Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

“धर्मा प्रोडक्शन” की फ़िल्म के लिए मुंबई की सुप्रसिद्ध कास्टिंग एजेंसी ‘जोगी फ़िल्म कास्टिंग’ इन्दौर में करेगी ऑडिशनमुख्यमंत्री डॉ यादव ने दिखायी संवेदनशीलता, काफिला रुकवाकर पीड़िता की सुनी समस्यामप्र के सबसे बड़े बिना कर के विकास बजट पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को मंत्री राकेश शुक्ला ने दिया धन्यवाद……मध्यप्रदेश का धार्मिक मुख्यालय उज्जैन होगाअनाथ आश्रम में हो रहे घोर अनियमितताओं और गंभीर आरोपों की जांच की मांग: कांग्रेस महासचिव राकेश सिंह यादव ने उठाए कई सवालGolden Temple में लगे खालिस्तानी नारे.इंदौर में नोटा के नंबर 1 आने पर कांग्रेस ने केक काटकर मनाया जश्न .सलमान खान पर हमले की नाकाम साजिश.कीर्तन कर पहुंचे वोट डालने.सेना के जवानों ने डाला वोट.

व्रत के दौरान रहना हैं एनर्जी से भरपूर? तो सरगी की थाल में शामिल करें ये चीजें, नहीं आएगी कमजोरी

Karwa Chauth 2023
Karwa Chauth 2023

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

करवाचौथ के व्रत वाले दिन महिलाएं अपना पूरा श्रृंगार करती हैं और रात में चांद और पति की पूजा करने के बाद ही अपने व्रत का पारण करती हैं।

करवा चौथ का व्रत शुरू होने से पहले, सास अपनी बहुओं के लिए सरगी की थाली तैयार करती हैं ताकि व्रत के दौरान उनकी बहू हेल्दी रहे और उन्हें कमजोरी ना आ सके। क्योंकि करवा चौथ का व्रत निर्जल रखा जाता है ऐसे में जरूरी है कि, आप सुबह खाई जाने वाली सरगी की थाली में हेल्दी चीजों को शामिल करें ताकि दिनभर आपको कमजोरी महसूस ना हो।

Karwa Chauth 2023
Karwa Chauth 2023

व्रत शुरू होने से पहले जरूरी है कि आप हाइड्रेटिंग चीजों का सेवन करें। इसके अलावा फाइबर, प्रोटीन, साबुत अनाज, फल और दूध को भी अपनी सरगी की थाली में शामिल करें। हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको सरगी की थाली में जरूर शामिल करनी चाहिए, ताकि आपका त्यौहार बिना किसी बीमारी और कमजोरी के परफेक्ट साबित हो।

सरगी की थाली में शामिल करें ये हेल्दी चीजें –

नारियल पानी – यह आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही पूरे दिन आपको हाइड्रेटेड रखता है और इसे पीने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स बैलेंस और पाचन में सुधार होता है, जिससे आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

भीगे हुए नट्स – सरगी की थाली में 5-6 भीगे हुए बादाम, 1-2 अखरोट, और 3-4 किशमिश शामिल करें। इससे शरीर में दिनभर एनर्जी भरी रहती है और इसके अलावा भीगे हुए कद्दू के बीज, अलसी के बीज और सूरजमुखी के बीजों का भी सेवन कर सकते हैं।

कार्ब्स से भरपूर नाश्ता – आप अपनी सरगी की थाली में पराठा, चीला, डोसा आदि चीजों को भी शामिल कर सकती हैं। इनके साथ सब्जियों और दही का भी सेवन करें, इससे आपका पेट भरा रहेगा और आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी।

पनीर – पनीर में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसे खाने से आपका पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है और शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है।

फ्रूट्स – सरगी की थाली में अनार, संतरा और अनानास को भी शामिल करें ताकि आपको पूरे दिन डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना ना करना पड़े। खट्टे फलों में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिससे आपकी बॉडी पूरे दिन हाइड्रेटेड रहती है। साथ ही जरूरी है कि, आप सरगी में कॉफी या चाय का सेवन ना करें।

मीठा – शुगर क्रेविंग को शांत करने के लिए सरगी में आप आटे या सूजी का हलवा भी खा सकती है। इसके अलावा आप करवा चौथ पर मिलने वाली सेवई का सेवन भी कर सकती हैं।

Karwa chauth 2023
Karwa chauth 2023

MORE NEWS>>>मराठा आरक्षण को लेकर राज्य में प्रदर्शन जारी, मुंबई-पुणे एक्सप्रेस पर 6 किमी लंबा जाम, सरकार ने कल सर्वदलीय बैठक बुलाई

Leave a Comment