Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

खजराना गणेश में नए साल को लेकर तैयारी शुरू, 1 जनवरी को में 25 मिनट में होंगे दर्शन, 6 लाख भक्तों के पहुंचने का अनुमान

Khajrana Ganesh
Khajrana Ganesh

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

इंदौर में बड़ी संख्या में लोग नए साल के पहले दिन 1 जनवरी की शुरुआत देव-दर्शन के साथ करते हैं। जिसमे शहर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर में हर साल भक्तों की संख्या बढ़ती जा रही है। पिछले साल की तुलना में इस बार करीब 1.5 लाख से ज्यादा भक्तों के आने की संभावना है।

Khajrana Ganesh
Khajrana Ganesh

मंदिर प्रशासन का मानना है कि, इस बार 6 लाख से ज्यादा भक्त मंदिर पहुंचेंगे। जिसको लेकर मंदिर में दर्शन व्यवस्था की तैयारियों का दौर जारी है। इस बार मंदिर पहुंचने वाले वाहनों का एंट्री पाइंट क्या रहेगा, ये फिलहाल तय नहीं हुआ है। लेकिन इस पर निर्णय 30 दिसंबर को होगा।

अभी तक की तैयारियों के बारे में –

मंदिर आने वाले भक्तों को पिछले साल खजराना चौराहे से कालिका माता होते हुए मंदिर के अंदर प्रवेश दिया था और दर्शन के बाद श्रद्धालु वाहनों सहित गणेश पुरी सर्विस रोड होते हुए खजराना चौराहे पर पहुंचे थे। इस बार भी मंदिर पहुंचने के लिए यही व्यवस्था रहेगी या नहीं अभी इस पर निर्णय नहीं हो सका है।

व्यवस्था में बदलाव की कोशिश पर विचार चल रहा है। पुलिस की तरफ से ये सुझाव दिया गया है कि, गणेश पुरी से भक्तों को एंट्री और कालिका माता मंदिर की ओर से भक्तों को बाहर किया जाएगा।

Khajrana Ganesh
Khajrana Ganesh

4 स्टेप में 4 लाइन रहेगी – 

मंदिर पहुंचने के बाद पार्किंग में भक्त वाहन खड़े कर अंदर आएंगे। प्रसाद-हार फूल लेने के बाद भक्तों को दर्शन के लिए लाइन में लगना होगा और परिसर में ही बैरिकेड्स लगाकर जिग-जैग लाइन बनाई गई है। यहां पहली बार स्थायी शेड लगाया है। यहां से आगे भक्त मंदिर परिसर में प्रवेश करेंगे। वहां भी अस्थायी शेड लगाए जाएंगे। भगवान गणेश के दर्शन के लिए 4 स्टेप में 4 लाइन रहेगी। मंदिर प्रबंध समिति की कोशिश है कि, लाइन में लगे भक्तों को अधिकतम 20 से 25 मिनट में भगवान के दर्शन हो जाएं।

सुबह 6 से रात 12 बजे तक होंगे दर्शन –

खजराना गणेश मंदिर में सुबह 6 से रात 12 बजे तक दर्शन होंगे। कोरोना काल के बाद रात को 12 से सुबह 6 बजे तक भक्तों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। पहले 24 घंटे दर्शन चालू रहते थे। 1 जनवरी के मद्देनजर पूरे मंदिर को फूलों से सजाया जाएगा और लाइटिंग भी की जाएगी। भगवान का भव्य श्रृंगार होगा। जनवरी महीने के आखिर में तिल चतुर्थी मेला भी लगेगा, तब भगवान का विशेष श्रृंगार किया जाता है। महाकाल कॉरिडोर बनने के बाद से दर्शन के लिए मंदिर आने वाले भक्तों की भीड़ और भी बढ़ गई है।

Khajrana Ganesh
Khajrana Ganesh

ऐसी रहेगी सुरक्षा व्यवस्था –

सामान्य दिनों में मंदिर में 30 गार्ड सुरक्षा व्यवस्था संभालते हैं, लेकिन 1 जनवरी को 50 सुरक्षाकर्मी मंदिर परिसर में तैनात रहेंगे। 80 CCTV कैमरों से नजर रखी जाएगी और 4 थानों का पुलिस बल भी तैनात रहेगा। साथ ही मेटल डिटेक्टर के माध्यम से भी जांच होगी।

MORE NEWS>>>जोमैटो को मिला ₹401 करोड़ का नोटिस, 3 साल के बकाया अनपेड गुड्स एंड सर्विस टैक्स पर GST डिपार्टमेंट ने लिए एक्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *