Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

PAK को मिला तुर्की की तरफ से खतरनाक हमलावर ड्रोन्स, दुनिया का पहला ऐसा ड्रोन जो हवा से दाग सकता है क्रूज मिसाइल

Bayraktar Akinci HALE
Bayraktar Akinci HALE

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

पाकिस्तान को तुर्की की तरफ से खतरनाक हमलावर ड्रोन्स का पहला बैच मिला है, इस ड्रोन का नाम है बेरक्तार अकिंसी हेल (Bayraktar Akinci HALE) यह एक हाई एल्टीट्यूड लॉन्ग एंड्योरेंस ड्रोन है जो ज्यादा ऊंचाई पर लंबे समय तक उड़ान भरने के साथ-साथ निगरानी और बम या मिसाइल से हमला करने में सक्षम है।
Bayraktar Akinci HALE
Bayraktar Akinci HALE
HALE का मतलब ही High Altitude Long Endurance होता है। पाकिस्तान को पहले बैच में कितने ड्रोन्स मिले हैं, इसका खुलासा तो नहीं हुआ है। लेकिन माना जा रहा है कि, कम से कम 6 या 7 हो सकते हैं। यह एक अनमैन्ड कॉम्बैट एरियल व्हीकल (UCAV) है और युद्ध लड़ने में सक्षम मानवरहित ड्रोन हैं।
बेरक्तार अकिंसी हेल ड्रोन को तुर्की की बेकार (Baykar) कंपनी ने बनाया है। इसकी पहली उड़ान साल 6 दिसंबर 2019 में हुई थी और तब से लेकर अब तक इसके 23 ड्रोन्स बनाए जा चुके हैं। इस ड्रोन के पास 5.5 टन से ज्यादा का टेकऑफ वेट है और यह दो टर्बोपॉप इंजन से लैस है, जो इसे 750 HP तक की ताकत देते हैं।
Bayraktar Akinci HALE
Bayraktar Akinci HALE
बेरक्तार अकिंसी में इलेक्ट्रॉनिक सपोर्ट एंड काउंटरमेजर सिस्टम्स से लैस है। ड्यूल सैटेलाइट कम्यूनिकेशन, एयर-टू-एयर रडार, कोलिजन एवियोनिक्स रडार और नेशनल एडवांस्ड सिंथेटिक अपर्चर रडार से लैस है और इस ड्रोन के अंदर 400 किलोग्राम और बाहर 950 किलोग्राम वजन के हथियार लगा सकते हैं।
इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि, यह दुनिया का पहला ड्रोन है, जो हवा से ही क्रूज मिसाइल लॉन्च कर सकता है। साल 2021 में बेरक्तार अकिंसी ने अपने पहले फायरिंग टेस्ट दिए थे। इसमें तीन तरह के हथियार लगाए जा सकते हैं. MAM-L, MAM-C और MAM-T बम।
Bayraktar Akinci HALE
Bayraktar Akinci HALE
बेरक्तार अकिंसी अधिकतम 25 घंटे 45 मिनट तक उड़ान भर सकता है और इसकी अधिकतम रेंज साढ़े सात हजार किलोमीटर है। अधिक से अधिक 38 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ सकता है। फिलहाल इस ड्रोन को पाकिस्तानी एयरफोर्स उड़ाएगी, इसका विंगस्पैन 66 फीट है और यह अधिकतम 463 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ सकता है।
इससे पहले पाकिस्तान ने तुर्की से इसी कंपनी के अलग ड्रोन्स लिए थे। उनका नाम है बेरक्तार टीबी 2 (Bayraktar TB2) इसका विंगस्पैन 39.4 फीट है. इसका वजन 700 किलोग्राम है। 150 KG पेलोड ले जाने में सक्षम, 220 KM प्रतिघंटा की स्पीड से उड़ सकता है, रेंज 4 हजार KM है।
Bayraktar Akinci HALE
Bayraktar Akinci HALE
Bayraktar TB2 ड्रोन अधिकतम 25 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है। लेकिन आमतौर पर ऑपरेशन 18 हजार किलोमीटर तक ही जाता है। लगातार 27 घंटे की उड़ान भर सकता है। MAM गाइडेड बम लगाए जा सकते हैं। लॉन्ग रेंज एंटी टैंक मिसाइल और 70 मिमी का Roketsan Cirit रॉकेट लगाए जा सकते हैं।
बेरक्तार टीबी 2 ड्रोन में इंटरचेंडेबेल EO/IR/LD इमेजिंग और टारगेटिंग सेंसर सिस्टम लगे हैं और इसके अलावा मल्टी-मोड AESA रडार लगे हैं। जैसे- Aselsan, WESCAM और GARMIN फिलहाल इस ड्रोन का उपयोग 11 देश कर रहे हैं, जिसमें तुर्की, पाकिस्तान और यूक्रेन भी शामिल हैं।
Bayraktar Akinci HALE
Bayraktar Akinci HALE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *