Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

सारंगपुर में 54 फीट ऊंची बजरंगबली की प्रतिमा का लोकार्पण, 11 करोड़ का खर्चा, 30 हजार किलो वजन, 7 किमी दूर से हो सकेंगे दर्शन

King Of Sarangpur
King Of Sarangpur

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

गुजरात के सारंगपुर कष्टभंजन हनुमान मंदिर में हनुमान जंयती के मौके पर श्रीहनुमान जी की 54 फीट ऊंची मूर्ति का देश के गृहमंत्री अमित शाह ने लोकार्पण किया। इस प्रोजेक्ट को ‘King Of Sarangpur‘ नाम दिया गया था। यह मूर्ति इतनी विशाल है कि, इसे 7 Km दूर से ही देखा जा सकेंगा, साथ ही इसका वजन 30 हजार किलो है।
King Of Sarangpur
King Of Sarangpur
करीब 3 साल से इस प्रोजेक्ट पर काम चल रहा था और इस प्रोजेक्ट को ‘King Of Sarangpur‘ नाम दिया गया था। मूर्ति का निर्माण नरेश कुमावत ने कुंडलधाम के ज्ञानजीवनदास स्वामी के मार्गदर्शन में किया है। .
King Of Sarangpur
King Of Sarangpur
यह प्रतिमा दक्षिणभिमुखी है। प्रतिमा जिस आधार (बेस) पर बनायी गयी है, उस पर हनुमान जी के चरित्र को उजागर करने वाली भित्ति चित्र का निर्माण किया गया है। इसमें सारंगपुर धाम के इतिहास का भी जिक्र है।
King Of Sarangpur
King Of Sarangpur
11 हजार 900 वर्ग फीट क्षेत्र में एम्फीथिएटर –
परिक्रमा और हनुमान जी की मूर्ति के माध्यम में 11 हजार 900 वर्ग फीट क्षेत्र में एम्फीथिएटर बनाया गया है। इसमें 1500 लोगों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। प्रतिमा के सामने 62 हजार वर्ग फीट क्षेत्र में विशाल गार्डन बनाया गया है, जिसमें 12 हजार लोग एक साथ बैठकर हनुमानजी के दर्शन, सभा प्रवृति, उत्सव और अन्य सामाजिक गतिविधियों में हिस्सा ले पाएंगे। “किंग ऑफ सारंगपुर” प्रोजेक्ट में आर्ट एंड आर्किटेक्ट का सुंदर समन्वय, हिन्दु धर्म की कला संस्कृति और गौरव की अनुभूति कराई गई है।
King Of Sarangpur
King Of Sarangpur
जानिए मूर्ति की विशेषताएं –
इस विशाल मुर्ति का मुकुट 7 फीट लंबा और 7.5 फीट चौड़ा है।
श्री हनुमान जी का मुखारविंद 6.5 फीट लंबा और 7.5 फीट चौड़ा बनाया गया है।
बजरंगबली के हाथ के कड़े 1.5 फीट ऊंचे और 3.5 फीट चौड़े हैं। वहीँ, हाथ 6.5 फीट लंबे और 4 फीट चौड़े हैं।
पैर की लम्बाई 8.5 फीट और चौड़ाई 4 फीट हैं।
हनुमान जी की जो आभूषण पहनाए गए हैं, वह 24 फीट लंबे और 10 फीट चौड़े हैं।
साथ ही श्रीहनुमानजी की गदा 27 फीट लंबी और 8.5 फीट चौड़ी है और प्रतिमा का कुल वजन 30 हजार किलो है।
King Of Sarangpur
King Of Sarangpur

Leave a Comment