Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

दुनिया में आबादी के मामले में भारत No.1, जनसंख्या हुई 142 करोड़ के पार, जनसंख्या कब बढ़ी इसकी जानकारी नहीं

World Population Report
World Population Report

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

दुनिया में भारत अब सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन गया है। यूनाइटेड नेशंस पॉपुलेशन फंड (UNFPA) की रिपोर्ट में सामने आया है कि, भारत में अब चीन के मुकाबले करीब 30 लाख लोग ज्यादा हैं। आंकड़ों के मुताबिक, भारत की जनसंख्या अब 142 करोड़ 86 लाख है। वहीं चीन की जनसंख्या 142 करोड़ 57 लाख ही है।
World Population Report
World Population Report
साल की शुरूआत में ही ग्लोबल एक्सपर्ट्स ने अनुमान लगाया था कि, 2023 में भारत सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बन जाएगा और अब UNFPA के नए आंकड़ों ने इस पर मुहर भी लगा दी है। UN की रिपोर्ट के अनुसार, एक साल में भारत की जनसंख्या 1.56% बढ़ी है।(World Population Report)
1950 के बाद पहली बार भारत की जनसंख्या चीन से ज्यादा –
रिपोर्ट में नए आंकड़े ‘डेमोग्राफिक इंडिकेटर्स’ की कैटेगरी में दिए गए हैं। UN-1950 से दुनिया में आबादी से जुड़ा डेटा जारी कर रहा है। तब से ये पहला मौका है जब भारत ने जनसंख्या के मामले में चीन को पीछे छोड़ा हो। पिछले साल जारी एक रिपोर्ट में सामने आया था कि, पिछले 6 दशकों में पहली बार चीन की जनसंख्या में गिरावट दर्ज की गई है। चीन में बच्चे पैदा करने की दर भी कम हुई है और वो इस साल माइनस में दर्ज की गई थी।
MORE NEWS>>>एक बार फिर बोल्ड हुई भूमि पेडनेकर, ऑफ शोल्डर आउटफिट में फ्लॉन्ट किया क्लीवेज, स्टनिंग और हॉट अदाएं देख फैन्स हुए मदहोश
चीन में भारत से ज्यादा जी रहे लोग –
चीन में एवरेज लाइफ एक्सपेक्टेन्सी (जीवन की औसत उम्र) भारत से बेहतर है। यहां पुरुषों की औसत उम्र 76 साल और महिलाओं की औसत उम्र 82 साल है। वहीं भारत में पुरुषों की औसत उम्र 74 साल और महिलाओं की औसत उम्र सिर्फ 71 साल है। UNFPA इंडिया के प्रतिनिध ने कहा कि, अब दुनिया की आबादी 8 अरब हो गई है। हम भारत के 1.4 अरब लोगों को 1.4 मौकों के रूप में देखेंगे। भारत एक शक्तिशाली देश है और शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता और आर्थिक विकास के मामले में लगातार आगे बढ़ रहा है। हम तकनीकी मामले में भी हर रोज नए-नए रिकॉर्ड्स बना रहे हैं।
जनसंख्या कब बढ़ी इसकी जानकारी नहीं –
आंकड़े जारी करने के बाद UNFPA की मीडिया ए़डवाइजर एना जेफरीज (Anna Jefferies) ने कहा कि – ये साफ नहीं है कि भारत की जनसंख्या चीन से कब आगे निकली। दोनों देशों के आंकड़े जारी करने के समय में काफी अंतर है तो इसका अनुमान लगाना फ़िलहाल मुश्किल है। हम यही बता सकते हैं कि चीन की जनसंख्या पिछले साल पीक पर थी जिसके बाद इसमें 8.5 लाख की गिरावट आई थी। वहीं इसके उलट भारत में पॉपुलेशन लगातार बढ़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *