Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

50 करोड़ में बिका T.Rex का कंकाल, स्विट्जरलैंड में हुई नीलामी, 30 हजार से ज्यादा लोग आए देखने

T.Rex Dinosaur 
T.Rex Dinosaur 

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

6.5 से 6.7 करोड़ साल पुराने दुनिया के सबसे खतरनाक डायनासोर का कंकाल 6.1 मिलियन डॉलर्स यानी करीब 50 करोड़ रुपए में बिक चुका हैं। इस कंकाल का नाम है Trinity. डायनासोरों के जमाने में टाइरैनोसॉरस रेक्स (Tyrannosaurus Rex) सबसे खतरनाक शिकारी डायनासोर हुआ करता था।
T.Rex Dinosaur 
T.Rex Dinosaur
इसके पूरे कंकाल का नाम Trinity इसलिए रखा गया है, क्योंकि इसे पूरा बनाने में तीन अलग-अलग T. Rex डायनासोर के कंकालों का इस्तेमाल किया गया है। इसे बेचने के लिए एक अमेरिकी नागरिक ने स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में मौजूद कोलर नीलामी घर को दिया था। जिसे एक निजी यूरोपियन कलेक्टर ने खरीदा है।
T.Rex Dinosaur 
T.Rex Dinosaur
नीलामीकर्ता सिरिल कोलर ने कहा कि, पहली बार दुनिया में इतनी बेहतरीन स्थिति में किसी T. Rex का कंकाल बिका है। स्विट्जरलैंड में कोलर सबसे बड़ा नीलामी घर है, जहाँ करीब तीन हफ्ते ट्रिनिटी कंकाल का प्रदर्शन किया गया था।
T.Rex Dinosaur 
T.Rex Dinosaur
इस दौरान 30 हजार से ज्यादा लोग इसे देखने आये जिसमे ज्यादातर बच्चे थे। ट्रिनिटी कंकाल की लंबाई 11.6 मीटर, ऊंचाई करीब 4 मीटर, जबकि चौड़ाई 2.65 मीटर है।
T.Rex Dinosaur 
T.Rex Dinosaur
आधे से ज्यादा कंकाल असली हैं, लेकिन कुछ को प्लास्टर और इपोक्सी रेसिन कास्ट से बनाई गई हैं और इसे तीन डायनासोर की 293 हड्डियों को मिलाकर बनया गया है।
T.Rex Dinosaur 
T.Rex Dinosaur
इन डायनासोरों को साल 2008 से लेकर 2013 के बीच अमेरिका के मोंटाना और व्योमिंग में खोजा गया था। इन स्थानों पर दो अलग-अलग तरह के T.Rex कंकालों को खोजा गया था। वह भी अलग-अलग समय के…इससे पहले 1997 में सू नाम का डायनासोर बेंचा गया था. उसकी कीमत 70 करोड़ थी।
T.Rex Dinosaur 
T.Rex Dinosaur
2020 में T.Rex का सबसे महंगा कंकाल बिका था। इसे क्रिस्टीज नीलामीघर ने 31.8 मिलियन डॉलर्स यानी 261 करोड़ रुपये से ज्यादा कीमत पर बेचा था।
T.Rex Dinosaur 
T.Rex Dinosaur
ट्रिनिटी का आधे से ज्यादा कंकाल तीन T.Rex डायनासोरों के कंकालों से मिला है। बाकी बचे हिस्से को एक्सपर्ट ने मिलकर बनाया है, ताकि कंकाल पूरा हो सके और इसलिए इसकी कीमत कम है।
MORE NEWS>>>भूकंप से दहला इंडोनेशिया, रिक्टर स्केल पर मापी गई 7.3 तीव्रता, सरकार ने जारी की सुनामी की चेतावनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *