Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

“धर्मा प्रोडक्शन” की फ़िल्म के लिए मुंबई की सुप्रसिद्ध कास्टिंग एजेंसी ‘जोगी फ़िल्म कास्टिंग’ इन्दौर में करेगी ऑडिशनमुख्यमंत्री डॉ यादव ने दिखायी संवेदनशीलता, काफिला रुकवाकर पीड़िता की सुनी समस्यामप्र के सबसे बड़े बिना कर के विकास बजट पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को मंत्री राकेश शुक्ला ने दिया धन्यवाद……मध्यप्रदेश का धार्मिक मुख्यालय उज्जैन होगाअनाथ आश्रम में हो रहे घोर अनियमितताओं और गंभीर आरोपों की जांच की मांग: कांग्रेस महासचिव राकेश सिंह यादव ने उठाए कई सवालGolden Temple में लगे खालिस्तानी नारे.इंदौर में नोटा के नंबर 1 आने पर कांग्रेस ने केक काटकर मनाया जश्न .सलमान खान पर हमले की नाकाम साजिश.कीर्तन कर पहुंचे वोट डालने.सेना के जवानों ने डाला वोट.

इंदौर में किसानो का आंदोलन, प्याज पर 40% निर्यात शुल्क के विरोध में उतरे किसान, कलेक्टर कार्यालय का घेराव कर सौंपा ज्ञापन

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

“प्याज की कीमतें आसमान में न पहुंचे, इसके लिए सरकार ने प्याज के निर्यात पर 40% प्रतिशत शुल्क लगाने का फैसला किया है। यानी प्याज को विदेश में बेचने पर विक्रेता को 40 फीसदी शुल्क सरकार को देना होगा।” लेकिन केंद्र सरकार के इस फैसले को लेकर भारतीय किसान संघ ने इंदौर कलेक्टर ऑफिस का घेराव कर दिया।

कलेक्टर कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम ज्ञापन सौंपा और इस फैसले को वापस लेने की मांग की हैं। साथ ही किसानों ने 15 दिन में फैसला वापस लेने की चुनौती दी है और कहा है कि, “अगर 15 दिन में हमारी मांग नहीं मानी तो देश के सभी सांसदों के घेराव के साथ मंडी बंद कर दी जाएगी।”

Indore News
Indore News

बता दें कि, वित्त मंत्रालय द्वारा प्याज की कीमत कम करने की नियत से केन्द्र सरकार ने प्याज के निर्यात पर 40% एक्सपोर्ट ड्यूटी लगाई है। इससे किसानों का मानना है कि, ‘प्याज के भाव मंडियों में गिरने के कारण किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है।’

बड़ी संख्या में पहुंची महिलाएं –

किसानो का कहना है कि, “वो मालवा प्रांत के 15 जिलों में ज्ञापन दे चुके हैं। इस ज्ञापन में लगभग 400 लोग शामिल हुए जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं भी रहीं। 40% एक्सपोर्ट ड्यूटी को लागू किए हुए अभी बस 3 दिन हुए हैं।” किसानों का कहना है कि, सरकार के इस फैसले से लाखों किसान प्रभावित होंगे। इसका प्रभाव 8 से 10 दिन में दिखन शुरू हो जाएगा।

Indore News
Indore News

मंडी बंद करने की चेतावनी –

प्याज पर किसान की लागत 25 से 30 रुपए तक ही है। इस एक्साइज ड्यूटी से लागत भी नहीं निकल पाएगी। सरकार प्याज को 15 से 17 रुपए बेचना चाहती है। इससे हमारा काफी नुकसान होगा। एक हफ्ते के भीतर अगर सुनवाई नहीं हुई तो सभी सांसदो का घेराव करने के साथ प्रांत की सभी मंडियों को भी बंद किया जाएगा।

MORE NEWS>>>सोनीपत में फैक्ट्री में लगी भीषण आग, काले धुएं के गुब्बार से ढ़का आसमान, कर्मियों ने किसी तरह भाग कर बचाई जान

Leave a Comment