मलिंगा रिटायर हो चुके हैं और अब अपनी एकमात्र IPL टीम मुंबई इंडियंस में बॉलर्स को कोचिंग देते हैं।
Amit Mishra
Amit Mishra
3. अमित मिश्रा (Amit Mishra) –
भारतीय लेग स्पिनर अमित IPL लीजेंड हैं। अपने पूरे करियर में वह दिल्ली और हैदराबाद फ्रेंचाइजी के लिए ही खेले, लेकिन इस बार लखनऊ टीम का हिस्सा हैं। गेंदबाज मिश्रा के नाम IPL में सबसे ज्यादा 3 हैट्रिक हैं और वे लेग स्पिन के साथ बेहतरीन गुगली भी फेंकते हैं। उन्होंने 154 मैचों में 166 विकेट चटकाए और अपने IPL करियर में करीब 541 ओवर गेंदबाजी की और 1154 गेंदों (38.3%) पर कोई रन नहीं दिया।
Yuzvendra Chahal
Yuzvendra Chahal
4. युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) –
भारतीय टीम के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल दिलेर गेंदबाज हैं और फ्लैट ट्रैक पर भी विकेट लेने की क्षमता रखते हैं। अपने IPL करियर के ज्यादातर मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले, जहां बैटर्स को ही मदद मिलती है। उन्होंने इस ग्राउंड पर खेले 40 मैचों में महज 7.74 की इकोनॉमी से 51 विकेट लिए और अपने IPL करियर के 166 में 139 विकेट उन्होंने RCB के लिए ही चटकाए। ओवरऑल IPL करियर की बात करें तो वह हर 17वीं बॉल में 1 विकेट लेते हैं।
Piyush Chawla
Piyush Chawla
5. पीयूष चावला (Piyush Chawla) –
2008 में पंजाब टीम से IPL करियर शुरू करने वाले 34 साल के पीयूष चावला के नाम टूर्नामेंट में 157 विकेट हैं। इस बार मुंबई टीम का हिस्सा बने पीयूष ने 2016 तक हर सीजन में 11 प्लस विकेट लिए। लेकिन 2017 से उनके विकेट लेने की क्षमता कम हुई और पिछले 4 सीजन के 21 मैचों में वह 17 ही विकेट ले सके हैं। हलाँकि, इस बार भी वे मुंबई से खेलते नजर आएंगे।
Ravichandran Ashwin
Ravichandran Ashwin
6. रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) –
चेन्नई सुपरकिंग्स से अपना IPL करियर शुरू करने वाले रविचंद्रन अश्विन के नाम टूर्नामेंट में 157 विकेट हैं। अश्विन अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी में कई तरह के वेरिएशन के लिए फेमस हैं। ऑफ स्पिन के साथ वे टॉप स्पिन, कैरम बॉल, आर्म बॉल और लेग स्पिन के साथ चतुराई से एक्शन बदलकर भी गेंदबाजी कर लेते हैं। दिल्ली, पंजाब और पुणे से खेल चुके अश्विन इस बार राजस्थान टीम के साथ हैं।
Bhuvneshwar Kumar
Bhuvneshwar Kumar
7. भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) –
सनराइजर्स हैदराबाद और लंबे समय तक टीम इंडिया के प्राइम बॉलर रहे भुवनेश्वर कुमार नई गेंद को दोनों दिशाओं में स्विंग कराने के लिए जाने जाते हैं। भुवी ने अपने IPL करियर में 11 मेडन ओवर फेंके हैं, जो प्रवीण कुमार (14) के बाद सबसे ज्यादा हैं। 146 मैचों के करियर में भुवी ने सबसे ज्यादा 1406 डॉट गेंदें भी फेंकी और महज 7.30 की इकोनॉमी से रन दिए हैं।
Sunil Narine
Sunil Narine
8. सुनील नरेन (Sunil Narine) –
मिस्ट्री स्पिनर के नाम से फेमस वेस्टइंडीज के सुनील नरेन टॉप-10 बॉलर्स की लिस्ट में शामिल तीसरे ही विदेशी बॉलर हैं। नरेन के पास ऑफ स्पिन के अलावा आर्म बॉल और कैरम बॉल जैसे हथियार भी हैं। 2012 में कोलकाता से IPL डेब्यू करने वाले नरेन ने उस सीजन 24 विकेट लेकर अपनी टीम की टाइटल जीत में अहम भूमिका निभाई और अगले 2 सीजन में भी लगातार 20 से ज्यादा विकेट चटकाए। जिस कारण KKR ने 2014 का IPL टाइटल भी जीता। इस बार भी वे कोलकाता से ही खेलते नजर आएंगे।
Jaspreet Bumrah
Jaspreet Bumrah
9. जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) –
मुंबई इंडियंस में लसिथ मलिंगा की लीगेसी को आगे बढ़ाने वाले जसप्रीत बुमराह 120 IPL मैचों में ही 145 विकेट ले चुके हैं। इंजरी के चलते वे इस बार का सीजन नहीं खेलेंगे। लेकिन IPL में बुमराह यॉर्कर और डेथ ओवर में किफायती गेंदबाजी कर कई बार अपनी टीम को मैच जिता चुके हैं। टूर्नामेंट में उनके नाम 8 मेडन ओवर्स भी हैं। टूर्नामेंट में 7.39 के इकोनॉमी रेट से बॉलिंग करते हुए बुमराह हर 19 रन देने में ही एक विकेट ले लेते हैं।
Harbhajan Singh
Harbhajan Singh
10. हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) –
मुंबई इंडियंस से IPL करियर शुरू करने वाले हरभजन सिंह के नाम 150 विकेट हैं। वह अब इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। लेकिन संन्यास से पहले उन्होंने 3 IPL टीमों को रिप्रेजेंट किया और 4 टाइटल जीते थे। 2013, 2015 और 2017 में मुंबई के बाद उन्होंने 2018 में चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ भी खिताब जीता। ऑफ स्पिन के साथ वह दूसरी गेंद फेंकने में भी माहिर रहे हैं। उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए 2021 में 3 मैच खेलकर अपना IPL करियर खत्म किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *