Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

“धर्मा प्रोडक्शन” की फ़िल्म के लिए मुंबई की सुप्रसिद्ध कास्टिंग एजेंसी ‘जोगी फ़िल्म कास्टिंग’ इन्दौर में करेगी ऑडिशनमुख्यमंत्री डॉ यादव ने दिखायी संवेदनशीलता, काफिला रुकवाकर पीड़िता की सुनी समस्यामप्र के सबसे बड़े बिना कर के विकास बजट पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को मंत्री राकेश शुक्ला ने दिया धन्यवाद……मध्यप्रदेश का धार्मिक मुख्यालय उज्जैन होगाअनाथ आश्रम में हो रहे घोर अनियमितताओं और गंभीर आरोपों की जांच की मांग: कांग्रेस महासचिव राकेश सिंह यादव ने उठाए कई सवालGolden Temple में लगे खालिस्तानी नारे.इंदौर में नोटा के नंबर 1 आने पर कांग्रेस ने केक काटकर मनाया जश्न .सलमान खान पर हमले की नाकाम साजिश.कीर्तन कर पहुंचे वोट डालने.सेना के जवानों ने डाला वोट.

दुनिया भर में फेमस हैं श्रीकृष्ण के ये मंदिर, 12वीं सदी से लेकर 21वीं सदी तक के मंदिर शामिल, एक बार जरूर करें दर्शन

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर भगवन श्रीकृष्ण के भक्त सुबह से ही मंदिरों में दर्शन करने पहुंच चुके हैं। वैसे तो पूरे देश में भगवान श्रीकृष्ण के अनगिनत मंदिर हैं, जहां श्रद्धालुओं हमेशा जाते हैं। त्योहारों पर मंदिरों में काफी भीड़ होती है, लेकिन श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए भीड़ ना देखते हुए भी पूरे साल इन मंदिरों में जाते हैं। आज जन्माष्टमी के मौके पर हम आपको भगवान श्री कृष्ण के उन मंदिरों के बारे में बता रहे हैं जो दुनिया भर में काफी फेमस हैं।

Janmashtami 2023
Janmashtami 2023

जगन्नाथ मंदिर – पुरी में बना भगवन जगन्नाथ का मंदिर करीब 800 सालों से भी ज्यादा पुराना माना जाता है। जगन्नाथ मंदिर के शिखर पर स्थित झंडा हमेशा हवा की विपरीत दिशा में लहराता है और यह काफी रहस्यमयी मंदिर भी है। इस मंदिर में भगवान श्रीकृष्णा अपने भाई बलराम और बहिन सुभद्रा के साथ विराजमान हैं।

उडुपी श्रीकृष्ण मठ, कर्नाटक – इस मंदिर को 13वीं सदी मे बनाया गया था। इस मंदिर के पास मौजूद तालाब के पानी में मंदिर का प्रतिबिंब दिखाई देता है, जिसका दृश्य काफी अलोकित हैं।

श्री रंछोद्रीजी महाराज मंदिर, गुजरात – गोमती नदी के किनारे पर यह स्थित इस भव्य मंदिर में 8 गुंबद और 24 बुर्ज हैं जो सोने से बने हुए हैं। इस मंदिर में श्रीकृष्ण के साथ ही लक्ष्मी जी का भी मंदिर बना हुआ है।

बालकृष्ण मंदिर, हंपी कर्नाटक – कर्नाटक के हंपी में स्थित बालकृष्ण मंदिर काफी यूनीक तरीके से बनाया गया है। इस मंदिर का वर्णन UNESCO की वर्ल्ड हेरिटेज वेबसाइट में भी मिलता है। इस मंदिर में कृष्ण जी का बाल रूप विराजमान है।

श्रीनाथ जी मंदिर, नाथद्वारा (राजस्थान) – श्रीनाथ जी का मंदिर विश्व भर में प्रसिद्ध है। इस मंदिर 12वीं शताब्दी में बनाया गया था। मेवाड़ के राजा इस मंदिर में मौजूद मूर्तियों को गोवर्धन की पहाड़ियों से तत्कालीन मुग़ल शासक औरंगजेब से बचाकर लाए थे। यह मंदिर अपनी मूर्तियों और कलाकृतियों के लिए पुरे विश्व में जाना जाता है।

प्रेम मंदिर, वृंदावन – उत्तर प्रदेश राज्य के मथुरा जिले के समीप वृंदावन में स्थित प्रेम मंदिर का निर्माण जगद्गुरु कृपालु महाराज द्वारा भगवान कृष्ण और राधा को समर्पित है। इस मन्दिर के निर्माण में 11 वर्ष का समय और लगभग 100 करोड़ रुपए की धन राशि लगी है, जिसमे इटैलियन करारा संगमरमर का प्रयोग किया गया है और इसे राजस्थान-उत्तरप्रदेश के 1 हजार शिल्पकारों ने तैयार किया है।

इस्कॉन मंदिर, बेंगलुरु – बेंगलुरु का इस्कॉन मंदिर पुरे भारत का सबसे बड़ा इस्कॉन मंदिर है। कहा जाता है कि, यह मंदिर 1997 में बनाया गया था, जिसका उद्देश्य वैदिक और धार्मिक सभ्यताओं को बढ़ावा देने था। जो अपने लक्ष्य में साकार होता भी दिख रहा हैं।

इस्कॉन मंदिर, वृंदावन – वृंदावन में स्तिथ इस्कॉन मंदिर साल 1975 में बनाया गया था। वृंदावन के इस्कॉन मंदिर में श्रद्धालु झूमते-गाते हुए प्रभु की भक्ति में खो जाते हैं और इस मंदिर में स्तिथ राधेकृष्ण की प्रतिमा काफी सुंदर है। साथ ही यहां विदेशी श्रद्धालुओं काफी मात्रा में होते हैं।

MORE NEWS>>>कब है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी ? जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और स्तुतियां

Leave a Comment