Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

फिर पानी में डूबेगी पृथ्वी, दोगुनी गति से बढ़ने लगा समुद्री जलस्तर, 2023 के अंत तक होगा दुनिया के नक्शे से खत्म हो जायेगा भू-भाग

Sea Level Rise
Sea Level Rise

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका की एजेंसी विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) ने पूरी दुनिया को चेतावनी देते हुए कहा कि, समुद्री जलस्तर दोगुना तेजी से बढ़ रहा है और अगर यह इसी गति से बढ़ता रहा तो, इस सदी के अंत तक यह पृथ्वी समुद्र में समां जाएगी।
Sea Level Rise
Sea Level Rise
संयुक्त राष्ट्र ने बतया कि, साल 1993 से 2002 के बीच समुद्र का जितना जलस्तर बढ़ा, उससे दोगुना तेजी से 2013 से 2022 के बीच में बढ़ा है और पिछले साल तो यह रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था। इसकी बढ़ते जलस्तर की वजह बढ़ता तापमान है। जिससे ग्लेशियर पिघल रहे हैं और समुद्र की गर्मी बढ़ रही है।
Sea Level Rise
Sea Level Rise
2013 से 2022 के बीच समुद्री जलस्तर हर साल 4.62 मिलिमीटर की दर से बढ़ा है और यह 1993 से 2002 की गति से दोगुना हैं। WMO के सेक्रेटरी-जनरल पेटेरी टालस ने कहा कि, ग्लेशियरों का पिघलना और समुद्री जलस्तर का तेजी से बढ़ना बेहद ही खतरनाक प्रक्रिया है। इसकी वजह ज्यादा मात्रा में ग्रीनहाउस गैसों का निकलना है।
Sea Level Rise
Sea Level Rise
जलस्तर का बढ़ना इस सदी में तो होता ही रहेगा और इसके बाद भी अगले हजारों सालों तक समुद्री जलस्तर में बढ़ोतरी होती रहेगी। जिससे तुवालू (Tuvalu) जैसे द्वीपों को सबसे ज्यादा खतरा है। समुद्री जलस्तर के बढ़ने से इस तरह के द्वीप दुनिया के नक्शे से ही खत्म हो जाएंगे। अंटार्कटिका की बर्फ पिछले साल जून और जुलाई में बहुत तेजी से पिघली थी।
Sea Level Rise
Sea Level Rise
समुद्री हीटवेव जमीन की तुलना में 58% ज्यादा थी, जिसकी वजह से ध्रुवीय इलाकों में बर्फ तेजी से पिघलती जा रही है। पिछले साल हीटवेव की वजह से यूरोप में 15 हजार लोगों की मौत हुई हैं और इस तरह के खतरनाक बुरे मौसम की स्थिति 2060 तक बनी रहेगी। अगर उत्सर्जन को कम नहीं किया गया तो यह स्थितियां और भी बहुत बुरी होने वाली हैं।
Sea Level Rise
Sea Level Rise
हालांकि अभी भी इसे सुधारा जा सकता है,. ताकि आने वाली इंसानी पीढ़ियों को किसी तरह की दिक्कत न हो। 1.5 डिग्री सेल्सियस तापमान भी अगर अगले कुछ दशकों में बढ़ता है तो मुसीबत आनी तय है। मौसम में इतना ज्यादा परिवर्तन होगा कि कई देशों को इससे दिक्कतो का सामना करना पड़ेगा। कुल मिलाकर WMO ने कहा कि पिछला साल यानी 2022 पांचवां या छठा सबे गर्म साल था।
Sea Level Rise
Sea Level Rise
वैश्विक तापमान प्री-इंडस्ट्रियल समय से 1.15 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था। ये भी तब जब तीन 3 तक ला-नीना क्लाइमेट चल रहा था। यानी मौसम को ठंडा रखने की व्यवस्था प्रकृति ने खुद कर रखी थी।
MORE NEWS>>>5 मई को दिखेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, इन राशियों के लोगो को रहना होगा संभलकर, जानें भारत में सूतक काल मान्य होगा या नहीं?
हालांकि मौसम विज्ञानियों ने चेतावनी दी है कि, साल 2023 या 2024 में औसत तापमान का रिकॉर्ड टूट सकता है और इसकी वजह जलवायु परिवर्तन और एल-नीनो हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *