Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

दिल्ली से जम्मू-कश्मीर तक भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.4 मापी गई तीव्रता, जमीन से 6 Km अंदर थी गहराई

Earthquake in MP
Earthquake in MP

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

भारत, पाकिस्तान और चीन में मंगलवार को 1 बजकर 33 मिनट पर आये 5.4 तीव्रता के भूकंप ने दिल्ली-एनसीआर, जम्मू कश्मीर, चंडीगढ़ समेत कई शहरों की धड़कने तेज़ कर दी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर के डोडा में था और इसकी गहराई जमीन से 6 किलोमीटर अंदर थी।
Earthquake in Delhi
Earthquake in Delhi
मार्च में भी आए थे भूकंप के तेज झटके –
इससे पहले मार्च में भारत के कई राज्यों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। उस समय रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गयी थी। भूकंप का असर दिल्ली-एनसीआर, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हिमाचल, पंजाब और उत्तराखंड समेत पूरे उत्तर भारत में था और भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश क्षेत्र था।
मई में 41 बार आया भारत में भूकंप –
NCS के डेटा के मुताबिक, भारत में 1 मई से 31 मई तक कुल 41 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इनमें से 7 भूकंप उत्तराखंड में, 6 भूकंप मणिपुर में और इसके अलावा अरुणाचल में 5 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। वहीं, हरियाणा और मेघालय में पिछले महीने 3-3 बार धरती हिली है।
Earthquake in Delhi
Earthquake in Delhi
जानिए क्यों आता है भूकंप..?
हमारी पृथ्वी मुख्यत: चार परतों से बनी हुई है। इनर कोर (Inner Core), आउटर कोर (Outer Core), मैनटल (Mantle) और क्रस्ट (Crust). क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहा जाता है और ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है जिन्हें टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है। यानि धरती की ऊपरी सतह 7 टेक्टोनिक प्लेटों से मिलकर बनी है। ये प्लेटें कभी भी स्थिर नहीं होती और लगातार हिलती रहती हैं।
जब ये प्लेटें एक दूसरे की तरफ बढ़ती है तो इनमें आपस में टकराव होता है, जिससे ये प्लेटें कई बार टूट भी जाती हैं और इनके टकराने से बड़ी मात्रा में ऊर्जा निकलती है जो इलाके में हलचल करती हैं, कई बार ये झटके काफी कम तीव्रता के होते हैं। इसलिए ये महसूस भी नहीं होते, जबकि कई बार इतनी ज्यादा तीव्रता के होते हैं, कि धरती फट कर समां जाती हैं।
MORE NEWS>>>सीतामढ़ी में तेज़ रफ़्तार ट्रक ने बाइक को मारी टक्कर, हादसे में नाबालिग सहित 3 लोगो की मौत, गाड़ी चालक फरार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *