Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

कैबिनेट ने विश्वकर्मा योजना को दी मंजूरी, 10 हजार E-Bus चलाएगा केंद्र, 3 लाख से ज्यादा आबादी वाले 100 शहर होंगे कवर

PM E-Bus Seva 
PM E-Bus Seva 

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में कई अहम् फैसले लिए गए जिसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और अनुराग ठाकुर ने देते हुए कहा कि – “इस बैठक में विश्वकर्मा योजना को मंजूरी दे दी हैं। इसके जरिए देश के छोटे कामगारों को लोन से लेकर स्किल से जुड़ी मदद मिलेगी। इस स्कीम पर सरकार के 5 साल में 13,000 करोड़ रुपए खर्च होंगे और इसके अलावा PM E-Bus Seva के तहत 10,000 बसों को चलाने की भी मंजूरी दी गई है।”

नए स्किल्स, टूल्स, क्रेडिट सपोर्ट और मार्केट सपोर्ट दिया जाएगा –

  • इस स्कीम के तहत दो तरह की स्किल ट्रेनिंग होगी। बेसिक और एडवांस।
  • ट्रेनिंग के दौरान रोजाना 500 रुपए की स्टायपेंड भी दी जाएगी।
  • मॉडर्न टूल्स खरीदने के लिए 15,000 रुपए का सपोर्ट सरकार देगी।
  • 1 लाख रुपए तक का लोन दिया जाएगा। जिसका मैक्सिमम 5% इंटरेस्ट होगा।
  • 1 लाख के सपोर्ट के बाद अगले ट्रांच में 2 लाख तक का लोन मिलेगा।
  • ब्रांडिंग, ऑनलाइन मार्केट एक्सेस जैसा सपोर्ट दिया जाएगा।
  • पहली बार में 18 पारंपरिक व्यापारों को शामिल किया गया है।
  • पीएम ई-बस सेवा को भी मंजूरी मिली जिसके तहत 10,000 नई इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि, पीएम ई-बस सेवा योजना पर 57,613 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके तहत देश भर में लगभग 10,000 नई इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराई जाएंगी। इन बसों का संचालन पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर होगा और यह योजना 3 लाख और उससे अधिक आबादी वाले शहरों को कवर करेगी।

PM E-Bus Seva 
PM E-Bus Seva

सामाखियाली-गांधीधाम रेल मार्ग को चौगुना करने की मिली मंजूरी –

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि, कैबिनेट ने सामाखियाली-गांधीधाम रेल मार्ग को चौगुना करने की मंजूरी भी दे दी है। यह प्रोजेक्ट गुजरात में स्थित है और इस रेल मार्ग को चौगुना करने से नई यात्री ट्रेनों की शुरूआत संभव हो पाएगी। वहीँ, पश्चिम बंगाल में सोन नगर-अंडाल की मल्टी ट्रैकिंग के लिए 13,606 करोड़ की परियोजना को भी मंजूरी मिली है। इससे पश्चिम बंगाल में रेलवे की कैपेसिटी बूस्ट होगी।

MORE NEWS>>>सिंपल रेड साड़ी में क़हर ढा रही श्वेता तिवारी, बैकलेस ब्लाउज में गिराईं हुस्न की बिजलियां, कातिलाना निगाहों से घायल हुए फैंस

Leave a Comment