Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

जम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारीजब नारद मुनि ने पूछा भगवान विष्णु से एकादशी का महत्व, आखिर कैसे मिला ब्राह्मण की पत्नी को बैकुंठ का ऐश्वर्याषटतिला एकादशी आज, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजन विधि, व्रत के नियम और उपायइंदौर में नाबालिगों का खुनी खेल, 6 हमलावरो ने किया दो दोस्तों पर चाकू से हमला, आरोपी मौके से फरारशिवपुरी में 8 साल की बच्ची को ट्रक ने कुचला, पुलिस ने ट्रक जब्त किया, ड्राइवर फरार10वीं बोर्ड एग्जाम के पहले ही पेपर वायरल, टेलीग्राम चैनल पर 350 में दिया जा रहा प्रश्न पत्र, कई लोगों पर कार्यवाहीचिली के जंगलों में आग VIDEO, 112 लोगों की मौत सैकड़ों लापता, राष्ट्रपति ने आपातकाल घोषित किया

धरती के सबसे नजदीक दो अनोखे ब्लैक होल्स, दो तारों को गौर से देखने पर हुई खोज, दूरी मात्र 3800 प्रकाश वर्ष

Blackhole Near Earth
Blackhole Near Earth

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

हाल ही में 2 ब्लैक होल (Black hole) खोजे गए हैं, जो हमारी पृथ्वी के काफ़ी करीब हैं। खगोलविदों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने इनकी खोज की है और इसके लिए यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) के गैया मिशन (Gaia mission) के डेटा का इस्तेमाल किया गया है, जो दुनिया के ग्राउंड बेस्ड टेलीस्कोपों ​​के साथ जुड़ा हुआ है।
Blackhole Near Earth
Blackhole Near Earth
ESA के मुताबिक, इन दोनों ब्लैक होल्स का नाम है Gaia BH1 और Gaia BH2 और ये दोनों ब्लैक होल अब तक खोजे गए किसी भी ब्लैक होल की तुलना में पृथ्वी के सबसे करीब हैं।
Gaia BH1 हमारे सौर मंडल से Ophiuchus तारामंडल की तरफ सिर्फ़ मात्र 1,560 प्रकाश वर्ष दूर है और यह पिछले सबसे बड़े ब्लैक होल की तुलना में करीब तीन गुना ज़्यादा नज़दीक है। वहीँ, Gaia BH2 करीब 3,800 प्रकाश वर्ष दूर, Centaurus तारामंडल की तरफ है। ये दोनों ब्लैक होल हमारे सूर्य से करीब 9 से 10 गुना ज़्यादा बड़े हैं और हमारी अपनी आकाशगंगा के अंदर ही हैं।
Blackhole Near Earth
Blackhole Near Earth
अब तक इन विशालकाय ब्लैकहोल पर किसी की नज़र क्यों नहीं पड़ी, ये बड़ा सवाल है। तो इसका जवाब ये है कि, ये व्यावहारिक रूप से अदृश्य हैं। पहले वैज्ञानिक, ब्लैक होल की खोज उन अवशेषों को देखकर किया करते थे जो ब्लैकहोल का भेजन बनते थे।
NASA के मुताबिक, जब कोई तारा या इंटरस्टेलर गैस का बादल किसी ब्लैक होल में गिरता है, तो वह अपने पीछे इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन छोड़ता है, जिससे वैज्ञानिकों को ब्लैक होल होने का पता चल सकता है।
Blackhole Near Earth
Blackhole Near Earth
लेकिन ये खोज पिछली खोजों से अलग है क्योंकि Gaia BH1 और BH2 पूरी तरह से अंधकारमय हैं और साथ ही, ऐसे कोई अवशेष भी नहीं है जिससे पता लगे कि इन्होंने किसी तारे को निगला है। फ़िलहाल ये निष्क्रिय हो गए हैं।

1 thought on “धरती के सबसे नजदीक दो अनोखे ब्लैक होल्स, दो तारों को गौर से देखने पर हुई खोज, दूरी मात्र 3800 प्रकाश वर्ष”

Leave a Comment