Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

जम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारीजब नारद मुनि ने पूछा भगवान विष्णु से एकादशी का महत्व, आखिर कैसे मिला ब्राह्मण की पत्नी को बैकुंठ का ऐश्वर्याषटतिला एकादशी आज, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजन विधि, व्रत के नियम और उपायइंदौर में नाबालिगों का खुनी खेल, 6 हमलावरो ने किया दो दोस्तों पर चाकू से हमला, आरोपी मौके से फरारशिवपुरी में 8 साल की बच्ची को ट्रक ने कुचला, पुलिस ने ट्रक जब्त किया, ड्राइवर फरार10वीं बोर्ड एग्जाम के पहले ही पेपर वायरल, टेलीग्राम चैनल पर 350 में दिया जा रहा प्रश्न पत्र, कई लोगों पर कार्यवाहीचिली के जंगलों में आग VIDEO, 112 लोगों की मौत सैकड़ों लापता, राष्ट्रपति ने आपातकाल घोषित किया

बिपरजॉय तूफान से अब तक 5 लोगो की मौत, 150 किमी/घंटे तक की रफ्तार से गुजरात की ओर बढ़ रहा तूफान, 7500 लोगों को किया गया शिफ्ट

Cyclone Biporjoy
Cyclone Biporjoy

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

अरब सागर में उठा तूफान “बिपरजॉय” तेज़ी से गुजरात की ओर बढ़ रहा है। ये तूफान 15 जून की दोपहर को कच्छ जिले के जखौ पोर्ट से टकराने वाला है और इस दौरान 150 किमी/घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। उससे पहले अच्छी बात यह है कि, तूफान की स्तिथि में कुछ कमजोर देखने को मिली हैं। हालांकि यह अब भी खतरनाक ही है।
Cyclone Biporjoy
Cyclone Biporjoy
तूफान के चलते गुजरात और मुंबई के तटीय इलाकों में भीषण आंधी-बारिश का दौर जारी है, जिसमें अब तक 5 लोगों की मौत की खबर है। गुजरात के तटीय जिलों- कच्छ, पोरबंदर, द्वारका, जामनगर, जूनागढ़ और मोरबी के तूफान प्रभावित इलाकों से 7500 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। आज से 23 हजार लोगों को शिफ्ट करने का अभियान चलाया जाएगा।
Cyclone Biporjoy
Cyclone Biporjoy
गुजरात के द्वारका से 290 किमी दूर है तूफान – 
मौसम विभाग ने मंगलवार सुबह 9 बजे के अपडेट जारी कर बताया कि, तूफान 8 किमी/घंटे की स्पीड से नॉर्थ-वेस्ट में आगे बढ़ रहा है। तूफान मंगलवार सुबह 5:30 बजे पोरबंदर से 300 km, द्वारका से 290 km, जखौ पोर्ट से 340 km, नालिया से 350 km दूर था। चक्रवात के 14 जून की सुबह तक उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना जताई जा रही है, जिसके बाद ये मुड़कर नॉर्थ-ईस्ट दिशा में आगे बढ़ेगा।
Cyclone Biporjoy
Cyclone Biporjoy
14 जून के लिए ऑरेंज और 15 के लिए रेड अलर्ट जारी –
IMD के मुताबिक, 14-15 जून के दौरान कच्छ, द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी जिले के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
14 जून की तुलना में 15 जून को ज्यादा बारिश होने का अनुमान है और अगले चार दिन तक तेज़ आंधी भी चलेगी। सबसे ज्यादा असर सौराष्ट्र-कच्छ इलाके में होगा।
सभी मछुआरों को 16 जून तक समुद्र में ना जाने को कहा गया है। गुजरात में 14 जून के लिए ऑरेंज अलर्ट और 15 जून के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।
वहीं, कच्छ-सौराष्ट्र में समुद्र तट से 10 किलोमीटर की सीमा में स्थित गांवों के लगभग 23 हजार लोगों को शेल्टर होम पहुंचाने के लिए मंगलवार से बड़ा अभियान चलाया जाएगा।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज दिल्ली में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे।
MORE NEWS>>>रोहतक में हिसार-दिल्ली हाईवे पर भीषण हादसा, कैंटर ने पिकअप को मारी टक्कर, गाड़ी पलटने से 2 की मौत 23 घायल

Leave a Comment