Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

स्वस्थ रहना है तो चाइनीज फूड से दूर रहे, पौष्टिक आहार पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

Indore News
Indore News

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज धार रोड़, महाविद्यालय में पोष्टिक आहार से सम्बंधित एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में प्रतिभा फाउडेशन की डायरेक्टर डॉ. संध्या चैकसे ने विद्यार्थियो को पौष्टिक आहार का महत्व व उसे ग्रहण करने के तरीके बताएं।

Indore News
Indore News

भारतीय भोजन की विशिष्टता को बताया तथा चायनीज खाद्य पदार्थो के उपयोग पर नियंत्रण लगाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में युवा चाइनीज फूड की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं लेकिन इसमें उपयोगी होने वाले इंग्रेडिएंट्स शरीर में काफी सारी दिक्कतें पैदा करते हैं। खासकर पाचन और मोटापे की समस्याएं काफी बढ़ रही है इसलिए युवाओं को चाहिए कि इस तरह के खाने पर नियंत्रण रखें ।

डॉ. चैकसे ने बालों एवं त्वचा से  सम्बन्धित कई प्रकार की बीमारियों का घरेलू इलाज भी बताया।इस कार्यशाला में महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. रीता जैन ने अपने उदबोधन में संतुलित आहार से सम्बन्धित जानकारी दी एवं शुद्ध वातावरण में घुमने की सलाह दी।

Indore News
Indore News

कार्यशाला में  प्रतिभा फॉउंडेशन की प्रोजेक्ट कोर्डिनेटर रोमाली तिवारी ने विद्यार्थियों को मस्ती की पाठशाला  विधा की जानकारी दी। आज  के इस दौर मे  जहाँ  बड़ी  संख्या मे  कितनी सामाजिक संस्था समाज  सेवा  के लिए कार्य कर रही है।

वही एक और प्रतिभा फॉउंडेशन आज की युवा पीढ़ी को अपने सामाजिक दायित्व  और भारतीय संस्कृति के प्रति जागरूक करने का कार्य कर रही है।साथ ही जरूरतमन्दों लोगों के प्रति भी अनेको कार्य कर रही है। युवा पीढ़ी  जहाँ मोबाइल और सोशल  मीडिया पर पुरा समय व्यतित कर रही है। वही संस्था कॉलेज के विद्यार्थियो को समाज से जोड़ने का प्रयास कर रही है। जिसमें विद्यार्थियो के लिए सुपोषण और स्वस्थ  दिनचर्या पर कार्यशाला आयोजित की जाती है।

MORE NEWS>>>रामलला का सिंहासन बनकर हुआ तैयार, सोने की परत चढ़ाना बाकी, 8 फीट लंबा और 4 फिट चौड़ा हैं सिंहासन

साथ ही मलिन बस्ती में बच्चों के साथ शिक्षाप्रद खेल ,ड्राइंग,नुक्कड़ नाटक आदि विधाओं के माध्यम से बच्चों को शिक्षित किया जाता है।  प्रतिभा फॉउंडेशन के साथ अभी तक शासकीय विज्ञान होलकर ,चोइथराम कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल स्टडीस, दीनदायाल उपाध्याय् कोशल (डीएवीवी), एलएनसीटी कॉलेज,अरिहंत कॉलेज, एम बी खालसा कॉलेज,महारानी लक्ष्मी बाई कन्या महाविद्यालय ( न्यू जी डी सी) आदि सभी  महाविद्यालयों के सहयोग से संस्था अपना योगदान समाज में दे  रही है।

कार्यक्रम का संचालन सहायक प्राध्यापक जयश्री पुरोहित द्वारा किया गया एवं आभार  प्रकट सहायक प्राध्यापक  राहुल सिरवी द्वारा किया गया। कार्यशाला में मुख्य् रूप् से प्रतिभा  फॉउंडेशन की सहयोगी  सदस्य मुस्कान कौशाल महाविद्यालय के समस्त  प्राध्यापक एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

MORE NEWS>>>यूपी में एक ही परिवार के 4 लोगों की हत्या, जमीनी विवाद में हुई ताबड़तोड़ फायरिंग, दहल उठा गांव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *