Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

व्रत के दौरान रहना हैं एनर्जी से भरपूर? तो सरगी की थाल में शामिल करें ये चीजें, नहीं आएगी कमजोरी

Karwa Chauth 2023
Karwa Chauth 2023

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

करवाचौथ के व्रत वाले दिन महिलाएं अपना पूरा श्रृंगार करती हैं और रात में चांद और पति की पूजा करने के बाद ही अपने व्रत का पारण करती हैं।

करवा चौथ का व्रत शुरू होने से पहले, सास अपनी बहुओं के लिए सरगी की थाली तैयार करती हैं ताकि व्रत के दौरान उनकी बहू हेल्दी रहे और उन्हें कमजोरी ना आ सके। क्योंकि करवा चौथ का व्रत निर्जल रखा जाता है ऐसे में जरूरी है कि, आप सुबह खाई जाने वाली सरगी की थाली में हेल्दी चीजों को शामिल करें ताकि दिनभर आपको कमजोरी महसूस ना हो।

Karwa Chauth 2023
Karwa Chauth 2023

व्रत शुरू होने से पहले जरूरी है कि आप हाइड्रेटिंग चीजों का सेवन करें। इसके अलावा फाइबर, प्रोटीन, साबुत अनाज, फल और दूध को भी अपनी सरगी की थाली में शामिल करें। हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको सरगी की थाली में जरूर शामिल करनी चाहिए, ताकि आपका त्यौहार बिना किसी बीमारी और कमजोरी के परफेक्ट साबित हो।

सरगी की थाली में शामिल करें ये हेल्दी चीजें –

नारियल पानी – यह आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही पूरे दिन आपको हाइड्रेटेड रखता है और इसे पीने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स बैलेंस और पाचन में सुधार होता है, जिससे आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

भीगे हुए नट्स – सरगी की थाली में 5-6 भीगे हुए बादाम, 1-2 अखरोट, और 3-4 किशमिश शामिल करें। इससे शरीर में दिनभर एनर्जी भरी रहती है और इसके अलावा भीगे हुए कद्दू के बीज, अलसी के बीज और सूरजमुखी के बीजों का भी सेवन कर सकते हैं।

कार्ब्स से भरपूर नाश्ता – आप अपनी सरगी की थाली में पराठा, चीला, डोसा आदि चीजों को भी शामिल कर सकती हैं। इनके साथ सब्जियों और दही का भी सेवन करें, इससे आपका पेट भरा रहेगा और आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी।

पनीर – पनीर में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसे खाने से आपका पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है और शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है।

फ्रूट्स – सरगी की थाली में अनार, संतरा और अनानास को भी शामिल करें ताकि आपको पूरे दिन डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना ना करना पड़े। खट्टे फलों में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिससे आपकी बॉडी पूरे दिन हाइड्रेटेड रहती है। साथ ही जरूरी है कि, आप सरगी में कॉफी या चाय का सेवन ना करें।

मीठा – शुगर क्रेविंग को शांत करने के लिए सरगी में आप आटे या सूजी का हलवा भी खा सकती है। इसके अलावा आप करवा चौथ पर मिलने वाली सेवई का सेवन भी कर सकती हैं।

Karwa chauth 2023
Karwa chauth 2023

MORE NEWS>>>मराठा आरक्षण को लेकर राज्य में प्रदर्शन जारी, मुंबई-पुणे एक्सप्रेस पर 6 किमी लंबा जाम, सरकार ने कल सर्वदलीय बैठक बुलाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *