Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

जम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारीजब नारद मुनि ने पूछा भगवान विष्णु से एकादशी का महत्व, आखिर कैसे मिला ब्राह्मण की पत्नी को बैकुंठ का ऐश्वर्याषटतिला एकादशी आज, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजन विधि, व्रत के नियम और उपायइंदौर में नाबालिगों का खुनी खेल, 6 हमलावरो ने किया दो दोस्तों पर चाकू से हमला, आरोपी मौके से फरारशिवपुरी में 8 साल की बच्ची को ट्रक ने कुचला, पुलिस ने ट्रक जब्त किया, ड्राइवर फरार10वीं बोर्ड एग्जाम के पहले ही पेपर वायरल, टेलीग्राम चैनल पर 350 में दिया जा रहा प्रश्न पत्र, कई लोगों पर कार्यवाहीचिली के जंगलों में आग VIDEO, 112 लोगों की मौत सैकड़ों लापता, राष्ट्रपति ने आपातकाल घोषित किया

कवच में भी हो गया कांड ? ओडिशा ट्रेन हादसे के बाद सियासी घमासान, विपक्ष ने बोला रेलमंत्री तुरंत इस्तीफा दें

Odisha Train Accident
Odisha Train Accident

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

ओडिशा में हुए भयानक ट्रेन हादसे ने देश भर में हर किसी को विचलित करके रख दिया है। बालासोर में बहनागा स्टेशन के पास 3 ट्रेनों की इस भीषण टक्कर में अब तक 280 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई हैं और 900 से ज्यादा घायल हैं। वहीँ, इस हादसे को लेकर अब राजनीतिक बयानबाजी भी शुरू हो गई है, विपक्षी दलों ने रेलवे के ‘कवच सुरक्षा’ वाले दावों पर सवाल उठाते हुए रेलमंत्री से इस्तीफे की मांग की हैं।
यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी श्रीनिवास ने हादसे को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है। दरअसल, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव इस वीडियो में कवच सुरक्षा तकनीक के बारे में बताते हुए नजर आ रहे हैं। इसी को लेकर कांग्रेस नेता ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का एक पुराना वीडियो शेयर करते हुए लिखा है- “इन दर्दनाक मौतों के लिए कोई तो जिम्मेदार होगा?”
रेलवे का वो ‘कवच’ जो रोक सकता था ओडिशा ट्रेन हादसा –
‘कवच’ सुरक्षा प्रणाली ट्रेनों को खतरे (लाल) पर सिग्नल पार करने और टक्कर रोकने के लिए है। अगर किसी कारणवश लोको पायलट ट्रेन को कंट्रोल करने में विफल रहता है, तो यह ट्रेन ब्रेकिंग सिस्टम को ऑटोमैटिक रूप से एक्टिव कर देगा और इसके अलावा, कवच दो इंजनों के बीच टक्कर को रोकने में भी सक्षम है। मतलब एक ही पटरी पर दो ट्रेनें आमने-सामने आ जाएं तो भी एक्सीडेंट नहीं होगा। हालांकि, बालासोर में हुए हादसे को देखकर प्रतीत होता है कि, अब तक इस रूट की ट्रेनों में ‘कवच’ प्रणाली का इस्तेमाल ही नहीं किया गया हैं।
Kavach
Kavach
विपक्ष ने बोला हमला –
राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने केंद्र सरकार को घेरे में लेते हुए ट्विटर पर लिखा कि, “कवच’ में भी कांड हो गया? मोदी सरकार के लिए बस ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ ट्रेनों में ही इंसान चलते हैं। अगर रेल मंत्री में कुछ नैतिकता और आत्मग्लानि बची है तो तो इतने परिवारों के बर्बाद होने पर तुरंत अपना इस्तीफा दें।”
तेलंगाना के IT मंत्री और BRS के कार्यकारी अध्यक्ष केटीआर ने भी रेलवे की कवच सुरक्षा पर सवाल उठाए हैं। KTR ने केंद्र से पूछा कि, टक्कर रोधी उपकरणों का क्या हुआ..?
RJD Twitter
RJD Twitter
उधर, शिवसेना (उद्धव गुट) के नेता संजय राउत ने भी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से इस्तीफे की मांग की है। राउत ने कहा कि, “यह सरासर रेलवे की लापरवाही है। रेल मंत्री उड़ीसा से हैं और नैतिक आधार पर उन्हें अपना इस्तीफा देना चाहिए।”
MORE NEWS>>>हिसार में 250 रुपए को लेकर युवक की हत्या, शराब पीने के दौरान दो दोस्तों में हुआ झगड़ा, ईंट से सिर पर वार कर ली जान
वहीँ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी घटना के बाद से ही हादसे की पल-पल की जानकारी ले रहे हैं। पीएम ने इस रेल हादसे की स्थिति की समीक्षा के लिए एक बैठक बुलाई थी। वहीं दो केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और धर्मेंद्र प्रधान घटनास्थल पर पहुंचकर हालातों का जायजा ले रहे हैं और थोड़ी देर में प्रधानमंत्री भी घटनास्थल पर पहुँच कर घायलों का हाल जानेंगे।

Leave a Comment