Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

MP दूसरी बार बना टाइगर स्टेट, 785 हुई टाइगर्स की संख्या, पांच गणना में 4 ख़िताब MP के पास

MP News
MP News

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

मध्यप्रदेश ने देश में टाइगर स्टेट का तमगा लगातार दूसरे साल भी बरकरार रखा है। प्रदेश में टाइगर्स की कुल संख्या 785 हो चुकी है, जो देश में सर्वाधिक है। पिछली बार जब गिनती हुई थी, तब प्रदेश में टाइगर की संख्या 526 थी। लेकिन इस साल तक 259 टाइगर में बढ़ोतरी हुयी हैं।

MP News
MP News

इस उपलब्धि पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि, “मध्यप्रदेश देश में चौथी बार टाइगर स्टेट बना है। यह दूसरा मौका है, जब लगातार दूसरी बार स्टेट ने ये उपलब्धि हासिल की है। अब तक हुई 5 गणना में MP 4 बार टाइगर स्टेट बना है।” आपको बता दें कि, MP ने 2006, 2010, 2018 और 2022 में नंबर वन रहकर अपना वर्चस्व कायम रखा।

इस साल 2023 की गणना में 563 बाघों के साथ कर्नाटक दूसरे, 560 बाघों के साथ उत्तराखंड तीसरे जबकि 444 बाघों के साथ महाराष्ट्र चौथे नंबर आया है। इसके अलावा मध्यप्रदेश के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व और कान्हा नेशनल पार्क ने प्रभावशाली प्रबंधन के मामले में देश के टॉप 5 टाइगर रिजर्व में अपनी जगह बनाई है।

MORE NEWS>>>गृहमंत्री के इंदौर दौरे में हुआ बदलाव, रैली से पहले जानापाव दर्शन करेंगे, लिमिटेड रहेगा स्वागत-सत्कार

Leave a Comment