Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

“धर्मा प्रोडक्शन” की फ़िल्म के लिए मुंबई की सुप्रसिद्ध कास्टिंग एजेंसी ‘जोगी फ़िल्म कास्टिंग’ इन्दौर में करेगी ऑडिशनमुख्यमंत्री डॉ यादव ने दिखायी संवेदनशीलता, काफिला रुकवाकर पीड़िता की सुनी समस्यामप्र के सबसे बड़े बिना कर के विकास बजट पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को मंत्री राकेश शुक्ला ने दिया धन्यवाद……मध्यप्रदेश का धार्मिक मुख्यालय उज्जैन होगाअनाथ आश्रम में हो रहे घोर अनियमितताओं और गंभीर आरोपों की जांच की मांग: कांग्रेस महासचिव राकेश सिंह यादव ने उठाए कई सवालGolden Temple में लगे खालिस्तानी नारे.इंदौर में नोटा के नंबर 1 आने पर कांग्रेस ने केक काटकर मनाया जश्न .सलमान खान पर हमले की नाकाम साजिश.कीर्तन कर पहुंचे वोट डालने.सेना के जवानों ने डाला वोट.

कबसे शुरू होने वाला है चातुर्मास, भूल कर भी अगले 5 महीने न करें ये काम, वरना हो सकता हैं भारी नुकसान

Chaturmas 2023
Chaturmas 2023

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

हमारे सनातन धर्म में लिखे महान पुराणों और वेदो में सावन, भाद्रपद, आश्विन और कार्तिक माह का विशेष महत्व बताया गया है। इन चारों महीनों को मिलाकर एक चातुर्मास बनता है। जिसकी शुरुआत देवशयनी एकादशी से होती है, जो कार्तिक के देव प्रबोधिनी एकादशी तक चलती है।
इस समय में श्रीहरि विष्णु योगनिद्रा में लीन रहते हैं, इसलिए इस चातुर्मास में शुभ और मांगलिक कार्य वर्जित हो जाते हैं। चूँकि इसी अवधि में आषाढ़ के महीने में भगवान विष्णु ने वामन रूप में अवतार लिया था। इस बार चातुर्मास 29 जून से 23 नवंबर तक रहेगा।
Chaturmas 2023
Chaturmas 2023
चातुर्मास में किसकी पूजा होती है?
चातुर्मास के चारों महीने हिन्दू धर्म में सर्वाधिक पवित्र माने जाते हैं। आषाढ़ के महीने में अंतिम समय में भगवान वामन और गुरु पूजा का विशेष महत्व होता है और सावन के महीने में भगवान शिव की उपासना होती है। वहीँ, भाद्रपद में भगवान कृष्ण का जन्म होता है और उनकी कृपा बरसती है। आश्विन के महीने में देवी और शक्ति की उपासना की जाती है और साथ ही कार्तिक के महीने में पुनः भगवान विष्णु का जागरण होता है और सृष्टि में मंगल कार्य आरम्भ हो जाते हैं।
ॐ मङ्गलम् भगवान विष्णुः, मङ्गलम् गरुणध्वजः।
मङ्गलम् पुण्डरी काक्षः, मङ्गलाय तनो हरिः॥
Chaturmas 2023
Chaturmas 2023
चातुर्मास पूजा-उपासना के नियम –
आषाढ़ पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा भी कहा जाता हैं। इस दिन गुरु की पूजा उपासना करने से जीवन के हर संकट दूर होते है और सावन में भगवान शिव की पूजा करने से विवाह, सुख और आयु की प्राप्ति होती हैं। वहीँ, भाद्रपद में भगवान श्रीकृष्ण की उपासना करने से संतान और विजय का वरदान मिलता हैं। आश्विन में देवी और श्रीराम की उपासना करने से विजय, शक्ति और आकर्षण का अभय वरदान मिलता हैं। वहीँ, कार्तिक में श्रीहरि और तुलसी की उपासना होती है. इससे राज्य सुख और मुक्ति मोक्ष का वरदान मिलता है।
2023
Chaturmas 2023
चातुर्मास में खान-पान के नियम –
चातुर्मास में एक ही वेला (समय) भोजन करना उत्तम माना जाता है। इन चार महीनों में जितना सात्विक रहा जाए, उतना ही उत्तम होगा और श्रावण में शाक, भाद्रपद में दही, आश्विन में दूध और कार्तिक माह में दाल का त्याग करने से पुण्य की प्राप्ति होती हैं। वहीँ, इस अवधि में जल का अधिक से अधिक प्रयोग करें और जितना सम्भव हो मन को ईश्वर में लगाने का प्रयत्न करें।
दैनिक राजीव टाइम्स की और से आपको चातुर्मास और श्रावण मास की हार्दिक शुभकामनाएं…!!
MORE NEWS>>>इंदौर में डेटिंग साइट वाले आरोपी की जमानत खारिज, पहले दोस्ती, फिर प्यार और बाद में अश्लील वीडियो बनाकर करता था ब्लैकमेल

Leave a Comment