Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

लोकसभा सांसद रतनलाल कटारिया का निधन, हरियाणा के मुख्यमंत्री ने घोषित किया एक दिन का राजकीय शौक, आज दोपहर होगा अंतिम संस्कार

MP Ratanlal Kataria
MP Ratanlal Kataria

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

हरियाणा के अंबाला से भाजपा के लोकसभा सांसद रतनलाल कटारिया का बीती रात निधन हो गया। पिछले कई दिनों से वे निमोनिया से परेशान थे, जिसके कारण चंडीगढ़ के PGI में भर्ती थे। यही पर उन्होंने अपनी अंतिम सांसे ली। कटारिया की अंतिम यात्रा पंचकूला के मनसा देवी कॉम्पलेक्स सेक्टर-4 से निकाली जायेगी और आज दोपहर उनका अंतिम संस्कार किया जायेगा। 
MP Ratanlal Kataria
MP Ratanlal Kataria
लोकसभा सांसद रतनलाल कटारिया के निधन पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्‌टर ने प्रदेश में एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया। सीएम ने ट्वीट कर कहा “ पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री एवं अबाला से सांसद रतनलाल कटारिया के निधन से मन अत्यंत दुखी हैं। ईश्वर उनकी दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें और परिवार को इस कठिन घड़ी में संबल प्रदान करें।”
मुख्यमंत्री खट्टर के साथ में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने भी सांसद के निधन का शोक जताया। सीएम दुष्यंत ने लिखा है कि वरिष्ठ नेता रतनलाल कटारिया के आकस्मिक निधन से हरियाणा की राजनीति को बहुत बड़ी क्षति हुई हैं। PM मोदी ने भी कटारिया के निधन पर दुख जताया।
MP Ratanlal Kataria
MP Ratanlal Kataria
वरिष्ठ नेता रतनलाल कटारिया ने 4 मई को PGI में शादी की 40वीं सालगिरह मनाई थी। लोकसभा सांसद रतनलाल कटारिया का जन्म यमुनानगर जिले के संधाली गांव में  19 दिसंबर 1951 में हुआ था। उनके पिता का नाम ज्योतिराम और माता का नाम परिवारी देवी हैं। कटारिया के परिवार में पत्नी बंतो कटारिया के अलावा 2 बेटियां और एक बेटा हैं। कटारिया ने कैंट के SD कॉलेज से BA ऑनर्स करने के बाद कुरूक्षेत्र यूनिवर्सिटी से MAपॉलिटिकल साइंस और LLB की पढ़ाई की। कटारिया 50 वर्षों से RSS से जुड़े हुए थे। और वे हरिजन कल्याण निगम के अध्यक्ष और गुरू रविदास सभा के अध्यक्ष भी रहे।
कटारिया 1985 में रादौर विधानसभा से विधायक रहे और 1996 में वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन के चेयरमैन रहे। इसके अलावा वे हरियाणा सरकार में रेवेन्यू के मिनिस्टर भी रह चूके। रतनलाल कटारिया 13 साल की उम्र में बाल कलाकार के रूप में देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू से सम्मानित किये गये थे। 
MORE NEWS>>>समस्तीपुर में जमीनी विवाद को लेकर हिंसक झड़प, 2 कट्ठा जमीन के लिए बड़े भाई ने छोटे की पीट-पीटकर हत्या की, पांच लोग घायल
मई 2019 में उन्हें जल शक्ति एवं सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री बनाया गया। साल 2019 में भाजपा ने कटारिया को अंबाला लोकसभा आरक्षित सीट से मैदान में उतारा। लेकिन वे पहले ही राज्यसभा सांसद कुमारी सैलजा से लगातार 2 बार हार चूके थे। लेकिन साल 2019 में कटारिया ने सांसद कुमारी सैलजा को हराकर जीत हासिल की। साल 2014 के चुनाव में उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी राजकुमार वाल्मीकि को हराया था। कटारिया 1999 में भी अंबाला के सांसद रह चुके थे।
रतनलाल कटारिया सन् 1980 में भाजयुमो के प्रदेश उपाध्यक्ष बने। सन् 1987 से 1990 तक प्रदेश के संसदीय सचिव एवं हरिजन कल्याण निगम के चेयरमैन रहे। इसके बाद वे पार्टी के प्रदेश वक्ता, प्रदेश मंत्री, अनुसूचित जाति मोर्चा के अखिल भारतीय महामंत्री, भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री के बाद जून 2001 से सितंबर 2003 तक भाजपा के प्रदेश प्रदेश उपाध्यक्ष बने रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *