Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

फैंस को हैं 143 मैचों से सुपर ओवर का इंतजार, IPL में साल 2009 में पहली बार खेला गया था, अब तक कुल 14 बार हुआ

IPL Super Over
IPL Super Over

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

सुपर ओवर…क्रिकेट मैच के रोमांच की चरम सीमा। इसका उपयोग तब होता है जब T-20 मैच बराबरी पर समाप्त हुआ हो। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में पिछले 143 मैचों से सुपर ओवर नहीं खेला गया। IPL में पहली बार साल 2009 में सुपर ओवर का प्रयोग हुआ था। IPL इतिहास में अब तक कुल 14 सुपर ओवर मुकाबले खेले गए हैं।
IPL Super Over
IPL Super Over
IPL में आखिरी सुपर ओवर 25 अप्रैल 2021 को 14वें सीजन के 20वें मैच में देखने को मिला था। तब सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने यह मैच जीता था। उस सीजन में सुपर ओवर के बाद 40 मुकाबले खेले गए थे, 2022 में 74 और इस सीजन में 29 मैच खेले जा चुके हैं, लेकिन कोई मैच सुपर ओवर में नहीं गया।
कुल मिलकर IPL में 143 ऐसे मैच खेले जा चुके हैं, जिनमें से एक भी सुपर ओवर नहीं हुआ है। इस सीजन में कई ऐसे मुकाबले खेले गए जिनका रिजल्ट आखिरी बॉल पर निकला। कई बार ऐसा लगा कि मुकाबला सुपर ओवर में जाएगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। IPL में फैंस के लिए सुपर ओवर का इंतजार बढ़ता ही जा रहा है।
IPL Super Over
IPL Super Over
राजस्थान रॉयल्स (RR) ने जीता था पहला सुपर ओवर –
पहली बार साल 2009 में IPL में सुपर ओवर देखने को मिला था। इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और राजस्थान रॉयल्स (RR) आमने-सामने थे। स्कोर बना था 150 रन का और सुपर ओवर में राजस्थान रॉयल्स ने युसूफ पठान की मदद से मुकाबला जीता था। इस मैच में कोलकाता ने सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए 15 रन बनाए और राजस्थान को 16 रन का टारगेट दिया था, जिसे राजस्थान ने युसूफ पठान की शानदार बल्लेबाजी के दम पर चार गेंदों में ही हासिल कर लिया था।
IPL Super Over
IPL Super Over
2020 में सबसे ज्यादा 4 सुपर ओवर खेले गए –
2020 में खेले गए IPL में सबसे ज्यादा सुपर ओवर देखने को मिले थे। उस सीजन में 4 सुपर ओवर खेले गए थे। वहीं 2013 और 2019 में 2-2 सुपर ओवर खेले गए थे। बाकी जितने भी सीजन में खेले गए, सभी में एक-एक सुपर ओवर ही हुए हैं।
IPL Super Over
IPL Super Over
IPL के 6 सीजन में नहीं खेला गया एक भी सुपर ओवर –
अब तक खेले गए 15 सीजन में कुल 14 बार ही सुपर ओवर वाले मैच हुए हैं। वहीं 6 सीजन ऐसे रहे हैं, जिसमें एक भी सुपर ओवर नहीं खेला गया है। इनमें 2008, 2011, 2012, 2016, 2018, और 2022 सीजन शामिल हैं।
MORE NEWS>>>मप्र के बालाघाट में देर रात मुठभेड़, पुलिस ने 2 महिला नक्सलियों को मार गिराया, दोनों पर था 14-14 लाख का इनाम
जानिए IPL में सुपर ओवर के नियम-
  • सुपर ओवर दूसरी पारी खत्म होने के 10 मिनट बाद शुरू होता है।
  • सुपर ओवर में वही टीम पहले बल्लेबाजी करती है जो दूसरी पारी में बल्लेबाजी कर रही थी, इसमें टॉस नहीं होता।
  • सुपर ओवर भी मैच की पिच पर ही खेला जाता है।
  • सुपर ओवर में सिर्फ तीन बैटर ही बल्लेबाजी कर सकते हैं। जिनका नाम पहले से घोषित कर दिया जाता है और दो विकेट गिर जाने पर पारी समाप्त हो जाती है।
  • अगर सुपर ओवर भी टाई रहता है तो दूसरा सुपर ओवर खेला जाएगा। यह प्रक्रिया तब तक चलेगी जब तक विजेता का फैसला नहीं हो जाता। हालाँकि, यह एक निर्धारित समय के अंदर ही होना चाहिए।

Leave a Comment