Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

“धर्मा प्रोडक्शन” की फ़िल्म के लिए मुंबई की सुप्रसिद्ध कास्टिंग एजेंसी ‘जोगी फ़िल्म कास्टिंग’ इन्दौर में करेगी ऑडिशनमुख्यमंत्री डॉ यादव ने दिखायी संवेदनशीलता, काफिला रुकवाकर पीड़िता की सुनी समस्यामप्र के सबसे बड़े बिना कर के विकास बजट पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को मंत्री राकेश शुक्ला ने दिया धन्यवाद……मध्यप्रदेश का धार्मिक मुख्यालय उज्जैन होगाअनाथ आश्रम में हो रहे घोर अनियमितताओं और गंभीर आरोपों की जांच की मांग: कांग्रेस महासचिव राकेश सिंह यादव ने उठाए कई सवालGolden Temple में लगे खालिस्तानी नारे.इंदौर में नोटा के नंबर 1 आने पर कांग्रेस ने केक काटकर मनाया जश्न .सलमान खान पर हमले की नाकाम साजिश.कीर्तन कर पहुंचे वोट डालने.सेना के जवानों ने डाला वोट.

कैबिनेट ने विश्वकर्मा योजना को दी मंजूरी, 10 हजार E-Bus चलाएगा केंद्र, 3 लाख से ज्यादा आबादी वाले 100 शहर होंगे कवर

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में कई अहम् फैसले लिए गए जिसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और अनुराग ठाकुर ने देते हुए कहा कि – “इस बैठक में विश्वकर्मा योजना को मंजूरी दे दी हैं। इसके जरिए देश के छोटे कामगारों को लोन से लेकर स्किल से जुड़ी मदद मिलेगी। इस स्कीम पर सरकार के 5 साल में 13,000 करोड़ रुपए खर्च होंगे और इसके अलावा PM E-Bus Seva के तहत 10,000 बसों को चलाने की भी मंजूरी दी गई है।”

नए स्किल्स, टूल्स, क्रेडिट सपोर्ट और मार्केट सपोर्ट दिया जाएगा –

  • इस स्कीम के तहत दो तरह की स्किल ट्रेनिंग होगी। बेसिक और एडवांस।
  • ट्रेनिंग के दौरान रोजाना 500 रुपए की स्टायपेंड भी दी जाएगी।
  • मॉडर्न टूल्स खरीदने के लिए 15,000 रुपए का सपोर्ट सरकार देगी।
  • 1 लाख रुपए तक का लोन दिया जाएगा। जिसका मैक्सिमम 5% इंटरेस्ट होगा।
  • 1 लाख के सपोर्ट के बाद अगले ट्रांच में 2 लाख तक का लोन मिलेगा।
  • ब्रांडिंग, ऑनलाइन मार्केट एक्सेस जैसा सपोर्ट दिया जाएगा।
  • पहली बार में 18 पारंपरिक व्यापारों को शामिल किया गया है।
  • पीएम ई-बस सेवा को भी मंजूरी मिली जिसके तहत 10,000 नई इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि, पीएम ई-बस सेवा योजना पर 57,613 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके तहत देश भर में लगभग 10,000 नई इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराई जाएंगी। इन बसों का संचालन पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर होगा और यह योजना 3 लाख और उससे अधिक आबादी वाले शहरों को कवर करेगी।

PM E-Bus Seva 
PM E-Bus Seva

सामाखियाली-गांधीधाम रेल मार्ग को चौगुना करने की मिली मंजूरी –

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि, कैबिनेट ने सामाखियाली-गांधीधाम रेल मार्ग को चौगुना करने की मंजूरी भी दे दी है। यह प्रोजेक्ट गुजरात में स्थित है और इस रेल मार्ग को चौगुना करने से नई यात्री ट्रेनों की शुरूआत संभव हो पाएगी। वहीँ, पश्चिम बंगाल में सोन नगर-अंडाल की मल्टी ट्रैकिंग के लिए 13,606 करोड़ की परियोजना को भी मंजूरी मिली है। इससे पश्चिम बंगाल में रेलवे की कैपेसिटी बूस्ट होगी।

MORE NEWS>>>सिंपल रेड साड़ी में क़हर ढा रही श्वेता तिवारी, बैकलेस ब्लाउज में गिराईं हुस्न की बिजलियां, कातिलाना निगाहों से घायल हुए फैंस

Leave a Comment