Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

वैज्ञानिकों का नया खुलासा, रात के समय माउंट एवरेस्ट से आती हैं डरावनी आवाजें, रहस्य जान उड़ जायेंगे होश

Mt Everest Facts
Mt Everest Facts

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

आखिर क्यों आती है रात को माउंट एवरेस्ट से डरावनी आवाजें। ये जानने के लिए वैज्ञानिकों ने अपने स्तर पर खोज शुरू की। साल 2018 में ग्लेशियोलॉजिस्ट एवगेनी पोडॉल्स्की के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की टीम ने ग्लेशियर की भूकंपीय गतिविधियों का अध्ययन किया। लगभग तीन सप्ताह तक वैज्ञानिकों की टीम ने हिमालय क्षेत्र पर रहकर भूकंपीय गतिविधियों का अध्ययन किया।
Mt Everest Facts
Mt Everest Facts
वहां हो रही गतिविधियों पर उन्होंने पूरी नजर रखी। माउंट एवरेस्ट से गुंजती हुई आवाजों को रिकॉर्ड किया गया। वहां हो रहे हर प्राकृतिक बदलाव को उन्होंने बारीकी से रिकॉर्ड किया। वैज्ञानिको ने विश्लेषण में बताया कि तापमान में तेजी से गिरावट होने के कारण इस तरह की आवाजें आती हैं। सूर्यास्त के बाद से तापमान में तेजी से गिरावट आती हैं। जैसे ही वहां रात का तापमान लगभग 15℃ या 5°F तक गिरता हैं को शिखर से जोर-जोर से भयंकर आवाजें आती हैं।
Mt Everest Facts
Mt Everest Facts
शोधकर्ताओं ने बताया कि, हिमालय में हिमनदी में बर्फ की चादरें अधिक दर से पिघल रही हैं। अधिक ऊंचाई वाली ग्लेशियर टूटने से माउंट एवरेस्ट पर भयंकर आवाजें आती हैं। जिससे दक्षिणी एशियाई देशों की अर्थव्यवस्था खतरे में हैं। जापान के होक्काइडो विश्वविध्यालय के रिसर्च सेंटर में काम करने वाले वैज्ञानिक डॉ. पोडॉल्स्की ने भी ग्लेशियर टूटने की पुष्टि की।
Mt Everest Facts
Mt Everest Facts
समुद्र तल से माउंट एवरेस्ट 29,029 फीट ऊंचाई पर स्थित हैं। कहा जाता है कि इस एवरेस्ट की चढ़ाई बहुत ही मुश्किल हैं। इस पर्वत पर अब तक 300 से ज्यादा लोगों की जान जा चूकी हैं। वैज्ञानिक डेव हैन जो 15 बार एवरेस्ट के शिखर पर जा चूके है। उन्होंने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि जैसे ही पहाड़ पर सूर्यास्त होता हैं, तो पॉपिंग की आवाजें सुनाई देने लगती हैं। चारों तरफ की घाटी और अलग-अलग चट्टानों के गिरने, बर्फ की टूटने की आवाजों को सुना जा सकता हैं।
MORE NEWS>>>भिंड में NH-719 हाईवे पर दर्दनाक हादसा, बाइक सवार तीन युवकों को कंटेनर ने रौंदा, मौके पर हुई मौत

Leave a Comment