Search
Close this search box.

BREAKING NEWS

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर राजकुमार राव ने दिया जवाब.खुले हुए नलकूप/बोरवेल की सूचना देने वाले को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशिरोहित ने छह टीमों से ज्यादा छक्के उड़ाए, पोलार्ड को भी पीछे छोड़ापतंजलि को झटका : योग से कमाए पैसों पर देना होगा टैक्सपुलिस से पंगा लेना मत, नहीं तो यहीं चौराहे पर पटक-पटक कर मारूंगाआज पहले चरण का मतदान,कई दिग्गजों की साख दांव परजम्मू-कश्मीर में एवलांच का रेड अलर्ट, कई इलाको में बर्फबारी से माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान, UP-बिहार में बारिश ने ठंड बढ़ाईकेजरीवाल के PS के घर ED की रेड, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में AAP के 10 ठिकानों पर पहुंची टीमब्लू साड़ी में श्वेता लगीं काफी स्टनिंग, एक्ट्रेस के कातिलाना अवतार पर 1 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने किया लाइकभारत में 718 Snow Leopard, अकेले लद्दाख में रहते हैं 477 हिम तेंदुए, WII की नई रिपोर्ट जारी

फिदाईन हमले रोकने के लिए रामलला की सुरक्षा हाईटेक, स्पेशल STF के हवाले रहेगी अयोध्या, 25 हजार जवान तैनात

Ayodhya Ram Mandir
Ayodhya Ram Mandir

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

अयोध्या में आकार ले रहा भगवन श्रीराम के मंदिर की सुरक्षा भी हाईटेक होने वाली है। अयोध्या नगरी को दो जाने में बांटा जायेगा जिसमे रेड और यलो जोन के इस सिक्योरिटी प्लान पर करीब 100 करोड़ खर्च हो रहे हैं। प्राण-प्रतिष्ठा वाले दिन रामलला की सिक्योरिटी में करीब 25 हजार जवान तैनात किए गए हैं और मंदिर की सुरक्षा स्पेशल STF टीम के हवाले रहेगी।

Ayodhya Security
Ayodhya Security

प्राण-प्रतिष्ठा वाले दिन (यानी 22 जनवरी को) करीब 25 हजार सुरक्षाकर्मियों को लगाया गया है। इसमें केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी के साथ पैरा मिलिट्री के जवान भी शामिल होंगे। राज्य सरकार की और से जारी आदेश में कहा गया हैं कि, “सिक्योरिटी में तैनात सुरक्षा जवान स्मार्ट फोन का इस्तेमाल नहीं करेंगे। साथ ही सरयू नदी में भी स्नाइपर तैनात किए गए हैं।”

रेड जोन : राम मंदिर

Ayodhya Security
Ayodhya Security

फिदाईन हमला रोकने के लिए लगेंगे क्रैश रेटेड बोलार्ड –

अयोध्या की सुरक्षा के लिए अत्याधुनिक सुरक्षा उपकरणों का इस्तेमाल किया जा रहा है। फिदाईन हमलों को रोकने के लिए क्रैश रेटेड बोलार्ड लगाए जा रहे हैं। कोई संदिग्ध चीज मंदिर तक न जा पाए, इसके लिए अंडर व्हीकल स्कैनर, टायर किलर और बूम वैरियर लगाए गए हैं और इन उपकरणों को हैंडल करने के लिए स्पेशल STF टीम, ATS कमांडो तैनात किए जा रहे हैं। इन इंतजामों में बजट बाधा न बनें, इसलिए 100 करोड़ रिजर्व किए गए हैं। हर 6 महीने में इनकी समीक्षा खुद गृह विभाग कर रहा है।

सरयू नदी में भी तैनात रहेंगे स्नाइपर –

अयोध्या से होकर बहने वाली सरयू नदी से भी मंदिर की सुरक्षा की जाएगी। इसके लिए STF की टीम तैनात की जा रही है। ATS कमांडो के साथ स्नाइपर की भी ड्यूटी लगाई गई है। सरयू नदी के पास सुरक्षा इंतजामों के लिए 2.84 करोड़ रुपए से सुरक्षा उपकरण लिए गए हैं।

Ayodhya Security
Ayodhya Security

यलो जोन : हनुमानगढ़ी, कनक भवन

अयोध्या की हनुमानगढ़ी और कनक भवन CCTV से निगरानी –

यलो जोन में अयोध्या की हनुमान गढ़ी को रखा जायेगा। रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या आने वाले एक बार हनुमानगढ़ी के दर्शन जरूर करते हैं। इसलिए यहां की सुरक्षा को यलो जोन में रखा गया है। इस जोन में कनक भवन भी है। इन दोनों परिसर के लिए 34 सब इंस्पेक्टर, 71 हेड कांस्टेबल, 312 कांस्टेबल को तैनात किया गया है। साथ ही, हर जगह पर CCTV से भी नजर रखी जाएगी।

Ayodhya Security
Ayodhya Security

MORE NEWS>>>भोपाल में NGO के हॉस्टल से 26 बच्चियां गायब, बिना अनुमति के रखा था, हॉस्टल संचालक और पदाधिकारियों के खिलाफ FIR दर्ज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *