Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

फाइनल हुआ भारतीय वायुसेना की पांचवीं पीढ़ी के फाइटर जेट का डिजाइन, PM मोदी के पास एप्रूवल के लिए पहुंचा, फाइटर जेट F-35 से ज्यादा रेंज

AMCA Fighter Jet
AMCA Fighter Jet

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

DRDO ने पांचवीं पीढ़ी के स्वदेशी फाइटर जेट के एप्रूवल के लिए कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (CCS) के पास डिजाइन भेजा है। इस कमेटी का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) करते हैं। इस फाइटर जेट का नाम है “एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट” (Advanced Medium Combat Aircraft – AMCA) और इसका पहला प्रोटोटाइप साल 2026 तक सामने आ जाएगा।
AMCA Fighter Jet
AMCA Fighter Jet
AMCA Fighter Jet में दो इंजन होंगे और इसमें जनरल इलेक्ट्रिक 414 (GE-414) इंजन लगे होंगे। अब कमेटी के सामने DRDO ने फंड्स की डिमांड की है। AMCA आने से चीन, रूस और अमेरिका जैसे देशों की श्रेणी में भारत भी शामिल हो जाएगा। इस फाइटर जेट से पहले LCA Tejas Mark-2 आ जाएगा। इसमें भी GE-414 इंजन लगा होगा। AMCA के आने के बाद भारतीय वायुसेना की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी।
MORE NEWS>>>कोरबा में 12वीं की छात्रा ने की आत्महत्या, पुलिस ने छात्रा का मोबाइल किया जब्त, 7 साल की उम्र में अधिवक्ता ने लिया था गोद
AMCA अमेरिकी के F-35 और रूस के Su-57 को कड़ी टक्कर देगा। देश में अभी फ्रांस से मंगाए गए 4.5 पीढ़ी के राफेल फाइटर जेट ही मौजूद हैं। यह विमान अमेरिका के सबसे खतरनाक फाइटर जेट F-35 को स्पीड में पिछाड़ देगा। AMCA की अधिकतम गति 2633 KM प्रतिघंटा होगी। वहीँ, F-35 की अधिकतम गति 2000 किलोमीटर प्रतिघंटा ही है। AMCA के आने के बाद पाकिस्तान तो मुंह खोल नहीं पाएगा, साथ ही चीन की हालत भी खराब रहेगी।
F-35 Fighter Jet
F-35 Fighter Jet
अमेरिकी फाइटर जेट F-35 से ज्यादा रेंज –
भारतीय AMCA Fighter Jet रेंज में भी अमेरिकी F-35 से ज्यादा होगा। भारतीय लड़ाकू विमान की रेंज 3240 KM होगी, जबकि अमेरिकी फाइटर की है 2800 KM है। कॉम्बैट रेंज 1620 किलोमीटर होगी, जबकि F-35 की कॉम्बैट रेंज 1239 किलोमीटर है। भारतीय लड़ाकू विमान 57.9 फीट लंबा होगा, जबकि F-35 सिर्फ 51.4 फीट लंबा है।
AMCA का विंगस्पैन 36.6 फीट का होगा, जबकि F-35 का 35 फिट ही है। AMCA की ऊंचाई 14.9 फीट होगी, जबकि F-35 की 14.4 फीट है। AMCA सिर्फ एक मामले में F-35 से पीछे दिख रहा है, वो है ईंधन की क्षमता। भारतीय विमान में 6500 किलोग्राम फ्यूल आएगा। जबकि अमेरिकी फाइटर में 8275 KG आता है।
AMCA Fighter Jet
AMCA Fighter Jet
आधुनिक डिस्प्ले और कमांड कंट्रोल होगा –
भारतीय फाइटर जेट अधिकतम 65 हजार फीट की ऊंचाई तक जाएगा और ये फाइटर जेट भारतीय वायुसेना और भारतीय नौसेना के लिए बनाया जाएगा। इंडियन एयरफोर्स इस फाइटर जेट के सात स्क्वॉड्रन बनाने की योजना बना रहा है। पहले वर्जन के बाद AMCA Mark-2 में और ताकतवर ज्वाइंट वेंचर इंजन लगाने की भी प्लानिंग है।
इसका कॉकपिट मैन-मशीन इंटरैक्शन पर आधारित होगा, जो पैनारोमिक टचस्क्रीन डिस्प्ले, मल्टी फंक्शन डिस्प्ले और हेड्स अप डिस्प्ले से लैस होगा। AMCA में हैंड्स ऑन थ्रॉटल एंड स्टिक (HOTAS) अरेंजमेंट होगा। जो पायलट के दाहिनें हाथ में स्टिक और बाएं हाथ में थ्रॉटल होगा, ताकि पायलट का वर्कलोड कम हो सके।
AMCA Fighter Jet
AMCA Fighter Jet
हथियारों का पूरा जखीरा चौंका देगा आपको-
AMCA में 14 हार्डप्वाइंट्स होंगे। इसमें 23 मिलीमीटर की GSh-23 कैनन लगी होगी और इसके अलावा S8 रॉकेट पॉड्स, अस्त्र मार्क-1, 2, 3, हवा से हवा में मार करने वाली NG-CCM मिसाइल, ब्रह्मोस एनजी (BrahMos-NG), संत और हवा से जमीन पर मार करने वाली रुद्रम मिसाइल लगाई जाएंगी।
बात करे F-35 फाइटर जेट की तो इसमें एक 25 मिलीमीटर का कैनन है और चार 4 हार्डप्वाइट्ंस हैं. 6 एक्सटर्नल हार्ड प्वाइंट्स हैं। यह AIM 120, 9X, 132 और हवा से हवा में मार करने वाली MBDA मीटियोर मिसाइल से लैस है। इसके अलावा इस पर हवा से सतह पर मार करने वाली AGM 88G, AGM 158, Spear 3 हवा से सतह और हवा से शिप पर मार करने वाली मिसाइलें तैनात हो सकती है।

Leave a Comment