Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

“धर्मा प्रोडक्शन” की फ़िल्म के लिए मुंबई की सुप्रसिद्ध कास्टिंग एजेंसी ‘जोगी फ़िल्म कास्टिंग’ इन्दौर में करेगी ऑडिशनमुख्यमंत्री डॉ यादव ने दिखायी संवेदनशीलता, काफिला रुकवाकर पीड़िता की सुनी समस्यामप्र के सबसे बड़े बिना कर के विकास बजट पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को मंत्री राकेश शुक्ला ने दिया धन्यवाद……मध्यप्रदेश का धार्मिक मुख्यालय उज्जैन होगाअनाथ आश्रम में हो रहे घोर अनियमितताओं और गंभीर आरोपों की जांच की मांग: कांग्रेस महासचिव राकेश सिंह यादव ने उठाए कई सवालGolden Temple में लगे खालिस्तानी नारे.इंदौर में नोटा के नंबर 1 आने पर कांग्रेस ने केक काटकर मनाया जश्न .सलमान खान पर हमले की नाकाम साजिश.कीर्तन कर पहुंचे वोट डालने.सेना के जवानों ने डाला वोट.

टोंगा में आया 7.6 की तीव्रता का भूकंप, प्रशांत महासागर में बनी तबाही की आशंका, दुनिया की खतरनाक जगहों में शामिल हैं टोंगा द्वीप

Earthquake in Tonga
Earthquake in Tonga

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

न्यूजीलैंड के दक्षिणी प्रशांत महासागर में स्थित के टोंगा द्वीप समुह में 11 मई 2023 को आये 7.6 तीव्रता के भयंकर भूकंप ने पुरे प्रशांत महासागर में सुनामी आपदा की स्तिथि बना दी हैं। टोंगा वहीं जगह है जहां पिछले साल जनवरी में एक भयानक ज्वालामुखी विस्फोट से सुनामी आपदा आई थी। हाल ही आये इस भूकंप के बाद न्यूजीलैंड के प्रशासन ने अभी तो कोई सुनामी अलर्ट जारी नहीं किया हैं।
Earthquake in Tonga
Earthquake in Tonga
सूत्रों के मुताबिक, यहां आये भूकम्पों से 2 बार पुरी धरती काँप गयी थी। भौगोलिक तौर टोंगा दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में शामिल हैं। जहां भूकंप, सुनामी, और ज्वालामुखी जैसे प्राकृतिक आपदाओं की आशंका बनी रहती हैं। न्यूजीलैंड के दक्षिणी प्रशांत महासागर में स्थित के टोंगा भूकंप का प्रमुख केंद्र हैं और टोंगा में आये भूकंप का केंद्र उत्तर-पश्चिम में 73 किलोमीटर दूर समुद्र के अंदर 123 किलोमीटर की गहराई में पाया गया हैं।
Earthquake in Tonga
Earthquake in Tonga
खास बात यह है कि, टोंगा में केवल दो ही मौसम होते है, एक सर्दी और दूसरा गर्मी। अधिकतम वर्षा फरवरी से अप्रैल तक होती है और चक्रवात का मौसम नवंबर से मार्च तक बना रहता हैं। टोंगा उष्णकटिबंधीय जलवायु वाला एक द्वीपमंडल हैं।
MORE NEWS>>>नर्मदापुरम में प्रवीण का प्रबल वार, केवल हिंदू ही बनेंगे PM, CM और DM, 2 से ज्यादा बच्चों वाले मुसलमानों को भेजेंगे जेल
अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली के अनुसार बताया गया है कि, भूकंप के बाद सुनामी आने की अभी कोई संभावना नहीं हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) ने ट्वीट कर यह बताया कि, 11मई 2023 को टोंगा में आये भूकंप के झटके महसूस किये गये थे। इस भूकंप की गहराई 123 किलोमीटर थी और इससे समुद्री जमींन में बिछी इंटरनेट केबल टूट गयी हैं।

Leave a Comment