Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

“धर्मा प्रोडक्शन” की फ़िल्म के लिए मुंबई की सुप्रसिद्ध कास्टिंग एजेंसी ‘जोगी फ़िल्म कास्टिंग’ इन्दौर में करेगी ऑडिशनमुख्यमंत्री डॉ यादव ने दिखायी संवेदनशीलता, काफिला रुकवाकर पीड़िता की सुनी समस्यामप्र के सबसे बड़े बिना कर के विकास बजट पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को मंत्री राकेश शुक्ला ने दिया धन्यवाद……मध्यप्रदेश का धार्मिक मुख्यालय उज्जैन होगाअनाथ आश्रम में हो रहे घोर अनियमितताओं और गंभीर आरोपों की जांच की मांग: कांग्रेस महासचिव राकेश सिंह यादव ने उठाए कई सवालGolden Temple में लगे खालिस्तानी नारे.इंदौर में नोटा के नंबर 1 आने पर कांग्रेस ने केक काटकर मनाया जश्न .सलमान खान पर हमले की नाकाम साजिश.कीर्तन कर पहुंचे वोट डालने.सेना के जवानों ने डाला वोट.

कब है योगिनी एकादशी? जानिए शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और व्रत कथा, इस दिन कई पापों से मिलती है मुक्ति

Yogini Ekadashi 2023
Yogini Ekadashi 2023

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

हमारे हिंदू धर्म में एकादशी का विशेष महत्व बताया गया है। हर महीने दो बार एकादशी आती है – पहली कृष्ण पक्ष में और दूसरी शुक्ल पक्ष में। आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को योगिनी एकादशी कहा जाता हैं। शास्त्रों में कहा गया है कि, इस एकादशी का व्रत करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है और कई प्रकार के पापों का नाश होता है।
Yogini Ekadashi 2023
Yogini Ekadashi 2023
इस बार योगिनी एकादशी का व्रत 14 जून, शुक्रवार को रखा जाएगा। योगिनी एकादशी के बाद देवशयनी एकादशी मनाई जाती है। देवशयनी एकादशी से भगवान विष्णु 4 महीनों के लिए योग निद्रा में चले जाते हैं और इसके बाद शुभ कार्य पूरी तरह से वर्जित हो जाते हैं। इसलिए योगिनी एकादशी को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इसके अलावा, निर्जला एकादशी और देवशयनी एकादशी जैसी महत्वपूर्ण एकादशी के बीच योगिनी एकादशी आती है और इस वजह से भी इसका महत्व काफी बढ़ जाता है।
Yogini Ekadashi 2023
Yogini Ekadashi 2023
योगिनी एकादशी का शुभ मुहूर्त –
योगिनी एकादशी का व्रत बुधवार 14 जून को रखा जाएगा। एकादशी तिथि का प्रारंभ 13 जून, मंगलवार को सुबह 09 बजकर 28 मिनट पर शुरू होगा और 14 जून, बुधवार को सुबह 08 बजकर 48 मिनट पर एकादशी तिथि का समापन होगा। योगिनी एकादशी का पारण 15 जून को सुबह 05 बजकर 32 मिनट से 08 बजकर 10 मिनट तक रहेगा।
Yogini Ekadashi 2023
Yogini Ekadashi 2023
योगिनी एकादशी की पूजन विधि –
योगिनी एकादशी के दिन सुबह स्नान के बाद भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विधिवत पूजा करें। भगवान को फल-फूल अर्पित करें और सच्ची श्रद्धा के साथ उनकी आरती करें। भगवान विष्णु की अनुकंपा से जहां आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होगा, वहीं माता लक्ष्मी की कृपा से धन के भंडार भरेंगे और आर्थिक मोर्चे पर आपकी संपन्नता बढ़ेगी।
Yogini Ekadashi 2023
Yogini Ekadashi 2023
अब जानिए योगिनी एकादशी की व्रत कथा –
प्राचीन काल में अलकापुरी नगर में राजा कुबेर के यहां हेम नामक एक माली रहता था। उसका कार्य रोजाना भगवान शंकर के पूजन के लिए मानसरोवर से फूल लाना था। एक दिन उसे अपनी पत्नी के साथ स्वछन्द विहार करने के कारण फूल लाने में बहुत देर हो गई और वह दरबार में विलंब से पहुंचा।
इस बात से क्रोधित होकर कुबेर ने उसे कोढ़ी होने का श्राप दे दिया। श्राप के प्रभाव से हेम माली इधर-उधर भटकता रहा और एक दिन दैवयोग से मार्कण्डेय ऋषि के आश्रम में जा पहुंचा। जहाँ ऋषि ने अपने योग बल से उसके दुखी होने का कारण जान लिया और तब उन्होंने उसे योगिनी एकादशी का व्रत करने को कहा, व्रत के प्रभाव से हेम माली का कोढ़ समाप्त हो गया और उसे मोक्ष की प्राप्ति हुई।
MORE NEWS>>>दिल्ली से जम्मू-कश्मीर तक भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.4 मापी गई तीव्रता, जमीन से 6 Km अंदर थी गहराई

Leave a Comment