Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

“धर्मा प्रोडक्शन” की फ़िल्म के लिए मुंबई की सुप्रसिद्ध कास्टिंग एजेंसी ‘जोगी फ़िल्म कास्टिंग’ इन्दौर में करेगी ऑडिशनमुख्यमंत्री डॉ यादव ने दिखायी संवेदनशीलता, काफिला रुकवाकर पीड़िता की सुनी समस्यामप्र के सबसे बड़े बिना कर के विकास बजट पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को मंत्री राकेश शुक्ला ने दिया धन्यवाद……मध्यप्रदेश का धार्मिक मुख्यालय उज्जैन होगाअनाथ आश्रम में हो रहे घोर अनियमितताओं और गंभीर आरोपों की जांच की मांग: कांग्रेस महासचिव राकेश सिंह यादव ने उठाए कई सवालGolden Temple में लगे खालिस्तानी नारे.इंदौर में नोटा के नंबर 1 आने पर कांग्रेस ने केक काटकर मनाया जश्न .सलमान खान पर हमले की नाकाम साजिश.कीर्तन कर पहुंचे वोट डालने.सेना के जवानों ने डाला वोट.

पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह को उम्रकैद, दो वोट के लिए दो मर्डर पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाई सजा, बोला – 70 साल की उम्र है

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह (Prabhunath Singh) को सुप्रीम कोर्ट ने साल 1995 के “मशरख डबल मर्डर केस” में उम्रकैद की सजा सुनाई है और मृतक के परिवारों को 10-10 लाख रुपए और घायल के परिवार को 5 लाख रुपए मुआवजा देने का आदेश भी दिया है।

Prabhunath Singh
Prabhunath Singh

सुनवाई के दौरान जस्टिस संजय किशन कौल ने कहा – “दो विकल्प हैं, या तो हम जीवन दें या फिर मौत।” वहीँ, जस्टिस विक्रम नाथ ने पूछा कि, प्रभुनाथ सिंह की उम्र कितनी है? तब उनके वकील ने बताया कि, उनकी उम्र 70 साल हैं। इसके बाद जस्टिस ने कहा कि, “तब तो भगवान ही मालिक हैं। आज से पहले ऐसा केस नहीं देखा।”

प्रभुनाथ सिंह को इस मामले में पटना की एक कोर्ट ने साल 2008 में बरी कर दिया था। बाद में साल 2012 में पटना हाईकोर्ट ने भी इस फैसले को सही ठहराया था। लेकिन पीड़ित के भाई ने इसके बाद सुप्रीम कोर्ट में अपील की और इस मामले में 18 अगस्त को ही सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी हो गई थी। कोर्ट ने प्रभुनाथ सिंह को दोषी करार दिया था। प्रभुनाथ सिंह फिलहाल विधायक अशोक सिंह हत्याकांड में झारखंड के हजारीबाग केंद्रीय कारा में आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं।

Prabhunath Singh
Prabhunath Singh

वोट न देने पर हुई थी 2 की हत्या –

साल 1995 में बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान छपरा के मशरख में 18 साल के राजेंद्र राय और 47 साल के दरोगा राय की दिनदहाड़े पोलिंग बूथ के पास ही गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। आरोप था कि, “दोनों ने ही प्रभुनाथ सिंह के कहे अनुसार वोट नहीं दिया था।”

बता दें कि, यह वही चुनाव था जिसमें अशोक सिंह ने प्रभुनाथ सिंह को हराया था। इसके बाद प्रभुनाथ सिंह ने 90 दिनों के अंदर अशोक सिंह की हत्या करने की धमकी दी और 3 जुलाई, 1995 के दिन अशोक सिंह की हत्या हो गई। यह उनके विधायक बनने का 90वें दिन था। 23 मई 2017 को, सिंह को 22 साल पहले विधायक अशोक सिंह की हत्या के मामले में हज़ारीबाग कोर्ट ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।

RJD MLA Ranjit Singh
RJD MLA Ranjit Singh

प्रभुनाथ के बेटे ने कहा – रिव्यू प्रक्रिया पर सोच रहे हैं

प्रभुनाथ सिंह के बेटे राजद (RJD) विधायक रणजीत सिंह ने बताया कि, “अभी हम आगे रिव्यू की प्रक्रिया पर सोच रहे हैं। दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के दूसरे सीनियर वकीलों से बात करने की कोशिश कर रहे हैं। कुछ बात हो जाएगी उसके बाद ही आपको बता सकेंगे।”

MORE NEWS>>>कौन हैं प्रभुनाथ सिंह ? आखिर कैसा रहा राजनितिक सफ़र और क्यों हुई सजा

Leave a Comment