Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

“धर्मा प्रोडक्शन” की फ़िल्म के लिए मुंबई की सुप्रसिद्ध कास्टिंग एजेंसी ‘जोगी फ़िल्म कास्टिंग’ इन्दौर में करेगी ऑडिशनमुख्यमंत्री डॉ यादव ने दिखायी संवेदनशीलता, काफिला रुकवाकर पीड़िता की सुनी समस्यामप्र के सबसे बड़े बिना कर के विकास बजट पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को मंत्री राकेश शुक्ला ने दिया धन्यवाद……मध्यप्रदेश का धार्मिक मुख्यालय उज्जैन होगाअनाथ आश्रम में हो रहे घोर अनियमितताओं और गंभीर आरोपों की जांच की मांग: कांग्रेस महासचिव राकेश सिंह यादव ने उठाए कई सवालGolden Temple में लगे खालिस्तानी नारे.इंदौर में नोटा के नंबर 1 आने पर कांग्रेस ने केक काटकर मनाया जश्न .सलमान खान पर हमले की नाकाम साजिश.कीर्तन कर पहुंचे वोट डालने.सेना के जवानों ने डाला वोट.

हर साल क्यों निकाली जाती है जगन्नाथ रथ यात्रा? जिसे देखने देश-दुनिया के कोने-कोने से आते हैं लोग, जानिए यात्रा का महत्व

Jagannath Rath Yatra 
Jagannath Rath Yatra 

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

हर साल उड़ीसा से पुरी शहर में ‘जगन्नाथ रथ यात्रा’ बड़ी धूमधाम से निकाली जाती है, जिसमें शामिल होने के लिए देश-दुनिया के कोने-कोने से लोग आते हैं। इस बार भगवान जगन्नाथ की 146वीं रथयात्रा निकाली जा रही है। पुरी शहर का यह वैष्णव मंदिर श्रीहरि के पूर्ण अवतार श्रीकृष्ण को समर्पित है। पूरे साल भगवान जगन्नाथ की पूजा मंदिर के गर्भगृह में होती है, लेकिन आषाढ़ माह में 3 किलोमीटर की अलौकिक रथ यात्रा के जरिए इन्हें गुंडिचा मंदिर लाया जाता है।
Jagannath Rath Yatra 
Jagannath Rath Yatra
रथ यात्रा का महत्व –
हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, आषाढ़ के शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि को भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा अपनी मौसी के घर जाते हैं। इसलिए यह रथ यात्रा पुरी के जगन्नाथ मंदिर से तीन दिव्य रथों पर निकाली जाती हैं, जिसमे सबसे आगे बलभद्र का रथ, उनके पीछे बहन सुभद्रा और सबसे पीछे भगवन जगन्नाथ का रथ होता है। इस साल जगन्नाथ यात्रा 20 जून से शुरू होगी और इसका समापन 1 जुलाई को होगा।
Jagannath Rath Yatra 
Jagannath Rath Yatra
पद्म पुराण के अनुसार, भगवान जगन्नाथ की बहन ने एक बार अपने भाई से नगर देखने की इच्छा जताई। तब जगन्नाथ और बलभद्र अपनी लाड़ली बहन सुभद्रा को रथ पर बैठाकर नगर दिखाने निकल पड़े। इस दौरान वे अपनी मौसी के घर गुंडिचा भी गए और यहां 7 दिन ठहरे मौसी के घर पर भाई-बहन के साथ भगवान ने खूब पकवान खाए हैं और फिर वह बीमार पड़ जाते हैं। उसके बाद उनका इलाज किया जाता है और फिर स्वस्थ होने के बाद लोगों को दर्शन देते हैं। तभी से जगन्नाथ यात्रा निकालने की परंपरा चली आ रही है, इस कथा का जिक्र नारद पुराण और ब्रह्म पुराण में भी मिलता हैं।
MORE NEWS>>>MBBS के फर्स्ट ईयर स्टूडेंट की संदिग्ध मौत, सीकर के मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल के पीछे मिला शव, जाँच में जुटी पुलिस

Leave a Comment