Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

145 चांद के साथ शनि ने तोड़ा बृहस्पति का रिकॉर्ड, सौरमंडल का सबसे ज्यादा चंद्रमा वाला ग्रह बना, NASA ने की पुष्टि

Saturn Planet Fatcs
Saturn Planet Fatcs

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

University of British Columbia के एस्ट्रोनॉमर Pro. Brett Gladman ने दवा किया हैं कि, “सौर मंडल में लगातार चल रही सबसे ज्यादा चंद्रमा की रेस में शनि ग्रह नंबर 1 के पायदान पर पहुँच गया हैं। इस साल 62 नए चंद्रमाओं को अपने साथ शामिल करके शनि ने अपनी कुर्सी काबिज की हैं। अब शनि ग्रह के पास कुल 145 चंद्रमा हैं और इतने चंद्रमा अभी पुरे सौरमंडल में किसी और ग्रह के पास नहीं हैं।”
Saturn Planet Fatcs
Saturn Planet Fatcs
International Astronomical Union ने बताया कि, इस फरवरी के महीने में बृहस्पति के आसपास 12 नए चंद्रमा खोजे गए थे। तब उसके चंद्रमाओं की संख्या बढ़कर 95 हो गई थी और इसी के साथ बृहस्पति ने शनि गृह से सबसे ज्यादा चन्द्रमा वाला खिताब छीन लिया था। लेकिन शनि ने उससे ये ख़िताब छीन लिया।
Solar System
Solar System
प्रो. ब्रेट ने बताया कि, इन चंद्रमाओं का नामकरण जल्द किया जाएगा। कुछ चंद्रमाओं का नाम कनाडा के इनउइट देवताओं के नाम पर रखा जाएगा। इसके लिए (IAU) कुछ इनउइट विद्वानों से संपर्क किया है। ऐसा माना जाता है कि, शनि ग्रह के चारों तरफ कोई बड़ा चंद्रमा रहा होगा, जिसके टूटने से इतने ढेर सारे चंद्रमा बन गए।
Saturn Planet Fatcs
Saturn Planet Fatcs
ये सारे शनि ग्रह के ऑर्बिट में अलग-अलग दिशाओं में फैल गए। हो सकता है कि, भविष्य में बृहस्पति ग्रह के चारों तरफ और चंद्रमाओं की खोज हो तो वह शनि के नजदीक पहुंच जाए. हालांकि इसमें थोड़ा समय लगेगा। अगर कायदे से देखा जाए तो शनि ग्रह के पास बृहस्पति की तुलना में तीन गुना ज्यादा चंद्रमा हैं। लेकिन अभी सबकी गिनती और खोज नहीं हो पाई है।
Saturn Planet Fatcs
Saturn Planet Fatcs
यह वैज्ञानिकों की एक गणना है। पिछले कुछ दशकों में चंद्रमाओं की संख्या बढ़ी है, क्योंकि हमने कई तरह के ताकतवर टेलिस्कोप बनाए हैं और स्पेस में ऑब्जरवेटरी सेट की है। जिनकी वजह से चंद्रमाओं को खोजना आसान होता गया है। इन्हें खोजने के लिए आजकल शिफ्ट और स्टैक तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है।
Saturn Planet Fatcs
Saturn Planet Fatcs
शिफ्ट और स्टैक तकनीक की वजह से धुंधले और छोटे चंद्रमाओं को भी आसानी से खोजा जा सकता है। क्योंकि ये चंद्रमा कई बार ग्रहों की ऑर्बिट में काफी दूर और दूसरी दिशा में होते हैं, इसलिए दिखते नहीं है। दिखने के बाद उन्हें चंद्रमा घोषित करने में काफी ज्यादा रिसर्च करना पड़ता है।
Saturn Planet Fatcs
Saturn Planet Fatcs
वैज्ञानिकों ने चंद्रमाओं की खोज करने के लिए हवाई स्थित कनाडा-फ्रांस-हवाई टेलिस्कोप का इस्तेमाल किया है। इस टेलिस्कोप के द्वारा 2019 से 2021 तक जो डेटा जुटाया गया था, उससे चंद्रमाओं की गणना की गई। इनमें से कुछ चंद्रमाओं का आकार तो बेहद ही छोटा है और कुछ का व्यास मात्र 2.5 किलोमीटर का ही है।
Saturn Planet Fatcs
Saturn Planet Fatcs
MORE NEWS>>>MS Dhoni क्यों खेलना चाहेंगे IPL का सीजन 17? ये है 3 बड़े कारण, CSK के पास और कोई ऑप्शन नहीं

Leave a Comment