Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

“धर्मा प्रोडक्शन” की फ़िल्म के लिए मुंबई की सुप्रसिद्ध कास्टिंग एजेंसी ‘जोगी फ़िल्म कास्टिंग’ इन्दौर में करेगी ऑडिशनमुख्यमंत्री डॉ यादव ने दिखायी संवेदनशीलता, काफिला रुकवाकर पीड़िता की सुनी समस्यामप्र के सबसे बड़े बिना कर के विकास बजट पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को मंत्री राकेश शुक्ला ने दिया धन्यवाद……मध्यप्रदेश का धार्मिक मुख्यालय उज्जैन होगाअनाथ आश्रम में हो रहे घोर अनियमितताओं और गंभीर आरोपों की जांच की मांग: कांग्रेस महासचिव राकेश सिंह यादव ने उठाए कई सवालGolden Temple में लगे खालिस्तानी नारे.इंदौर में नोटा के नंबर 1 आने पर कांग्रेस ने केक काटकर मनाया जश्न .सलमान खान पर हमले की नाकाम साजिश.कीर्तन कर पहुंचे वोट डालने.सेना के जवानों ने डाला वोट.

सावन की शिवरात्रि पर बनेगा ये खास संयोग, जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और दिव्य उपाय

Sawan Shivratri 2023
Sawan Shivratri 2023

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

4 जुलाई से सावन का पवित्र महीना शुरू हो चुका है और अब इसका समापन 31 अगस्त को होगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन का महीना भगवान शिव का बेहद ही प्रिय महीना है और सावन के इस शुभ माह में मासिक शिवरात्रि भी आने वाली है।
Sawan Shivratri 2023
Sawan Shivratri 2023
हमारे हिंदू धर्म में शिवरात्रि या मासिक शिवरात्रि को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। पंचांग के अनुसार, मासिक शिवरात्रि हर महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। सावन माह में पड़ने वाली पहली मासिक शिवरात्रि 15 जुलाई शनिवार को आने वाली है। सावन के महीने में पड़ने वाली ये मासिक शिवरात्रि बेहद ही खास मानी जा रही है, क्योंकि इस दिन कावड़िए भगवान शिव पर जल चढ़ाएंगे।
सावन शिवरात्रि शुभ मुहूर्त –
सावन की मासिक शिवरात्रि कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाएगी और इसकी तिथि 15 जुलाई को रात 08 बजकर 32 मिनट पर शुरू होगी और इसका समापन 16 जुलाई को रात 10 बजकर 08 मिनट पर होगा। शिवरात्रि का पूजन मुहूर्त 16 जुलाई को रात 12 बजकर 07 मिनट से 12 बजकर 48 मिनट तक रहेगा।
Sawan Shivratri 2023
Sawan 2023
2 शुभ योगों में होगी सावन शिवरात्रि –
इस बार सावन शिवरात्रि पर दो शुभ योग वृद्धि और ध्रुव योग बनने जा रहे हैं। वृद्धि योग सुबह 08 बजकर 22 मिनट तक है, इस योग में पूजा पाठ करने से पुण्य फल में वृद्धि होती है और इसके बाद से ध्रुव योग प्रारंभ होगा, जो पूरे रात तक रहेगा। सावन शिवरात्रि के दिन मृगशिरा नक्षत्र भी है, जो सुबह से लेकर रात 12:23 बजे तक रहने वाला है।
सावन शिवरात्रि पूजन विधि –
सावन की शिवरात्रि पर प्रात: सुबह जल्दी स्नान के बाद पीले या सफेद रंग के साफ वस्त्र धारण करें फिर पूजा के स्थान पर भगवान शिव, माता पार्वती, गणेश जी, भगवान कार्तिकेय और भगवान शिव के वाहन नंदी की प्रतिमा स्थापित करें और उनकी पूजा करें। आपको बता दें कि, मासिक शिवरात्रि की पूजा में शिव परिवार को पंचामृत से स्नान कराया जाता है, जिसमे बेल पत्र, फल, फूल, धूप, दीप, नैवेद्य और इत्र शामिल होते हैं। इस दिन व्रत करने वालों को शिव पुराण या शिवाष्टक का पाठ अवश्य करना चाहिए। वहीँ, पूजा का समापन शिव आरती के साथ करें और भगवन भोलेनाथ का ध्यान करें।
Sawan Shivratri 2023
Sawan Shivratri 2023
शिवरात्रि के दिव्य उपाय –
धन की प्राप्ति के लिए दूध, दही, शहद, शक्कर और घी से भगवान शिव का अभिषेक करें और इसके बाद जल धारा अर्पित करें। फिर धन प्राप्ति के लिए श्री शम्भू से प्रार्थना करें। वैसे ही संतान प्राप्ति के लिए शिव लिंग पर घी अर्पित करें और फिर जल की धारा अर्पित करें। इसके बाद संतान प्राप्ति के लिए प्रार्थना करें और जिन लोगो के विवाह में बाधाए आ रही हैं वो लोग शिवलिंग पर 108 बेल पत्र अर्पित करें और हर बेल पत्र के साथ “नमः शिवाय” का जाप करें।
“दैनिक राजीव टाइम्स” की और से सभी शिव भक्तो को सावन मास की हार्दिक शुभकामनाएँ !!
MORE NEWS>>>गाजियाबाद एक्सप्रेस-वे पर भीषण हादसा, एक ही परिवार के 6 लोगों की मौत, मृतकों में 3 बच्चे शामिल

Leave a Comment