Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

“धर्मा प्रोडक्शन” की फ़िल्म के लिए मुंबई की सुप्रसिद्ध कास्टिंग एजेंसी ‘जोगी फ़िल्म कास्टिंग’ इन्दौर में करेगी ऑडिशनमुख्यमंत्री डॉ यादव ने दिखायी संवेदनशीलता, काफिला रुकवाकर पीड़िता की सुनी समस्यामप्र के सबसे बड़े बिना कर के विकास बजट पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को मंत्री राकेश शुक्ला ने दिया धन्यवाद……मध्यप्रदेश का धार्मिक मुख्यालय उज्जैन होगाअनाथ आश्रम में हो रहे घोर अनियमितताओं और गंभीर आरोपों की जांच की मांग: कांग्रेस महासचिव राकेश सिंह यादव ने उठाए कई सवालGolden Temple में लगे खालिस्तानी नारे.इंदौर में नोटा के नंबर 1 आने पर कांग्रेस ने केक काटकर मनाया जश्न .सलमान खान पर हमले की नाकाम साजिश.कीर्तन कर पहुंचे वोट डालने.सेना के जवानों ने डाला वोट.

सारंगपुर में 54 फीट ऊंची बजरंगबली की प्रतिमा का लोकार्पण, 11 करोड़ का खर्चा, 30 हजार किलो वजन, 7 किमी दूर से हो सकेंगे दर्शन

King Of Sarangpur
King Of Sarangpur

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

गुजरात के सारंगपुर कष्टभंजन हनुमान मंदिर में हनुमान जंयती के मौके पर श्रीहनुमान जी की 54 फीट ऊंची मूर्ति का देश के गृहमंत्री अमित शाह ने लोकार्पण किया। इस प्रोजेक्ट को ‘King Of Sarangpur‘ नाम दिया गया था। यह मूर्ति इतनी विशाल है कि, इसे 7 Km दूर से ही देखा जा सकेंगा, साथ ही इसका वजन 30 हजार किलो है।
King Of Sarangpur
King Of Sarangpur
करीब 3 साल से इस प्रोजेक्ट पर काम चल रहा था और इस प्रोजेक्ट को ‘King Of Sarangpur‘ नाम दिया गया था। मूर्ति का निर्माण नरेश कुमावत ने कुंडलधाम के ज्ञानजीवनदास स्वामी के मार्गदर्शन में किया है। .
King Of Sarangpur
King Of Sarangpur
यह प्रतिमा दक्षिणभिमुखी है। प्रतिमा जिस आधार (बेस) पर बनायी गयी है, उस पर हनुमान जी के चरित्र को उजागर करने वाली भित्ति चित्र का निर्माण किया गया है। इसमें सारंगपुर धाम के इतिहास का भी जिक्र है।
King Of Sarangpur
King Of Sarangpur
11 हजार 900 वर्ग फीट क्षेत्र में एम्फीथिएटर –
परिक्रमा और हनुमान जी की मूर्ति के माध्यम में 11 हजार 900 वर्ग फीट क्षेत्र में एम्फीथिएटर बनाया गया है। इसमें 1500 लोगों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। प्रतिमा के सामने 62 हजार वर्ग फीट क्षेत्र में विशाल गार्डन बनाया गया है, जिसमें 12 हजार लोग एक साथ बैठकर हनुमानजी के दर्शन, सभा प्रवृति, उत्सव और अन्य सामाजिक गतिविधियों में हिस्सा ले पाएंगे। “किंग ऑफ सारंगपुर” प्रोजेक्ट में आर्ट एंड आर्किटेक्ट का सुंदर समन्वय, हिन्दु धर्म की कला संस्कृति और गौरव की अनुभूति कराई गई है।
King Of Sarangpur
King Of Sarangpur
जानिए मूर्ति की विशेषताएं –
इस विशाल मुर्ति का मुकुट 7 फीट लंबा और 7.5 फीट चौड़ा है।
श्री हनुमान जी का मुखारविंद 6.5 फीट लंबा और 7.5 फीट चौड़ा बनाया गया है।
बजरंगबली के हाथ के कड़े 1.5 फीट ऊंचे और 3.5 फीट चौड़े हैं। वहीँ, हाथ 6.5 फीट लंबे और 4 फीट चौड़े हैं।
पैर की लम्बाई 8.5 फीट और चौड़ाई 4 फीट हैं।
हनुमान जी की जो आभूषण पहनाए गए हैं, वह 24 फीट लंबे और 10 फीट चौड़े हैं।
साथ ही श्रीहनुमानजी की गदा 27 फीट लंबी और 8.5 फीट चौड़ी है और प्रतिमा का कुल वजन 30 हजार किलो है।
King Of Sarangpur
King Of Sarangpur

Leave a Comment