Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

“धर्मा प्रोडक्शन” की फ़िल्म के लिए मुंबई की सुप्रसिद्ध कास्टिंग एजेंसी ‘जोगी फ़िल्म कास्टिंग’ इन्दौर में करेगी ऑडिशनमुख्यमंत्री डॉ यादव ने दिखायी संवेदनशीलता, काफिला रुकवाकर पीड़िता की सुनी समस्यामप्र के सबसे बड़े बिना कर के विकास बजट पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को मंत्री राकेश शुक्ला ने दिया धन्यवाद……मध्यप्रदेश का धार्मिक मुख्यालय उज्जैन होगाअनाथ आश्रम में हो रहे घोर अनियमितताओं और गंभीर आरोपों की जांच की मांग: कांग्रेस महासचिव राकेश सिंह यादव ने उठाए कई सवालGolden Temple में लगे खालिस्तानी नारे.इंदौर में नोटा के नंबर 1 आने पर कांग्रेस ने केक काटकर मनाया जश्न .सलमान खान पर हमले की नाकाम साजिश.कीर्तन कर पहुंचे वोट डालने.सेना के जवानों ने डाला वोट.

आखिर क्यूँ हुई तुलसीदास को जेल, जब बादशाह अकबर को आया था गुस्सा, तुलसीदास की जयंती पढ़ें ये रोचक कथा

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

सावन माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को तुलसीदास जयंती मनाई जाती है। इस साल तुलसीदास की जयंती 23 अगस्त यानी आज है, तुलसीदास जी ने ही हिंदू महाकाव्य रामचरितमानस, हनुमान चालीसा समेत तमाम ग्रंथों की रचना की और अपना पूरा जीवन श्रीराम की भक्ति और साधना में व्यतीत कर दिया।

हमारे हिन्दू धर्म में हनुमान चालीसा जो सबसे अधिक पढ़े जानें वाली रचना है, उसके पीछे भी एक बहुत रोचक कहानी है। तो चलिए जानते हैं विश्व प्रसिद्ध हनुमान चालीसा की रचना तुलसीदास ने कैसे की थी।

Tulsidas Jayanti
Tulsidas Jayanti

तुलसीदास का जन्म 1532 उत्तरप्रदेश के राजापुर गांव में हुआ था। तुलसीदास ने अपना अधिकांश जीवन वाराणसी शहर में बिताया और वाराणसी में गंगा नदी पर प्रसिद्ध तुलसी घाट का नाम उन्हीं के नाम पर रखा गया है। वह भगवान राम और हनुमान के बहुत बड़े भक्त थे और यही से उनकी आध्यात्मिक यात्रा तब शुरू हुई, जब उन्होंने वराह क्षेत्र में राम मानस के बारे में सुना, तो इसके बाद वह साधु बन गए और रामचरितमानस जैसा महाकाव्य लिखा।

जेल में मिली थी हनुमान चालीसा लिखने की प्रेरणा –

कहा जाता है कि, तुलसीदास को हनुमान चालीसा लिखने की प्रेरणा मुगल सम्राट अकबर की कैद से मिली थी। एक बार मुगल सम्राट अकबर ने गोस्वामी तुलसीदास जी को शाही दरबार में बुलाया और अपनी तरीफ में उन्हें ग्रंथ लिखने को कहा – “लेकिन तुलसीदास ने ग्रंथ लिखने से मना कर दिया। तभी अकबर ने उन्हें कैद कर लिया और कारागार में डाल दिया।”

Tulsidas Jayanti
Tulsidas Jayanti

जब तुलसीदास ने सोचा की उन्हें इस संकट से केवल संकटमोचन ही बाहर निकाल सकते हैं। तब 40 दिन कैद में रहने के दौरान तुलसीदास ने हनुमान चालीसा की रचना की और उसका नित्य पाठ किया। जिसके 40 दिन के बाद बंदरों के एक झुंड ने अकबर के महल पर हमला कर दिया, जिसमें अकबर को बड़ा नुकसान हुआ और तब मंत्रियों की सलाह मानकर बादशाह अकबर ने तुलसीदास को कारागार से मुक्त कर दिया।

ऐसी कथाएं भी हैं कि, जब पहली बार तुलसीदास ने रामचरितमानस का वाचन किया तो हनुमान जी ने खुद उसे सुना था और जब तक तुलसीदास ने रामचरितमानस बोलना समाप्त किया, तब तक सभी व्यक्ति वहां से जा चुके थे। लेकिन एक बूढ़ा आदमी वहीं बैठा रहा, वो आदमी और कोई नहीं बल्कि खुद भगवान श्रीहनुमान थे।

Tulsidas Jayanti
Tulsidas Jayanti

MORE NEWS>>>दुर्ग में तेज़ रफ्तरार ट्रक ने मारी बाइक को टक्कर, हादसे में 1 की मौत 2 की हालत गंभीर, ड्राइवर अरेस्ट

Leave a Comment