Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

हिमालय पर क्यों चल रहा है स्नो लेपर्ड प्रोजेक्ट, क्या है इसका मकसद, 2009 में हुई इसकी शुरुआत

Snow Leopard
Snow Leopard

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Snow Leopard In Ladakh
Snow Leopard

ध्रुव जयशंकर ने वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर साशा फोन्सेका (Sascha Fonseca) के द्वारा ली गयी “Snow Leopard” की कई तस्वीरें शेयर की है।

Snow Leopard In Ladakh
ध्रुव जयशंकर का ट्वीट

साशा फोन्सेका ने कहा कि, भारत में लद्दाख की बर्फीली पहाड़ियों पर उन्होंने कई सर्द रातें बिताईं, साथ ही ऊंचाई पर कई बर्फीले तूफानों का सामना भी किया। साशा ने पहाड़ों पर कई जानवरों की तस्वीरें लीं है। लेकिन उन्हें यकीन नहीं हुआ, जब उन्होंने पहली बार “स्नो लेपर्ड्” को सामने देखा। ऐसा पहली बार हुआ था। जब एक नहीं बल्कि एक ही रात में दो-दो “स्नो लेपर्ड्” दिखाई दिए।

Snow Leopard In Ladakh
Snow Leopard

साशा के द्वारा “स्नो लेपर्ड्” की ली गई तस्वीरें बेहद खूबसूरत हैं। निसंदेह इन सफेद तेंदुओं को हम में से बहुत से लोगों ने तो पहले कभी नहीं देखा होगा और न ही इनका नामा भी सुना होगा। “स्नो लेपर्ड्” भारत की 5 ‘बड़ी बिल्लयों ‘रॉयल बंगाल टाइगर, एशियाटिक लायन, भारतीय तेंदुआ और क्लाउडेड लेपर्ड में से एक है।

Snow Leopard In Ladakh
Snow Leopard

इस तेंदुए को देख पाना बहुत मुश्किल है। समुद्र तट से 2700 मीटर से ज्यादा की ऊंचाई वाले हिमालय और ट्रांस हिमालय क्षेत्रों में पाए जाने वाले इस जीव का कई सालों तक अवैध तरीके से शिकार होता रहा जिससे इनके संरक्षण में कमी आने लगी और ये वन्य जीव कम होने के कारण मानव आवास के करीब आते गए।

Snow Leopard In Ladakh
Snow Leopard

प्रोजेक्ट स्नो लेपर्ड (Project snow leopard) का मकसद है, इन “स्नो लेपर्ड्स” को बचाना। क्यूंकि भारत के पाँच राज्यों में दुनिया के 10% “स्नो लेपर्ड्स” पाए जाते हैं। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश जो इनके वैश्विक आवास का केवल 5% है।

Snow Leopard In Ladakh
Snow Leopard

भारत में हर एक “स्नो लेपर्ड्” 150 से 200 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करता है, शिकार के घनत्व की कमी को देखते हुए इस प्रजाति के भले के लिए, संरक्षित इलाकों का विस्तार किए जाने की ज़रूरत है।

Snow Leopard In Ladakh
Snow Leopard

“स्नो लेपर्ड्स” के विकास और संरक्षण के लिए, भारत के पर्यावरण और वन मंत्रालय के प्रोजेक्ट “स्नो लेपर्ड्स” की कमेटी ने 2009 में इसकी शुरुआत की थी। “स्नो लेपर्ड्” भेड़िए की तरह ही शीर्ष शिकारी होते हैं। यह प्रोजेक्ट सिर्फ “स्नो लेपर्ड” को संरक्षित करने के लिए नहीं, बल्कि प्रोजक्ट टाइगर के साथ इसे “अंब्रैला स्पिशीज़” माना जाता है।

Snow Leopard In Ladakh
Snow Leopard

इसके संरक्षण के साथ ही दूसरी प्रजातियों का भी संरक्षण हो जायेगा। फ़िलहाल भारत में “प्रोजेक्ट टाइगर” और “प्रोजक्ट एलिफेंट” प्रचलित हैं, जिन्हें 1973 में शुरू किया गया था।

Snow Leopard In Ladakh
Snow Leopard

भारत में 3 नेशनल पार्क हैं, जहां “स्नो लेपर्ड्स” को देखा जा सकता है। ये जगह हैं -“किब्बर वाइल्ड लाइफ सेंक्चुअरी, हेमिस नेशनल पार्क – हिमाचल प्रदेश और उल्ले घाटी- लद्दाख।“

MORE NEWS>>>भारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *