Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

जम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारीजब नारद मुनि ने पूछा भगवान विष्णु से एकादशी का महत्व, आखिर कैसे मिला ब्राह्मण की पत्नी को बैकुंठ का ऐश्वर्याषटतिला एकादशी आज, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजन विधि, व्रत के नियम और उपायइंदौर में नाबालिगों का खुनी खेल, 6 हमलावरो ने किया दो दोस्तों पर चाकू से हमला, आरोपी मौके से फरारशिवपुरी में 8 साल की बच्ची को ट्रक ने कुचला, पुलिस ने ट्रक जब्त किया, ड्राइवर फरार10वीं बोर्ड एग्जाम के पहले ही पेपर वायरल, टेलीग्राम चैनल पर 350 में दिया जा रहा प्रश्न पत्र, कई लोगों पर कार्यवाहीचिली के जंगलों में आग VIDEO, 112 लोगों की मौत सैकड़ों लापता, राष्ट्रपति ने आपातकाल घोषित किया

उड़ीसा का वो रहस्यमयी बीच, जहाँ आँखों के सामने ही गायाब हो जाता हैं समुद्र, सालों से वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पाए रहस्य

Chandipur Beach
Chandipur Beach

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

भारत में कई ऐसे विचित्र स्थान हैं, जिनका रहस्य सुलझाना थोड़ा मुश्किल है। ऐसे ही कुछ अनसुलझे रहस्यों से घिरा उड़ीसा का बेहद ही खूबसूरत चांदीपुर बीच है, जो अपने विचित्र रहस्य की वजह से एक अद्भुत नज़ारा प्रस्तुत करता है। आइए जानें इससे जुड़े रोचक तथ्यों के बारे में।
Chandipur Beach
Chandipur Beach
ओडिशा में स्तिथ चांदीपुर एक बेहद ही खूबसूरत बीच है। इसके पूर्व में बंगाल की खाड़ी और पश्चिम में मयूरभंज का इलाका आता है, जबकि इसके उत्तरी सिरे पर बंगाल का मेदनीपुर जिला है। बंगाल के सबसे लोकप्रिय बीच दीघा से बालासोर की दूरी 100 किलोमीटर है। दीघा से बालासोर तक बंगाल की खाड़ी से सटा ये बीच बेहद ही सुन्दर हैं और अगर आपको समुद्र के अंदर चहलकदमी का असली मजा लेना हो तो चांदीपुर बीच एक बेहतरीन जगह है।
Chandipur Beach
Chandipur Beach
यह बीच ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर एक एकांत समुद्र तट पर स्थित है। इस बीच पर पहुंचने के लिए बालेश्वर या बालासोर स्टेशन पर उतरना होता है जहां से चांदीपुर 30 किलोमीटर दूर है। बालासोर ओडिशा का एक छोटा सा शांत कस्बा है और चांदीपुर बीच इसी कस्बे में स्थित है। इस जगह की हैरानी करने वाली बात यह है कि इसका पानी अचानक आंखों के सामने से गायब हो जाता है और कुछ देर बाद फिर से दिखाई देने लगता है। इसलिए रहस्य में डूबे इस बीच को लुका – छुपी बीच भी कहते हैं।
Chandipur Beach
Chandipur Beach
चांदीपुर बीच अपनी शांति और मनोरम दृश्यों के चलते भारी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। देश- विदेश से लाखों की संख्या में पर्यटक इस बीच को देखने आते है। सालो कोशिश करने के बाद भी वैज्ञानिक इस जगह के रहस्यों की जड़ो तक नहीं पहुंच पाए हैं। चांदीपुर बीच भी रहस्यमयी स्थानों में अपनी एक खास पहचान रखता हैं।
Chandipur Beach
Chandipur Beach
चांदीपुर बीच रसीला तटीय वनस्पति और कैसुरीना वृक्षों से घिरा हुआ हैं और यहां पर आये दिन कोई न कोई विचित्र घटना घटित होती है, जहां समुद्र अपना पानी ज्वार (Tide) के समय दिन में दो बार पीछे छोड़ देता है और फिर उच्च ज्वार (High Tide) के दौरान वापस लौट आता है। वैसे, चांदीपुर मिसाइल प्रक्षेपण केंद्र के लिए भी मशहूर है। यह 1989 में स्थापित किया गया था। भारत में बनी अधिकतर मिसाइलें जैसे त्रिशूल, आकाश, नाग व जमीन से जमीन तक मार करने वाली मिसाइल पृथ्वी और अग्नि का प्रक्षेपण भी यहीं से किया गया था। 
MORE NEWS>>>>गुवाहाटी में 18 करोड़ की ड्रग्स के साथ पकड़ाए 2 लोग, लग्जरी कार से कर रहे थे तस्करी, पुलिस ने पीछा कर पकड़ा

Leave a Comment