Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

अलबामा के तट पर मरी मिली हैमरहेड शार्क, 40 मृत बच्चों को देख हैरान रह गए लोग, नहीं पता चल रही इनकी मौत की वजह

America News
America News

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

अमेरिका के अलबामा के तट पर हाल ही में एक विशालकाय हैमरहेड शार्क मरी हुई मिली थी। जब उसकी नेक्रोस्कोपी (Necroscopy) कराई गई, तब पता चला कि, उसके पेट में 40 बच्चे थे। यानी वह गर्भवती थी, हालाँकि इन सबकी मौत हो चुकी हैं। आपको बता दें कि, नेक्रोस्कोपी जानवरों के पोस्टमॉर्टम को कहते हैं।
Hammerhead Shark 
Hammerhead Shark
फिलहाल इस व्हेल की मौत की वजह स्पष्ट नहीं हो पाई है। 14 फीट लंबी मादा शार्क को अलबामा के ऑरेंज बीच पर छिछले पानी में तैरते देखा गया। जब लोग नाव लेकर इसके करीब गए तो उन्हें पता चला कि, ये मर चुकी हैं, फिर इसे तट पर खींच लाए और इसके बाद शहर के तटीय रिसोर्सेस टीम को बुलाया गया। जहाँ उन्होंने शव को उठाकर मिसिसिपी स्टेट यूनिवर्सिटी मरीन फिशरीज इकोलॉजी को दे दिया हैं।
इसी जगह पर शार्क की नेक्रोस्कोपी की गई, फ़िलहाल उसकी मौत की वजह पता नहीं चल रही है। लेकिन शार्क की शारीरिक स्थिति बेहद दुरुस्त दिख रही थी और नेक्रोस्कोपी के समय शार्क के पेट में से 40 बच्चे मिले हैं, सबकी लंबाई 1.5 फीट थी। शहर के अधिकारियों का मानना है कि, ये सभी शार्क तट के किनारे पहुंचने से काफी पहले ही मर चुके होंगे।
Hammerhead Shark 
Hammerhead Shark
अब साइंटिस्ट इसके मरने की वजह खोज रहे हैं। साथ ही इसके बच्चे पैदा करने की प्रक्रिया को भी समझने का प्रयास किया जा रहा हैं। ग्रेट हैमरहेड शार्क की संख्या दुनिया में बेहद कम बची है। इन्हें इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजरवेशन ऑफ नेचर (IUCN) की रेड लिस्ट में शामिल किया गया हैं। अभी किसी को ये आइडिया नहीं है कि ऐसी कितनी मछलियां पूरी दुनिया में बची हैं। लेकिन ये पक्का है कि, इनकी संख्या साल-दर-साल कम होती जा रही है।
नेक्रोस्कोपी के समय डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने शार्क के बच्चों को बाहर निकालने के बाद उसके अंगों की जांच कि – यानी दिल, लिवर, आहारनाल, पेट, स्प्लीन, किडनी और पैंक्रियाज किसी भी अंग में किसी तरह की बीमारी या ट्रॉमा के संकेत नहीं मिले हैं, इसके अलावा शार्क की रीढ़ की हड्डी, मांसपेशियों और पंखों को जांच के लिए लैब भेजा गया है।
Hammerhead Shark 
Hammerhead Shark
डॉक्टरों को शार्क का पेट खाली मिला, जो कि ठीक नहीं माना जाता हैं। हालांकि गर्भवती होने के दौरान शार्क मछलियां कुछ महीनों के बाद खाना कम कर देती हैं या फिर कई दिनों तक नहीं खाती हैं। यह उनकी प्राकृतिक प्रक्रिया है। विषेशज्ञों का मानना हैं कि, ये मामला मछली पकड़ने को लेकर हो सकता है।
आपको बता दें कि, हैमरहेड शार्क बेहद संवेदनशील होती हैं। अगर इन्हें पकड़ लिया जाता है तो ये शॉक में या स्ट्रेस में आ जाती है। ऐसे में गर्भवती होना और दर्दनाक है। इसके पहले भी ऐसा केस आया था जब साल 2022 में एक इंग्लैंड के एक तट पर थ्रेसर शार्क मिली थी। वह अविकसित भ्रूण थी, जिसे किसी शार्क ने एबॉर्ट कर दिया था। ऐसा उसने तब किया जब मछुआरों ने उसे पकड़ा, पकड़े जाने के स्ट्रेस में उसने अपना बच्चा गिरा दिया था।
MORE NEWS>>>पुष्पा स्टाइल में अफीम की तस्करी, इंदौर नारकोटिक्स विभाग ने मक्का के ट्रक से निकाली ढाई करोड़ की अफीम, तस्कर गिरफ्तार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *