Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

हार्दिक पांड्या और नताशा के तलाक की खबरें तेजी से आ रही हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक नताशा को पांड्या की 70 प्रतिशत प्रॉपर्टी मिलेगी.पानी के लिए पार्षद ने उतारे कपड़े.प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीम

MP बोर्ड रिजल्ट्स घोषित, 10वीं में 63.29% बच्चे पास तो 12वीं में 55.28% विद्यार्थियों को मिली सफलता, पिछले साल से कम रहा रिजल्ट

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

MP बोर्ड के 12वीं के नतीजे आ गए हैं। जिसमे रेगुलर स्टूडेंट्स का रिजल्ट 55.28% रहा और प्राइवेट छात्र-छात्राओं का रिजल्ट 18.15% रहा हैं। प्रदेश में बायोलॉजी (साइंस ग्रुप) में छतरपुर के विकास द्विवेदी (98.2%) ने टॉप किया है। वहीँ, आर्ट्स में छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा की मौली नेमा (97.8%) स्टेट में अव्वल रहीं और मैथ्स-साइंस ग्रुप में नर्मदापुरम के नारायण शर्मा (97.6%) ने पूरे प्रदेश में पहला स्थान पाया हैं। कॉमर्स ग्रुप में फर्स्ट 5 टॉपर रहे।
MP Board 12th Results
MP Board 12th Results
इस साल 12वीं में 8 लाख 57 हजार छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी। परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 3,852 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इनमें 3,099 सरकारी और 753 प्राइवेट स्कूल शामिल थे। 12वीं की परीक्षाएं 2 मार्च से 5 अप्रैल तक चलीं। जिसका 35 हजार से भी ज्यादा टीचर्स ने 60 दिन में मूल्यांकन पूरा किया। आपको बता दें कि, इस साल 12वीं की 42.99 लाख कॉपियां जांची गई हैं।
रिजल्ट को लेकर बोले राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार –
MPBSE मुख्यालय भोपाल में नतीजे जारी करते हुए स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि, “कोरोना की वजह से 10th में प्रमोशन देने का निर्णय गलत रहा, इसलिए 12वीं का परिणाम पिछले साल की तुलना में ठीक नहीं रहा हैं। अब हम फिरसे प्रदेश में और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने का काम करेंगे।”
MP Board 10th Results
MP Board 10th Results
जानिए 10वीं के रिजल्ट्स का हाल –
MP बोर्ड ने 12वीं के साथ 10वीं का रिजल्ट भी घोषित कर दिया। परिणाम दोपहर 12.27 बजे मंडल मुख्‍यालय के विज्ञान प्रशिक्षण केंद्र स्थित ऑडिटोरियम में स्‍कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने जारी किया। जिसका रिजल्ट 63.29% रहा। यह पिछले साल से 3.75% अधिक है और इस बार भी बेटियों ने ही बाजी मारी है। टॉप टेन में कूल 254 स्टूडेंट आए हैं।
इंदौर के मृदुल पाल प्रदेश में टॉपर रहे। दूसरे नंबर पर इंदौर की प्राची गड़वाल, सीधी की कीर्ति प्रभा और नरसिंहपुर की स्नेहा लोधी रहीं। वहीँ, तीसरे नंबर पर अनुभव गुप्ता उमरिया, अभिषेक परमार अकोदिया, उन्नति अग्रवाल टीकमगढ़, राधा साहू डाबर, सुक्षिशा कटारे और प्रिया ठाकरे ने बजी मारी हैं।
इस साल 10वीं की परीक्षा में 9 लाख 65 हजार परीक्षार्थी बैठे थे। परीक्षा के लिए इस बार प्रदेशभर में 3,852 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इनमें 3,099 सरकारी और 753 प्राइवेट स्कूलों शामिल हैं। 10वीं की परीक्षा 1 से 27 मार्च तक हुई और बोर्ड ने 52 सेंटर्स पर 10वीं की 57.04 लाख कॉपियां की जांच की हैं। इस बार 10वीं-12वीं का परिणाम एक साथ जारी किया गया। हालाँकि मेधावी विद्यार्थियों को रिजल्ट की घोषणा के अवसर पर नहीं बुलाया गया है।
MORE NEWS>>>BRTS पर दर्दनाक हादसा, कचरा गाड़ी से टकराई बुलेट, हादसे में BBA स्टूडेंट की मौके पर मौत, दो दोस्त घायल
CM बोले – निराश न हो जून में एक मौका और मिलेगा –
10वीं और 12वीं के नतीजे जारी होने से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्टूडेंट्स को VIDEO संदेश दिया। उन्होंने कहा- प्यारे भांजे और भांजियों, यदि असफल भी हो जाओ तो चिंता नहीं करना। ‘रुक जाना नहीं योजना’ के जरिए आपको जून में एक बार फिर परीक्षा देने का मौका मिलेगा।

Leave a Comment