Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

“धर्मा प्रोडक्शन” की फ़िल्म के लिए मुंबई की सुप्रसिद्ध कास्टिंग एजेंसी ‘जोगी फ़िल्म कास्टिंग’ इन्दौर में करेगी ऑडिशनमुख्यमंत्री डॉ यादव ने दिखायी संवेदनशीलता, काफिला रुकवाकर पीड़िता की सुनी समस्यामप्र के सबसे बड़े बिना कर के विकास बजट पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को मंत्री राकेश शुक्ला ने दिया धन्यवाद……मध्यप्रदेश का धार्मिक मुख्यालय उज्जैन होगाअनाथ आश्रम में हो रहे घोर अनियमितताओं और गंभीर आरोपों की जांच की मांग: कांग्रेस महासचिव राकेश सिंह यादव ने उठाए कई सवालGolden Temple में लगे खालिस्तानी नारे.इंदौर में नोटा के नंबर 1 आने पर कांग्रेस ने केक काटकर मनाया जश्न .सलमान खान पर हमले की नाकाम साजिश.कीर्तन कर पहुंचे वोट डालने.सेना के जवानों ने डाला वोट.

MP बोर्ड रिजल्ट्स घोषित, 10वीं में 63.29% बच्चे पास तो 12वीं में 55.28% विद्यार्थियों को मिली सफलता, पिछले साल से कम रहा रिजल्ट

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

MP बोर्ड के 12वीं के नतीजे आ गए हैं। जिसमे रेगुलर स्टूडेंट्स का रिजल्ट 55.28% रहा और प्राइवेट छात्र-छात्राओं का रिजल्ट 18.15% रहा हैं। प्रदेश में बायोलॉजी (साइंस ग्रुप) में छतरपुर के विकास द्विवेदी (98.2%) ने टॉप किया है। वहीँ, आर्ट्स में छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा की मौली नेमा (97.8%) स्टेट में अव्वल रहीं और मैथ्स-साइंस ग्रुप में नर्मदापुरम के नारायण शर्मा (97.6%) ने पूरे प्रदेश में पहला स्थान पाया हैं। कॉमर्स ग्रुप में फर्स्ट 5 टॉपर रहे।
MP Board 12th Results
MP Board 12th Results
इस साल 12वीं में 8 लाख 57 हजार छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी। परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 3,852 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इनमें 3,099 सरकारी और 753 प्राइवेट स्कूल शामिल थे। 12वीं की परीक्षाएं 2 मार्च से 5 अप्रैल तक चलीं। जिसका 35 हजार से भी ज्यादा टीचर्स ने 60 दिन में मूल्यांकन पूरा किया। आपको बता दें कि, इस साल 12वीं की 42.99 लाख कॉपियां जांची गई हैं।
रिजल्ट को लेकर बोले राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार –
MPBSE मुख्यालय भोपाल में नतीजे जारी करते हुए स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि, “कोरोना की वजह से 10th में प्रमोशन देने का निर्णय गलत रहा, इसलिए 12वीं का परिणाम पिछले साल की तुलना में ठीक नहीं रहा हैं। अब हम फिरसे प्रदेश में और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने का काम करेंगे।”
MP Board 10th Results
MP Board 10th Results
जानिए 10वीं के रिजल्ट्स का हाल –
MP बोर्ड ने 12वीं के साथ 10वीं का रिजल्ट भी घोषित कर दिया। परिणाम दोपहर 12.27 बजे मंडल मुख्‍यालय के विज्ञान प्रशिक्षण केंद्र स्थित ऑडिटोरियम में स्‍कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने जारी किया। जिसका रिजल्ट 63.29% रहा। यह पिछले साल से 3.75% अधिक है और इस बार भी बेटियों ने ही बाजी मारी है। टॉप टेन में कूल 254 स्टूडेंट आए हैं।
इंदौर के मृदुल पाल प्रदेश में टॉपर रहे। दूसरे नंबर पर इंदौर की प्राची गड़वाल, सीधी की कीर्ति प्रभा और नरसिंहपुर की स्नेहा लोधी रहीं। वहीँ, तीसरे नंबर पर अनुभव गुप्ता उमरिया, अभिषेक परमार अकोदिया, उन्नति अग्रवाल टीकमगढ़, राधा साहू डाबर, सुक्षिशा कटारे और प्रिया ठाकरे ने बजी मारी हैं।
इस साल 10वीं की परीक्षा में 9 लाख 65 हजार परीक्षार्थी बैठे थे। परीक्षा के लिए इस बार प्रदेशभर में 3,852 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इनमें 3,099 सरकारी और 753 प्राइवेट स्कूलों शामिल हैं। 10वीं की परीक्षा 1 से 27 मार्च तक हुई और बोर्ड ने 52 सेंटर्स पर 10वीं की 57.04 लाख कॉपियां की जांच की हैं। इस बार 10वीं-12वीं का परिणाम एक साथ जारी किया गया। हालाँकि मेधावी विद्यार्थियों को रिजल्ट की घोषणा के अवसर पर नहीं बुलाया गया है।
MORE NEWS>>>BRTS पर दर्दनाक हादसा, कचरा गाड़ी से टकराई बुलेट, हादसे में BBA स्टूडेंट की मौके पर मौत, दो दोस्त घायल
CM बोले – निराश न हो जून में एक मौका और मिलेगा –
10वीं और 12वीं के नतीजे जारी होने से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्टूडेंट्स को VIDEO संदेश दिया। उन्होंने कहा- प्यारे भांजे और भांजियों, यदि असफल भी हो जाओ तो चिंता नहीं करना। ‘रुक जाना नहीं योजना’ के जरिए आपको जून में एक बार फिर परीक्षा देने का मौका मिलेगा।

Leave a Comment