Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

जम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारीजब नारद मुनि ने पूछा भगवान विष्णु से एकादशी का महत्व, आखिर कैसे मिला ब्राह्मण की पत्नी को बैकुंठ का ऐश्वर्याषटतिला एकादशी आज, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजन विधि, व्रत के नियम और उपायइंदौर में नाबालिगों का खुनी खेल, 6 हमलावरो ने किया दो दोस्तों पर चाकू से हमला, आरोपी मौके से फरारशिवपुरी में 8 साल की बच्ची को ट्रक ने कुचला, पुलिस ने ट्रक जब्त किया, ड्राइवर फरार10वीं बोर्ड एग्जाम के पहले ही पेपर वायरल, टेलीग्राम चैनल पर 350 में दिया जा रहा प्रश्न पत्र, कई लोगों पर कार्यवाहीचिली के जंगलों में आग VIDEO, 112 लोगों की मौत सैकड़ों लापता, राष्ट्रपति ने आपातकाल घोषित किया

पेश है हमारे सूर्य की HD Photo, जिसे बनाया हैं 90 हजार तस्वीरों को मिलाकर, मिला NASA के SOHO से ली गई तस्वीरों का सहारा

The Sun
The Sun

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

आपके सामने पेश है सूरज (The Sun) की सबसे साफ-सुथरी और HD फोटो। Fusion of Helios इस तस्वीर को बनाने के लिए 90 हजार फोटो को जोड़ा गया है और तब जाकर यह पूरी फोटो इतनी बारीकियों के साथ बन पाई है। इसे दो एस्ट्रोफोटोग्राफर्स एंड्र्यू मैक्कार्थी और जेसन गुएनजेल ने मिलकर बनाया है। इसके लिए दोनों ने NASA के डेटा का सहारा लिया है।
The Sun
The Sun
इस इमेज में आपको चारों तरफ सिर्फ आग ही आग दिखेगी। आग की लहरें बहती हुई दिखाई देंगी, सांप की तरह रेंगती प्लाज्मा लहरें दिखेंगी और सतह से निकलते सौर तूफान और चक्रवात दिखाई देंगे। सूरज की इतनी खूबसूरत फोटो आजतक नहीं बनाई गई है।
एंड्र्यू और जेसन ने इस तस्वीर को बनाने के लिए कुछ अपने फोटोग्राफ्स भी इस्तेमाल किए हैं और इसके अलावा NASA के सोलर एंड हेलियोस्फेयरिक ऑब्जरवेटरी स्पेसक्राफ्ट (SOHO) से ली गई तस्वीरों का सहारा लिया है। ये स्पेसक्राफ्ट 1995 में NASA और यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) ने मिलकर लॉन्च किया था।
The Sun
The Sun
दोनों ने 90 हजार सैटेलाइट इमेज को जोड़कर सूरज की ये बेहतरीन तस्वीर बनाई है। इसे नाम दिया है फ्यूजन ऑफ हेलियोस (Fusion of Helios). इस तस्वीर में दोनों ने सूरज की सतह पर चल रही हलचल को दिखाया है। एंड्र्यू ने कहा कि, हम एस्ट्रोफोटोग्राफी को एक अलग मुकाम तक पहुंचाना चाहते हैं। ताकि साइंस तो दिखे साथ ही वह कलात्मक भी हो, इसलिए हमने सूरज की ये हाइपर-एक्यूरेट इमेज बनाई है।
MORE NEWS>>>धरती के सबसे नजदीक दो अनोखे ब्लैक होल्स, दो तारों को गौर से देखने पर हुई खोज, दूरी मात्र 3800 प्रकाश वर्ष
यह सूरज (The Sun) की फुल मोजैक इमेज है। इसमें सबसे बड़ी चुनौती थी कैमरा और सैटेलाइट की तस्वीरों को मिलाना, हम इस तस्वीर में सूरज के सबसे बाहरी परत यानी कोरोना को दिखा रहे हैं और साथ में क्रोमोस्फेयर भी है। यानी प्लाज्मा की पतली परत जो कोरोना और सूरज के विजिबल सरफेस के बीच दिखती है और ये सिर्फ खास यंत्रों से देखने पर ही दिखाई देती है। लेकिन हमने इस तस्वीर में तीनों चीजों को दिखााया है।
The Sun
The Sun
हमने इसमें सूरज के वायुमंडल की कई परतों को कुरेदा और उन्हें एकसाथ रखकर यह तस्वीर बनाई है। आप इस तस्वीर को ढंग से देखेंगे तो आपके एक लेयर के नीचे दूसरी लेयर भी दिखाई देगी और ऐसा सूरज की चमक की वजह से संभव हो पाया है।
कोरोना तभी दिखता है जब सूरज पूरी तरह से ढंका हुआ हो यानी पूर्ण सूर्य ग्रहण में, हमने कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की मदद से 90 हजार फोटोग्राफ्स को जोड़ा, तब जाकर अंतिम तस्वीर निकल कर आई है। इसमें हमें सूरज (The Sun) से निकल रहे सौर चक्रवात (Solar Tornado) भी दिख रहा है। यह टॉरनैडो 14 धरती की ऊंचाई के बराबर था।
The Sun
The Sun

Leave a Comment