Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

Golden Temple में लगे खालिस्तानी नारे.इंदौर में नोटा के नंबर 1 आने पर कांग्रेस ने केक काटकर मनाया जश्न .सलमान खान पर हमले की नाकाम साजिश.कीर्तन कर पहुंचे वोट डालने.सेना के जवानों ने डाला वोट.दिल्ली में पानी की भारी किल्लत के चलते लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में 45 घंटे की ध्यान साधना शुरू की है।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी के अंदर औरंगजेब की आत्मा घुस चुकी है।‘ऑल आइज़ ऑन रफ़ा’: सोशल मीडिया पर ट्रेंडिंग का असली कारण!हार्दिक पांड्या और नताशा के तलाक की खबरें तेजी से आ रही हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक नताशा को पांड्या की 70 प्रतिशत प्रॉपर्टी मिलेगी.

दुनिया में आबादी के मामले में भारत No.1, जनसंख्या हुई 142 करोड़ के पार, जनसंख्या कब बढ़ी इसकी जानकारी नहीं

World Population Report
World Population Report

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

दुनिया में भारत अब सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन गया है। यूनाइटेड नेशंस पॉपुलेशन फंड (UNFPA) की रिपोर्ट में सामने आया है कि, भारत में अब चीन के मुकाबले करीब 30 लाख लोग ज्यादा हैं। आंकड़ों के मुताबिक, भारत की जनसंख्या अब 142 करोड़ 86 लाख है। वहीं चीन की जनसंख्या 142 करोड़ 57 लाख ही है।
World Population Report
World Population Report
साल की शुरूआत में ही ग्लोबल एक्सपर्ट्स ने अनुमान लगाया था कि, 2023 में भारत सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बन जाएगा और अब UNFPA के नए आंकड़ों ने इस पर मुहर भी लगा दी है। UN की रिपोर्ट के अनुसार, एक साल में भारत की जनसंख्या 1.56% बढ़ी है।(World Population Report)
1950 के बाद पहली बार भारत की जनसंख्या चीन से ज्यादा –
रिपोर्ट में नए आंकड़े ‘डेमोग्राफिक इंडिकेटर्स’ की कैटेगरी में दिए गए हैं। UN-1950 से दुनिया में आबादी से जुड़ा डेटा जारी कर रहा है। तब से ये पहला मौका है जब भारत ने जनसंख्या के मामले में चीन को पीछे छोड़ा हो। पिछले साल जारी एक रिपोर्ट में सामने आया था कि, पिछले 6 दशकों में पहली बार चीन की जनसंख्या में गिरावट दर्ज की गई है। चीन में बच्चे पैदा करने की दर भी कम हुई है और वो इस साल माइनस में दर्ज की गई थी।
MORE NEWS>>>एक बार फिर बोल्ड हुई भूमि पेडनेकर, ऑफ शोल्डर आउटफिट में फ्लॉन्ट किया क्लीवेज, स्टनिंग और हॉट अदाएं देख फैन्स हुए मदहोश
चीन में भारत से ज्यादा जी रहे लोग –
चीन में एवरेज लाइफ एक्सपेक्टेन्सी (जीवन की औसत उम्र) भारत से बेहतर है। यहां पुरुषों की औसत उम्र 76 साल और महिलाओं की औसत उम्र 82 साल है। वहीं भारत में पुरुषों की औसत उम्र 74 साल और महिलाओं की औसत उम्र सिर्फ 71 साल है। UNFPA इंडिया के प्रतिनिध ने कहा कि, अब दुनिया की आबादी 8 अरब हो गई है। हम भारत के 1.4 अरब लोगों को 1.4 मौकों के रूप में देखेंगे। भारत एक शक्तिशाली देश है और शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता और आर्थिक विकास के मामले में लगातार आगे बढ़ रहा है। हम तकनीकी मामले में भी हर रोज नए-नए रिकॉर्ड्स बना रहे हैं।
जनसंख्या कब बढ़ी इसकी जानकारी नहीं –
आंकड़े जारी करने के बाद UNFPA की मीडिया ए़डवाइजर एना जेफरीज (Anna Jefferies) ने कहा कि – ये साफ नहीं है कि भारत की जनसंख्या चीन से कब आगे निकली। दोनों देशों के आंकड़े जारी करने के समय में काफी अंतर है तो इसका अनुमान लगाना फ़िलहाल मुश्किल है। हम यही बता सकते हैं कि चीन की जनसंख्या पिछले साल पीक पर थी जिसके बाद इसमें 8.5 लाख की गिरावट आई थी। वहीं इसके उलट भारत में पॉपुलेशन लगातार बढ़ रही है।

Leave a Comment