Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

5 मई को दिखेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, इन राशियों के लोगो को रहना होगा संभलकर, जानें भारत में सूतक काल मान्य होगा या नहीं?

Chandra Grahan 2023
Chandra Grahan 2023

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

सूर्य ग्रहण के बाद अब वैशाख मास की पूर्णिमा पर साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है, यह चंद्र ग्रहण 5 मई के दिन शुक्रवार को लगेगा। ज्योतिषविद के अनुसार, चंद्र ग्रहण तुला राशि और स्वाति नक्षत्र में लगेगा और यह एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा। यह भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा।
Chandra Grahan 2023
Chandra Grahan 2023
क्या होता है उपच्छाया चंद्र ग्रहण?
5 मई को लगने वाला ग्रहण वास्तव में एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण है। हर चंद्र ग्रहण शुरू होने से पहले चंद्रमा धरती की उपच्छाया में प्रवेश करता है, जिसे चंद्र मालिन्य (Penumbra) कहा जाता है और अक्सर चंद्रमा धरती की उपच्छाया में प्रवेश कर वहीं से बाहर निकल जाता है। जिससे उसका स्वरूप धुंधला सा दिखाई देने लगता है, इसे ही उपच्छाया चंद्र ग्रहण कहा जाता है। उपच्छाया चंद्र ग्रहण को धार्मिक महत्व नहीं दिया गया है, इसलिए इसमें सूतक काल भी मान्य नहीं होता है।
Chandra Grahan 2023
Chandra Grahan 2023
कितने बजे लगेगा ग्रहण ?
यह चंद्र ग्रहण भारतीय समयानुसार, रात 8:44 बजे से लेकर मध्य रात्रि करीब 1:02 मिनट तक रहेगा। इस चंद्र ग्रहण की अवधि लगभग 4 घंटे 15 मिनट की होगी।
कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण ?
साल का पहला चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। यह ग्रहण भारत को छोड़कर यूरोप, मध्य एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, अटलांटिक, हिंद महासागर और अंटार्कटिका जैसी जगहों पर देखा जा सकेगा। आपको बता दें कि, ग्रहण काल से कुछ घंटों पहले सूतक काल लग जाता है। हिंदू धर्म में सूतक काल को विशेष महत्व दिया गया है। क्यूंकि सूतक काल में पूजा-पाठ और शुभ व मांगलिक कार्य वर्जित हो जाते हैं। चूंकि 5 मई को लगने वाला चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा, इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा।
MORE NEWS>>>सोनीपत में ट्यूशन टीचर से ठगी, नया ATM कार्ड जारी कर खाते से उड़ाए 7 लाख, एनी डेस्क ऐप से दिया ठगी को अंजाम
इन राशियों के लोगो को रहना होगा संभलकर –
20 अप्रैल को सूर्य ग्रहण मेष राशि में लगा था और सूर्य की सप्तम दृष्टि तुला राशि पर पड़ रही थी। अब चंद्र ग्रहण तुला राशि में लग रहा है और यहां चंद्रमा-केतु की युति भी बन रही है। ऐसे में चंद्रमा की पहली दृष्टि मेष राशि पर होगी, इसलिए मेष और तुला राशि के जातकों को इस चंद्र ग्रहण में विशेष सावधानी बरतनी होगी। साथ ही जिन लोगों का जन्म स्वाती नक्षत्र में हुआ है, उन्हें भी इस ग्रहण से सतर्क रहने की सलाह दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *