Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

ये हैं दुनिया की सबसे खूंखार जनजाति, इंसान की हत्या कर करते हैं मर्दानगी का दावा, पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र

Mursi Tribe
Mursi Tribe

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

वैसे तो दुनिया के कई देशों में अलग-अलग प्रकार की जनजातियां पाई जाती हैं। जिनकी जिनकी संस्कृति, पहनावा, खान-पान सब एक-दूसरे से अलग रहता हैं। जिनमें से बहुत सी जनजाति आज के मॉडर्न युग को देखकर अपना जीवन-यापन, पहनावा बदल चूकी है तो कुछ जनजाति आज भी अपनी पुरानी संस्कृति की विचारधारा को बरकरार रखे हुए हैं।
Mursi Tribe
Mursi Tribe
इन्ही जनजाती में से सबसे खूंखार और खतरनाक मानी जानी वाली जनजाति हैं “मुर्सी जनजाति” जो इंसानों को मारने का शोक रखती हैं। मुर्सी जनजाति के बारें में जो दक्षिण इथियोपिया और सूडान सीमा की ओमान घाटी के जंगलों में कबीलें बनाकर रहती हैं। इन जनजाति के लोगों का जंगलों पर पुरा अधिकार रहता हैं। इनके इलाके में यदि कोई अंजान व्यक्ति आ जाये तो वह जिंदा नहीं बचता हैं। मुर्सी जनजाति के लोगों को मानना हैं कि, “किसी इंसान की हत्या करना मर्दानगी की निशानी होती हैं।”
Mursi Tribe
Mursi Tribe
इनके पास कई ऐसे हथियार होते हैं, जिससे फेंककर पल भर में ही ये किसी की भी हत्या कर सकते हैं। हथियार रखना अजीबों-गरीब पहनावा रखने को ये जनजाति अपना शक्ति प्रदर्शन कहती हैं। इतना ही ये अपने कबीलें की लड़कियों को भी इसका शिकार करते हैं। जब ये लड़कियां 15-16 साल की होती हैं तो उनके नीचलें होंठ को काटकर मिट्टी या लकड़ी की गोल प्लेट पहना दी जाती हैं। इस प्रक्रिया को बॉडी मॉडिफिकेशन कहते हैं। मुर्सी जनजाति की इस प्रथा का मुख्य उद्देश्य हैं कि कबीलें की लड़कियां कम खुबसूरत दिखें, ताकि उनपर कोई भी प्रभावित ना हों।
Mursi Tribe
Mursi Tribe
बॉडी मॉडिफिकेशन ये लड़कियां दुनिया के पर्यटकों की नजर में बेहद आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। अफ्रीका में अब केवल तीन ही आदिवासी जनजातियां बची हैं। मुर्सी, छाई और तिरमा इनकी प्रथाएं मान्यताएं लगभग सब समान हैं। इनकी आबादी करीब 10 हजार हैं।
Mursi Tribe
Mursi Tribe
ये इतनी हिंसक होती हैं कि सरकार भी इन पर कोई मुकदमा नहीं कर पाती। इथियोपिया की सरकार ने इन जनजातियों से संपर्क पर बैन लगा रखा हैं। ताकि कोई नया व्यक्ति इनका शिकार ना बनें। यदि कोई विदेशी या राष्ट्रप्रमुख सरकार इन जनजातियों की देखने की इच्छा जताती हैं तो उन्हें सरकार आर्मी गार्ड के सुरक्षा घेरे में रखकर जनजाति क्षेत्र का दौरा करवाती हैं।
MORE NEWS>>>मध्यप्रदेश में पोस्टर पॉलिटिक्स जारी, भोपाल में कांग्रेस कार्यालय पर लगे PAY NATH पोस्टर

Leave a Comment