Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

पितृ पक्ष में कौओं को क्यों देते हैं भोजन ? क्या है इसके पीछे का महत्व, जानिए कौओं को भोजन कराए जाने की कथा

Pitru Paksha 2023
Pitru Paksha 2023

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

हमारे हिंदू (सनातन) धर्म में पितृ पक्ष का काफी खास महत्व होता है। इस साल पितृ पक्ष 29 सितंबर 2022 यानी आज से शुरू हो चुका है और इसका समापन 14 अक्टूबर को होगा। पितृ पक्ष में पितरो का श्राद्ध और तर्पण किया जाता है और इस दौरान पितरों की तिथि अनुसार उनका तर्पण किया जाता है। साथ ही उनका मनपसंद खाना भी बनाया जाता है।

Pitru Paksha 2023
Pitru Paksha 2023

पितृ पक्ष के दौरान ब्राह्मणों को भोजन करना अच्छा रहता है और दान देना भी काफी शुभ माना जाता है। इस दौरान लोग पितरों के नाम पर कौओं को भोजन कराते है। हिंदू धर्म में कौओं को पितरों का दर्जा दिया गया है। पितृ पक्ष हो या कोई भी शुभ कार्य पितरों को याद करते हुए लोग कौओं को भोजन कराते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि, “आखिर पितृ पक्ष में कौओं को ही भोजन क्यों कराया जाता है और इसका क्या महत्व होता है ?”

Pitru Paksha 2023
Pitru Paksha 2023

कौओं को क्यों माना जाता है पितृ ?

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, पितृ पक्ष के दौरान पितृ कौओं के रूप में धरती पर आते हैं। इस बात का वर्णन शास्त्रों में भी किया गया है कि, “देवताओं के साथ ही कौए ने भी अमृत को चखा था। जिसके बाद कौओं की मौत कभी भी प्राकृतिक रूप से नहीं होती है, कौए बिना थके लंबी दूरी की यात्रा तय कर सकते हैं और ऐसे में किसी भी तरह की आत्मा कौए के शरीर में वास कर सकती है और एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकती है।”

इन्हीं कारणों के चलते पितृ पक्ष में कौओं को भोजन कराया जाता है। वहीं, जब किसी व्यक्ति की मौत होती है तो उसका जन्म कौआ योनि में होता है, इस कारण कौओं के जरिए लोग अपने पितरों को भोजन कराया करते है।

Pitru Paksha 2023
Pitru Paksha 2023

कौओं के अलावा इन्हें भी कराया जाता है भोजन –

लेकिन पितृ पक्ष के दौरान सिर्फ कौओं को ही नहीं उनके अलावा गाय, कुत्ते और पक्षियों को भी भोजन कराया जाता है। माना जाता है कि, अगर इनकी ओर से भोजन को स्वीकार नहीं किया जाता है तो इसे पितरों की नाराजगी का संकेत माना जाता है।

कौओं को भोजन कराए जाने की अद्भुत कथा –

पौराणिक कथा के मुताबिक, ” देवराज इंद्र के बेटे जयंत ने कौए का रूप धारण किया और एक दिन सीता माता के पैर में चोंच मार दी, इस पूरी घटना को राम जी देख रहे थे। माता सीता पर जयंत का प्रहार देख प्रभु श्रीराम ने एक तिनका मंत्र मुग्ध कर चलाया तो वह कौए की एक आंख में जाकर लग गया।

Pitru Paksha 2023
Pitru Paksha 2023

इससे कौए की एक आंख खराब हो गई और उस कौए ने श्रीराम से अपनी गलती के लिए माफी मांगी। कौए की माफी से भगवान राम प्रसन्न हुए और उसे आशीर्वाद दिया कि पितृ पक्ष में कौए को दिए गया भोजन पितृ लोक में निवास करने वाले पितृ देवों को प्राप्त होगा।

MORE NEWS>>>इंदौर का गौरवशाली अनंत चतुदर्शी चल समारोह, रातभर निकला झांकियाँ और अखाड़ों का कारवां, राजकुमार मिल की झांकी रही अव्वल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *