Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

त्रेतायुग थीम से सजाया जा रही अयोध्या, जानें किस तरह का था त्रेतायुग और क्या थी उसकी विशेषताएँ, श्रीराम का क्या हैं संबंध ?

Ayodhya Ram Mandir
Ayodhya Ram Mandir

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होने जा रही है, जिसको लेकर तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं। रामलला की इस प्राण प्रतिष्ठा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। आपको बता दें कि, अयोध्या का मंदिर 2.7 एकड़ में बन रहा है और इसकी ऊंचाई लगभग 162 फीट होगी। इस पूरे मंदिर परिसर में भगवान राम के मंदिर के साथ 6 मंदिर और बनाए जा रहे हैं। वहीँ, मंदिर के मुख्य द्वार को सिंह द्वार के नाम से जाना जाएगा।

Ayodhya Ram Mandir
Ayodhya Ram Mandir

पूरे अयोध्या को प्राणप्रतिष्ठा के लिए त्रेतायुग थीम से सजाया जा रहा है। सड़कों के किनारे लग रहे सूर्य स्तंभ भगवान राम के सूर्यवंशी होने के प्रतीक को दर्शाते हैं। जिला प्रशासन के मुताबिक, धर्म पथ के सड़कों के किनारों पर दीवार बन रही है जिस पर रामायण काल के प्रसंगों को दर्शाया जाएगा। दीवारें टेराकोटा फाइन क्ले म्यूरल कलाकृतियों से सजी होंगी जो त्रेतायुग की याद दिलाएगी और दूसरी तरफ नयाघाट से सहादतगंज तक जाने वाली सड़क को रामपथ नाम दिया गया है।

त्रेतायुग
त्रेतायुग

कैसा था त्रेतायुग –

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, सृष्टि के चार युगों में से एक त्रेतायुग को मानवकाल का द्वितीय युग भी कहते हैं। जब सतयुग समाप्त हो गया तब त्रेतायुग का आरंभ हुआ और यह युग सनातन धर्म का दूसरा युग कहलाया।

त्रेतायुग में भगवान विष्णु ने वामन, परशुराम और अंतिम में श्रीराम के रूप में जन्म लिया
त्रेतायुग में भगवान विष्णु ने वामन, परशुराम और अंतिम में श्रीराम के रूप में जन्म लिया

पुराणों के अनुसार, त्रेतायुग लगभग 12 लाख 96 हजार साल का था और इसमें मनुष्य की औसत आयु 10,000 हजार वर्ष थी। त्रेतायुग में धर्म 3 स्तंभों पर खड़ा था और कहते हैं कि, त्रेतायुग में लोग कर्म करके फल प्राप्त करते थे। त्रेतायुग में ही भगवान विष्णु ने वामन, परशुराम और अंतिम में श्रीराम के रूप में जन्म लिया था।

आखिर श्रीराम का त्रेतायुग से क्या हैं संबंध –

मर्यादापुरुषोत्तम श्रीराम का जन्म त्रेतायुग में हुआ था, वे भगवान विष्णु के सांतवे अवतार थे। महर्षि वाल्मीकि की रामायण के अनुसार, मर्यादापुरुषोत्तम श्री रामचंद्र जी अयोध्या राजा दशरथ के पुत्र हुए और अपने पिता की आज्ञा का पालन करने के लिए 14 वर्ष का वनवास भोगा।

मर्यादापुरुषोत्तम श्रीराम
मर्यादापुरुषोत्तम श्रीराम

श्रीराम का अवतार राक्षसों का नाश करने के लिए भी हुआ था इन्होंने रावण का संहार और राक्षसों का नाश कर दिया था। जब श्रीराम 14 वर्ष के वनवास के बाद लौटे थे तो इसी खुशी में अयोध्या वासियों ने पूरी नगरी को दीपों से भी सजाया था।

MORE NEWS>>>अलीगढ़ में स्कूली छात्रा से गैंगरेप, पुलिस ने FIR दर्ज कर होटल स्टाफ के दो लोगों को किया गिरफ्तार, दो की तलाश जारी

Ayodhya Ram Mandir
Ayodhya Ram Mandir

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *