Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

22 साल पहले आज ही के दिन संसद पर हुआ था हमला, सुरक्षा तोड़ सदन में घुसे थे 4 आतंकी, साढ़े चार घंटे चली थी मुठभेड़

Parliament Attack
Parliament Attack

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

लोकसभा में आज 13 दिसंबर को बड़ी घटना हुई। जहाँ सदन की कार्यवाही में दो व्यक्ति विजिटर गैलरी से घुस गए, जिससे सदन में अफरा-तफरी मच गयी और सदन की कार्यवाही भी रोक दी गई है। फिलहाल दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

Parliament Attack
Parliament Attack

2001 में इसी दिन हुआ था हमला –

आपको बता दें कि, आज से ठीक 22 साल पहले यानि कि, 13 दिसंबर 2001 को संसद में विंटर सेशन चल रहा था। जिसमें महिला आरक्षण बिल पर हंगामे के बाद 11:02 पर संसद को स्थगित कर दिया गया और इसके बाद उस समय के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और विपक्ष की नेता सोनिया गांधी संसद से जा चुके थे।

करीब 11:30 बजे उपराष्ट्रपति के सिक्योरिटी गार्ड उनके बाहर आने का इंतजार कर रहे थे। तभी सफेद एंबेसडर में सवार 5 आतंकी गेट नंबर-12 से संसद के अंदर घुस गए। उस समय सिक्योरिटी गार्ड निहत्थे हुआ करते थे। ये सब देखकर सिक्योरिटी गार्ड ने उस एंबेसडर कार के पीछे दौड़ लगाई तभी आतंकियों की कार उपराष्ट्रपति की कार से टकरा गई। घबराकर आतंकियों ने कार में से ही अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। आतंकियों के पास AK-47 और हैंडग्रेनेड थे, जबकि सिक्योरिटी गार्ड निहत्थे थे।

Parliament Attack
Parliament Attack

संसद में मौजूद थे आडवाणी और प्रमोद महाजन –

गोलियों की आवाज सुनते ही CRPF की एक बटालियन भी एक्टिव हो गई। उस वक्त संसद में देश के गृह मंत्री लालकृष्ण आडवाणी, प्रमोद महाजन समेत कई बड़े नेता और पत्रकार मौजूद थे। सभी को अंदर ही सुरक्षित रहने को कहा गया।

इस बीच एक आतंकी ने गेट नंबर-1 से सदन में घुसने की कोशिश की, लेकिन सिक्योरिटी ने उसे वहीं मार गिराया। इसके बाद उसके शरीर पर लगे बम में ब्लास्ट हो गया। यह सब देख बाकी के 4 आतंकियों ने गेट नंबर-4 से सदन में घुसने की कोशिश की, लेकिन इनमें से 3 आतंकियों को वहीं पर मार दिया गया। इसके बाद बचे हुए आखिरी आतंकी ने गेट नंबर-5 की तरफ दौड़ लगाई, लेकिन वो भी जवानों की गोली का शिकार हो गया। जवानों और आतंकियों के बीच यह मुठभेड़ 11:30 बजे से शाम को 4 बजे तक चली।

आतंकी अफजल गुरु
आतंकी अफजल गुरु

आतंकी अफजल गुरु को मिली थी फांसी – 

इस हमले के 2 दिन बाद ही 15 दिसंबर 2001 को मास्टरमाइंड अफजल गुरु, एसएआर गिलानी, अफशान गुरु और शौकत हुसैन को गिरफ्तार कर लिया गया और बाद में सुप्रीम कोर्ट ने गिलानी और अफशान को बरी कर अफजल गुरु को मौत की सजा सुनाई। शौकत हुसैन की मौत की सजा को भी घटा दिया और 10 साल की सजा का फैसला सुनाया और फैसले के अनुसार, 9 फरवरी 2013 को अफजल गुरु को दिल्ली की तिहाड़ जेल में सुबह 8 बजे फांसी पर लटका दिया गया।

MORE NEWS>>>संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक, लोकसभा में कार्यवाही के दौरान विजिटर गैलरी से कूदा शख्स, दो गिरफ्तार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *